प्रश्न . गणित शिक्षण के शैक्षिक उद्देश्य कौन - कौन से हैं ?
उत्तर - उद्देश्य शब्द का शाब्दिक अर्थ है- " उच्च दिशा दिखाना या उच्च शिक्षा की ओर संकेत करना । उद्देश्य वह योजनात्मक क्रिया है जिसके द्वारा व्यवहार में परिवर्तन लाया जाता है । कक्षा में शैक्षिक उद्देश्यों का निर्धारण स्पष्ट शब्दों में करना आवश्यक है अन्यथा किसी भी प्रकार की अस्पष्टता इन उद्देश्यों की प्राप्ति में बाधक सिद्ध हो सकती है । " गणित शिक्षण के सामान्य शैक्षिक उद्देश्य निम्नलिखित हैं
1. ज्ञानात्मक उद्देश्य ( Knowledge Objectives ) - इस उद्देश्य का विशिष्टीकरण ( Specification ) के अन्तर्गत दो वर्ग हैं -
( i ) प्रत्यास्मरण ( Recall ) - छात्र निम्नलिखित का प्रत्यास्मरण करेंगे - पद ( Tenms ) , परिभाषाएँ ( Definitions ) , तथ्य ( Facts ) , तकनीक ( Techniques ) , विधियाँ ( Methods ) . नियम ( Laws ) , सिद्धान्त ( Principles ) , प्रतीक ( Symbols ) , सूत्र ( Formula ) , समीकरण ( Equation ) , प्रमेय ( Theorem ) आदि ।
( ii ) पहचान ( Recognition ) - छात्र पद , परिभाषाओं , तथ्यों , तकनीकों , विधियों , नियमों , सिद्धान्तों , समीकरण , प्रमेय आदि को पहचान सकेंगे ।
- 2. अवबोधनात्मक उद्देश्य ( Objectives of Understanding ) -इस उद्देश्य में प्रमुख विशिष्टीकरण इस प्रकार हैं-
- अन्तर करना ( To find difference )
- समानता ज्ञात करना ( To find similarity )
- तुलना कर सकेंगे ( To compare )
- अपने शब्दों में परिभाषित करना ( To define in own words )
- रूपान्तरण करना ( To translate )
- उदाहरण देना ( To give examples )
- वर्गीकरण करना ( Toclassify )
- सही स्थिति बतलाना( To locate correctly )
- त्रुटि ज्ञात कर ठीक करना ( To find error and correct them )
- आँकड़ों को तार्किक क्रम में व्यवस्थित करना ( To arrange data in logical order )
- सही मिलान करना ( To match correctly )
- स्पष्ट करना ( Toexplain )
- विवरण देना ( To describe )
- कार्य - कारण सम्बन्ध ज्ञात करना ( To find cause and effect relationship )
- अनुमान लगाना ( Toinfer )
- उद्धरण देना ( Togive illustrations )
3. उपयोजनात्मक ( Application ) - इस उद्देश्य का तात्पर्य यह है कि अधिकर्ता ज्ञान , बोध और कौशल को नवीन परिस्थिति में समायोजन या समस्या के समाधान के उपयोग में लाता है । इसके विशिष्टीकरण इस प्रकार हैं-
- विश्लेषण करना ( To analyse)
- संश्लेषण करना(To synthesize)
- गणना करना ( Tocompute )
- कार्य - संगत निर्णय देना ( To give justified judgement )
- भविष्यवाणी करना ( Topredict )
- प्राक्कल्पनाएँ सूत्रबद्ध करना ( To formulate hypothesis )
- सुझाव देना ( To sugggest )
- सावधानियाँ रखना ( To take precautions )
- जोड़ - तोड़ करना ( To manipulate )
- तर्क देना ( To reason )
- समस्या का समाधान करना ( To solve problem )
- सिद्ध करना ( Toprove )
4. कौशलात्मक उद्देश्य ( Objectives of Skill ) इस उद्देश्य में प्रमुख विशिष्टीकरण इस प्रकार हैं-
- ज्यामितीय चित्रों का सही एवं स्पष्ट रेखांकन ( Correct and vivid drawser geometric figures )
- दत्त का सही प्रेक्षण और एकत्रीकरण ( Correct observation and collection of data )
- दत्त का संगत प्रस्तुतीकरण ( Relevant presentation of data )
- प्रतिरूपों का समुचित निर्माण ( Appropriate making of models )
- जयामितीय उपकरणों का समुचित प्रयोग ( Appropriate use of geometri instrument )
- सही मापन करना ( Measuring correctly )
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें