भाषा का अर्थ , विभिन्न प्रकार , प्रक्रिया एवं गुण ( MEANING OF LANGUAGE , VARIOUS FORMS , SYSTEM AND PROPERTIES )

 



भाषा का अर्थ , विभिन्न प्रकार , प्रक्रिया एवं गुण ( MEANING OF LANGUAGE , VARIOUS FORMS , SYSTEM AND PROPERTIES )



भाषा सम्प्रेषण का एक माध्यम है । भाषा हमारे जीवन का महत्त्वपूर्ण अंग होने के कारण हमारे जीवन में घुल – मिल गई है । इसका अलग सत्ता के रूप में हमें बोध नहीं होता है । समाज की संरचना , संस्कृति का निर्माण , परम्पराएँ और मनुष्य की सभ्यता , आदि सब कुछ हमारी भाषा पर ही आधारित है । भाषा के सामने संज्ञापन के अन्य माध्यम फीके प्रतीत होते हैं । यदि मनुष्य के पास भाषा और सम्प्रेषण के अन्य साधन न रहे होते तो सम्भवतः आज जो संस्कृति और सभ्यता का विकास प्रत्येक देश में हुआ है शायद कुछ और होता तो निश्चित रूप से संस्कृति और सभ्यता का विकास आज शून्य तक ही सीमित होता । भाषा और सम्प्रेषण दोनों ही हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी हैं क्योंकि यह हमारी इच्छाओं और आवश्यकता को व्यक्त करने के सहारे हैं । प्रस्तुत अध्याय में भाषा और सम्प्रेषण को अलग – अलग तथा दोनों के सापेक्षित महत्त्व को भी समझाया गया है ।


भाषा का अर्थ ( Meaning of Language )-


कुप्पूस्वामी ( 1961 ) के अनुसार , ” सम्प्रेषण के एक परम्परागत प्रतीकों के माध्यम के रूप में भाषा को परिभाषित किया जा सकता है । ” ( Language may be defined as a system of communication through conventional symbol . ) मैकडेबिड तथा हरबर्ट ( 1961 ) के अनुसार , ” भाषा एक सामाजिक परम्पराओं का एक संस्थान ( System ) है , जो एक प्रतीकों के सेट तथा प्रत्ययों के सेट में विशेष प्रकार के सम्बन्धों का वर्णन करती है । ” ( A language is a system of social conventions that specify particular relationships between a set of symbols and a set of ideas . ) ) एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका के अनुसार , ” भाषा में कुछ स्वच्छ प्रतीकों के प्रयोगों के द्वारा किसी सामाजिक समूह के सदस्य अन्त – क्रिया तथा विचारों का आदान – प्रदान करते हैं । ” ( Language may be defined as an arbitrary system of vocal symbols by means of which human beings , as mem ber of a social group and participants in a culture interact and communicate . ) वारेन ( 1934 ) के अनुसार , ” भाषा की परिभाषा व्यक्तियों के बीच परम्परागत प्रतीकों के माध्यम से विचार विनिमय की प्रणाली के रूप में की जा सकती है । ” ( Language may be defined as any system of communication among beings , through conventional symbols . )


उपर्युक्त परिभाषाओं के आधार पर यह कहा जा सकता है कि एक सामाजिक समूह या व्यक्तियों के बीच भाषा परम्परागत प्रतीकों के सम्प्रेषण का माध्यम है । भाषा के द्वारा प्रतीकों के सेट ( Set of Symbols ) तथा प्रत्ययों के सेट ( Set of Ideas ) के सम्बन्धों का वर्णन किया जा सकता है । भाषा से ही अन्त : क्रियाओं और विचारों का आदान – प्रदान होता है । एक बालक जन्म के उपरान्त ही भाषा को सीखता है । एक बालक जन्म के उपरान्त कौन – सी भाषा सीखेगा उस वातावरण के ऊपर निर्भर करता है जिसमें बालक ने जन्म लिया है । इस वातावरण में रहने वाले लोगों की भाषा को ही बालक अनुसरण के द्वारा सीखता है । भाषा का मानव – जीवन में अद्वितीय स्थान है । भाषा ही मनुष्य को पशुजगत से पृथक् करती है । भाषा के द्वारा ही विचारों का आदान – प्रदान होता है । अत : समाज में भाषा का बहुत महत्त्व है । सामाजिक प्राणी के रूप में हम अपने विचारों , भावनाओं और उद्देश्यों , आदि को दूसरों तक पहुँचाने में भाषा का ही प्रयोग करते हैं । भाषा का स्वरूप अन्तर्वैयक्तिक ( Interpersonal ) होता है । पियाजे ( Piaget 1929 ) ने भाषा के दो प्रमुख कार्य बताये हैं- ( 1 ) सामाजिक – सामाजिक भाषा वह है जिसमें दूसरों से विचार – विमर्श किया जाता है , ( 2 ) आत्मकेन्द्रित ( Ego – centric ) – इसके अन्तर्गत बालकों की अपनी बातचीत या स्वयं उनकी चर्चा की जाती है । मानव संस्कृति भी भाषा पर आधारित है । किम्बल यंग ( 1960 ) के अनुसार , ” निश्चित रूप से भाषा मानव संस्कृति की अत्यन्त महत्त्वपूर्ण वस्तु है तथा भाषा के बिना संस्कृति का अस्तित्व और कार्य नहीं हो संकता । ” ( Language is surely a sine qua non of human culture , and without language culture could not exist or operate . ) )


भाषा के द्वारा हम अपने विचारों का आदान – प्रदान करते हैं तथा अपनी भावनाओं और उद्वेगों की अभिव्यक्ति भी भाषा के द्वारा ही करते हैं । भाषा सम्प्रेषण ( Communication ) का माध्यम है । अत : कहा जा सकता है कि भाषा के तीन कार्य मुख्य हैं- ( 1 ) सम्प्रेषण प्रक्रिया को प्रवाहित करना , ( 2 ) उद्देश्यों एवं भावनाओं की अभिव्यक्ति करना , ( 3 ) विचारों का निर्माण करना एवं अभिव्यक्त करना ।


भाषा की विशेषताएँ ( Characteristics of Language )


भाषा की कुछ प्रमुख विशेषताएँ निम्न प्रकार से हैं-


( 1 ) प्रत्येक भाषा की कुछ ध्वनियों और ध्वनि समूह होते हैं । ध्वनि की लघुत्तम इकाई को ध्वनिग्राम ( Phoneme ) कहते हैं । विभिन्न भाषाओं के कुछ ध्वनिग्रामों में समानता हो सकती है ।


( 2 ) प्रत्येक भाषा की अपनी एक व्याकरण व्यवस्था होती है जिसे वाक्य विज्ञान ( Syntax ) कहते हैं । प्रत्येक भाषा के वाक्यों के शब्द एक विशेष क्रम या व्यवस्था में होते हैं । यह व्यवस्था प्रत्येक भाषा में कुछ – न – कुछ भिन्न होती है ।


( 3 ) प्रत्येक भाषा के शब्दार्थ ( Sermantic ) भिन्न – भिन्न होते हैं । जब वक्ता किसी शब्द का उच्चारण करता है तो श्रोता वक्ता के उच्चारण से शब्द का अर्थ और भाव समझकर तादात्म्य स्थापित करता है ।


( 4 ) भाषा में उसकी शैली व्यवस्था ( Stylistic System ) सम्बन्धी गुण भी पाया जाता है । भाषा वैज्ञानिकों ने इस विशेषता को अधिक महत्त्व दिया है ।


( 5 ) भाषा सामाजिक अन्त : क्रियाओं का एक बहुत बड़ा और महत्त्वपूर्ण माध्यम है ।


भाषा के प्रकार ( Types of Language ) भाषा मुख्यत : तीन प्रकार की होती है –


( 1 ) वाचिक भाषा ( Vocal Language ) – मौखिक ध्वनियों द्वारा अभिव्यक्ति अथवा बातचीत या भाषण इसी प्रकार की भाषा द्वारा किया जाता है । एक भाषा के अन्दर लाखों शब्द होते हैं जो उस भाषा बोलने वाले व्यक्तियों के भाव तथा विचारों को व्यक्त करने वाले प्रतीक होते हैं , यह प्रतीक उस भाषा बोलने वाले व्यक्तियों या समूहों द्वारा स्वीकृत होते हैं ।


( 2 ) आलेखीय भाषा ( Graphic Language ) – आलेखीय भाषा का तात्पर्य लिखित भाषा से है । लिखित भाषा सरल होनी चाहिए और इस भाषा का प्रयोग करते समय जिनके लिए लिखी जा रही है उन पाठकों का ध्यान रखना चाहिए । 13 भाषा का अर्थ , विभिन्न प्रकार , प्रक्रिया एवं गुण


( 3 ) सांकेतिक भाषा ( Gestural Language ) – जब विचार विनिमय शब्दों द्वारा न होकर भाव – भंगिमाओं द्वारा होता है तो ऐसी भाषा को सांकेतिक भाषा कहते हैं । प्रत्येक समूह की अपनी विशिष्ट सांकेतिक भाषा होती है । यह भी देखा गया है कि एक ही संकेत का भिन्न – भिन्न अर्थ होता है । एक व्यक्ति अपनी संस्कृति में प्रचलित सांकेतिक भाषा को सीखता है ।


भाषा का सामाजिक महत्त्व ( Social Importance of Language )


मनुष्य एक सामाजिक प्राणी होने के नाते अपनी अनुभूतियों को अभिव्यक्त करने के लिए तथा अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भाषा का प्रयोग करता है । सामाजिक अन्त : क्रियाओं का आधार भाषा ही है । एक समाज की सभ्यता और संस्कृति का विकास भाषा के माध्यम से ही होता है । भाषा के ही कारण मनुष्य का संसार में अन्य प्राणियों की अपेक्षा स्तर ऊँचा है । यदि मनुष्य के पास भाषा न होती तो आज उसका स्तर जानवरों तक सीमित होता । कुप्पूस्वामी के अनुसार , यह विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि शब्द एक सर्वश्रेष्ठ यन्त्र का निर्माण करता है । इसी के द्वारा व्यक्ति सामाजिक अन्त : क्रियाएँ करता है । यही शब्द व्यक्ति और समाज का विकास भी करते हैं । शेरिफ और शेरिफ के अनुसार , ” शब्दों के द्वारा व्यक्ति एक दूसरे के निकट सम्बन्ध में आते हैं । भाषा के द्वारा व्यक्ति ऐसी योजनाएँ बनाता है जो मनुष्य को भविष्य में उन्नति की ओर ले जाती हैं । भाषा के द्वारा ही मनुष्य संचित ज्ञान को दूसरे मनुष्यों तक पहुँचाता है । ” पाठक उपर्युक्त वर्णन से यह अनुमान कर सकते हैं कि भाषा का अत्यधिक सामाजिक महत्त्व है , जिसे संक्षेप में निम्न – प्रकार से व्यक्त किया जा सकता है –


( 1 ) भाषा के ही द्वारा बालक समाज के मूल्यों , नियमों और आदर्शों , आदि को सीखता है । बालक के सामाजीकरण में भाषा का महत्त्वपूर्ण स्थान है । ( 2 ) भाषा के द्वारा व्यक्ति का अध्ययन ही सम्भव नहीं बल्कि व्यक्तित्व के विकास में भी भाषा सहायक है । ( 3 ) चूँकि भाषा सम्प्रेषण का एक यन्त्र है , अत : इसकी सहायता से सामाजिक नियन्त्रण भी किया जाता है तथा इसके द्वारा समाज में एकता भी उत्पन्न की जा सकती है । ( 4 ) भाषा के द्वारा व्यक्ति अपनी अनुभूतियों , विचारों और इच्छाओं का आदान – प्रदान करता है । ( 5 ) किसी व्यक्ति के मानसिक अथवा संवेगात्मक तनावों को दूर किया जा सकता है । ( 6 ) भाषा संस्कृति का एक भाग है । इन दोनों में महत्त्वपूर्ण सम्बन्ध है । भाषा के द्वारा व्यक्ति की संस्कृति और उसकी सामाजिक स्थिति का ज्ञान किया जा सकता है । भाषा के द्वारा ही संस्कृति एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को स्थानान्तरित होती है ।


भाषा की प्रकृति ( ( Nature of Language )-


भाषा की प्रकृति अत्यन्त सूक्ष्म है । भाषा का विवेचन करते हुए उसकी तुलना हिम शिलाखण्ड से की जाती है । इसका कुछ अंश जैसे उच्चरित ध्वनियाँ , अनुषंगिक भाषा – भंगिमा ध्वनियों का वायु तरंगों द्वारा प्रसारण तथा श्रवण तो स्पष्ट है , परन्तु इसके अधिकत्तर अंश जैसे – वाक् की मस्तिष्क में रचना , श्रोता द्वारा भाव ग्रहण की प्रक्रिया , संकेतों का वर्तमान तथा विगत अनुभूतियों के साथ सम्बन्ध उनका सामाजिक , सांस्कृतिक एवं संवेगात्मक पक्ष अदृश्य होते हैं ।


वस्तुतः भाषाई क्रिया जटिल भी है और सरल भी है । इसकी जटिलता इस बात से स्पष्ट है कि इसमें एक साथ उनकी मानसिक प्रक्रियाओं , वाक् – क्रियाओं तथा अन्य सामाजिक और सांस्कृतिक तथ्यों का समावेश रहता है । भाषा एक ओर मस्तिष्क के स्नायु – तम्न में से कणिन्द्रियों तथा श्रवणेन्द्रिय से सम्बन्धित है पाठ्यक्रम एवं भाषा तो दूसरी ओर समाज विशेष की मान्यताओं और सांस्कृतिक संदर्भो से सम्बन्धित है । इतना ही नहीं भाषा विशेष की निजी व्यवस्था की सम्बद्ध भाषा पर पर्याप्त नियन्त्रण रखती है । भाषाई क्रिया का सम्बन्ध एक ओर कथ्य से , विचारों और भावों से है तो दूसरी और उसकी अभिव्यक्ति से । कथ्य तथा अभिव्यक्ति सामाजिक सन्दर्भ – सापेक्ष है तथा भाषा विशेष की संरचना से नियन्त्रित रहते हैं । अतः भाषाई व्यवहार की जटिलता स्वतः स्पष्ट है । भाषा की इस जटिलता पर एक बार अधिकार कर लेने पर उसका प्रयोग सरल हो जाता है । भाषा की सरलता एवं सहजता के कारण ही इसे भारत माना जाता है । भाषा की इस जटिल एवं सरल व्यवस्था पर प्रत्येक सामान्य मानव शिशु मातृभाषा में सहज ही अधिकार प्राप्त कर लेता है ।


भाषा सम्बन्धी विभिन्न परिभाषाएँ भाषा के स्वरूप को स्पष्ट करती हैं । भाषा के स्वरूप का सैद्धान्तिक विवेचन यद्यपि भाषाशास्त्र का क्षेत्र है परन्तु ज्ञान – विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों ने भाषा के स्वरूप का विवेचन अपनी मान्यताओं के आधार पर किया है । दर्शन , साहित्य , मनोविज्ञान , समाज विज्ञान तथा अन्य शास्त्रों में भाषा के सम्बन्ध में अपने दृष्टिकोण से विचार किया है । इनसे एक ओर भाषा के स्वरूप पर प्रकाश पड़ता है तो दूसरी ओर भाषा के सार्वभौमिक क्षेत्र का भी परिचय मिलता है ।


जीवन का सूक्ष्म शिक्षण दार्शनिक भाषा के स्वरूप विवेचन में दार्शनिक दृष्टिकोण को अपनाता है । उसके अनुसार भाषा शाश्वत विचारों की बाह्य अभिव्यक्ति है । जे . वी . लैंगमीड कैसरली के अनुसार- ” सभी प्रकार के दार्शनिक सिद्धान्त एवं परम्पराएँ भाषा की क्रिया तथा क्षेत्र से सम्बन्धित विधाओं में निहित किए जा सकते हैं । ” समाजशास्त्रीय विचारधारा के अनुसार , भाषा सामाजिक संगठन , सामाजिक मान्यताओं और सामाजिक व्यवहर के विकास का एकमात्र प्रभावी साधन है । भाषा का सम्बन्ध भाषा – व्यवहार के समस्त सामाजिक सन्दर्भो से है । इन सामाजिक सन्दर्भो में विभिन्न प्रकार के सामाजिक सम्पर्क , भाषाई दृष्टिकोण , भाषाई व्यवहार , भाषा के प्रयोक्ता तथा भाषायी परिवेश सम्मिलित हैं ।


भाषा द्वारा समाज एवं संस्कृति का रूप गठित एवं विकसित होता है । इसके अनुरूप भाषा में भी परिवर्तन परिवर्धन आता है । भाषा विहीन समाज और संस्कृति की कल्पना भी नहीं की जा सकती है । मनोवैज्ञानिक विचारधारा के अनुसार , भाषा समस्त मानसिक मनोभावों तथा मनोवेगों की अभिव्यक्ति का साधन है । भाषा के माध्यम से ही समस्त मानसिक प्रक्रियाएँ घटित होती हैं । वस्तुतः यही विविध संकल्पनाओं के गठन का आधार है । विचार और भाषा का सम्बन्ध इस तथ्य की ही पुष्टि करता है । विचारों के गठन तथा अभिव्यक्ति दोनों में ही मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाएँ सक्रिय रहती हैं । व्यवहारवादी मनोविज्ञान भाषा के उद्दीपन के प्रति की गई प्रतिक्रिया मानता है , परन्तु गम्भीरता से विचार करने पर यह स्पष्ट होता है कि भाषा केवल आंशिक रूप में ही उत्तेजना तथा प्रतिक्रिया है । वस्तुतः यह स्थूल तथा सूक्ष्म क्रियाओं का समन्वित रूप है । स्थूल क्रिया के रूप में यह उत्तेजना व्यक्त की गयी प्रतिक्रिया है और सूक्ष्म रूप से यह संकल्पना निर्माण का कार्य करती है । स्पष्ट है कि भाषा मानव मन की प्रक्रिया है जिससे प्राणी बाह्य जगत् के साथ अपना सम्बन्ध स्थापित करता है । भाषा विज्ञान का वैज्ञानिक दृष्टि से विवेचन करती है ।


ब्लॉख और ट्रैशर के अनुसार , ” भाषा यादृच्छिक ध्वनि – प्रतीकों की व्यवस्था है जिसके माध्यम से कोई मानव समुदाय परस्पर सहयोग तथा व्यवहार करता है । भाषा का उच्चरित स्वरूप ही वास्तविक है , भाषा की सुनिश्चित व्यवस्था है और वह संप्रेषण का सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण साधन है । उपर्युक्त सभी दृष्टिकोणों में भाषा को सामाजिक प्रकृति और संप्रेषणपरक कुशलता का समावेश मिलता है । वस्तुतः भाषा के माध्यम से ही मानव मनोगत विचारों तथा भावों की सहजता , स्पष्टता एवं प्रभावोत्पादक ढंग से अभिव्यक्त करने में समर्थ होता है ।


भाषा के अभाव में मानव जीवन कितना नि : सहाय तथा पंगु होता . इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है । भाषा सम्बन्धी विभिन्न परिभाषाओं से भाषा का स्वरूप स्पष्ट होता है । प्रसिद्ध भाषाविद् जॉन केरोल बी . के अनुसार , भाषा वाक् ध्वनियों तथा ध्वनि समूहों का स्वैच्छिक परन्तु सुसंगठित रूप है जिसका पार परिक विचार – विनिमय में प्रयोग होता है और जो विस्तार के साथ वस्तुओं , घटनाओं तथा मानव अनुभूति की प्रक्रियाओं का अंकन करती है । ” इस परिभाषा में भाषा के ध्वन्यात्मक पक्ष पर विशेष बल दिया गया है । भाषा को परिभाषित करते हुए विद्वान् सापिर का मत है कि ” भाषा मूल रूप से मानवीय एवं स्वाभाविक ( मूल प्रवृत्तियों से भिन्न ) विचारों , भावों तथा रुचियों की अभिव्यक्ति का साधन है जिनमें स्वैच्छिक रूप से ध्वनि संकेतों के माध्यम से विचारों को अभिव्यक्त किया जाता है । ” भाषा सम्बन्धी यह दृष्टिकोण भाषा को मूल प्रवृत्तियों से भिन्न स्वाभाविक प्रक्रिया मानता है जिसका प्रमुख कार्य मानव मन के भावों की अभिव्यक्ति है ।


उपर्युक्त परिभाषाओं के आधार पर भाषा की प्रकृति से सम्बन्धित कुछ विशिष्टताएँ स्पष्ट होती हैं ( I ) भाषा में ध्वनि प्रतीक ही प्रमुख हैं । भाषा का उच्चारण वाक् अवयवों द्वारा होता है । भाषा का उच्चरित रूप ही भाषा की वास्तविक प्रकृति का धातक है । ( 2 ) भाषा एक व्यवस्था है । भाषा में ध्वनियाँ तथा शब्दों का वाक्यों में निश्चित क्रम से प्रयोग होता है । ( 3 ) भाषा का प्रयोग व्यक्ति अपनी इच्छा के अनुसार बार – बार करता है । ( 4 ) भाषा की प्रकृति मूलतः सृजनात्मक है । मानव नवीन अभिव्यक्तियों तथा नवीन वाक्यों की रचना करने में समर्थ है । ( 5 ) भाषा का अध्ययन तथा विश्लेषण संभव है । ( 6 ) भाषा का प्रयोग मानव समुदाय में होता है , अत : भाषा समाज द्वारा नियन्त्रित एवं स्वीकृत होती है । ( 7 ) भाषा का संस्कृति के साथ गहन सम्बन्ध है ।


भाषा की प्रकृति के निम्नलिखित बिन्दु हैं –


( 1 ) भाषा व विचार का अटूट सम्बन्ध होता है ( Language and Thoughts are Closely Related ) — भाषा का विचार से अटूट सम्बन्ध होता है । इनको एक – दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता है । विचार के अभाव में भाषा का कोई मूल्य नहीं होता है । विचारों से ध्वनि उद्भूत होती है और ध्वनियों से विचार । विचार प्रधान भाषा मनुष्य की विशेषता है । मनुष्य के अलावा अन्य प्राणियों में उनकी अपनी भाषा तो होती है , परन्तु विचार नहीं होते । इसलिए उनकी भाषा का कोई मूल्य नहीं होता है ।


( 2 ) भाषा अभिव्यक्ति का एक सांकेतिक साधन है ( Language is the Symbolic Means of Expression ) – भाषा अभिव्यक्ति का एक सांकेतिक साधन है । भाषा के रूप में प्रयुक्त संकेतों द्वारा समाज के सदस्य अपने भाव प्रकाशित व आपसी विचार – विनिमय करते हैं ।


( 3 ) भाषा का सम्बन्ध परम्परा से होता है ( Language is Linked with Tradition ) – भाषा का सम्बन्ध परम्परा से होता है । यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी द्वारा ग्रहण की जाती है । इसके मूल रूप में थोड़ा – बहुत परिवर्तन तो कर सकते हैं , परन्तु इसमें आमूल – चूल परिवर्तन या बिल्कुल नई भाषा का सृजनात्मक साथ नहीं कर सकते ।


( 4 ) भाषा अर्जित सम्पत्ति है ( Language is Earned Property ) – मनुष्य भाषा का अर्जन अपने चारों ओर के वातावरण से करता है । इस तथ्य की पुष्टि कई उदाहरणों से की जा सकती है । जैसे – यदि एक भारतीय बालक का अंग्रेजी के वातावरण में पालन – पोषण किया जाए तो वह अंग्रेजी ही सीखता है । अत : स्पष्टतः भाषा अर्जित सम्पत्ति है न कि पैतृक सम्पत्ति ।


( 5 ) भाषा आद्यन्त सामाजिक वस्तु है – भाषा का अर्जन समाज के सम्पर्क से ही हो सकता है । वास्तविकता यही है कि भाषा का जन्म समाज में होता है , उसका विकास समाज से होता है तथा उसका प्रयोग भी समाज में ही होता है , क्योंकि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है , इसलिए उसे विचार विनिमय के लिए भाषा की आवश्यकता पड़ती है ।


( 6 ) भाषा परिवर्तनशील होती है ( Language is Changeable ) – वस्तुतः भाषा के मौखिक रूप को भाषा कहा जाता है । लिखित रूप तो उसके पीछे – पीछे ही चलता है । मौखिक भाषा को व्यक्ति अनुकरण द्वारा सीखता है , परन्तु अनुकरण हमेशा अपूर्ण होता है । इसी कारण भाषा में सदैव परिवर्तन होते रहते हैं । अनुकरण पर शारीरिक तथ्य मानसिक विभिन्नता का प्रभाव पड़ता है , जिनकी सूक्ष्म विभिन्नता भी भाषा में परिवर्तन का कारण बन जाती है । भाषा स्थिर नहीं होती वरन् वह गतिशील होती है । किसी भाषा विशेष के बोलने वाले उसमें कम – से कम परिवर्तन करना चाहते हैं फिर भी देश , काल तथा सम्पर्क के अनुसार भाषा के रूप में परिवर्तन होता रहता है । भाषा का कोई अन्तिम स्वरूप नहीं होता है । आज से 50 वर्ष पहले की हिन्दी और आज की हिन्दी में भी बहुत अन्तर है ।


( 7 ) ज्ञान प्राप्ति का प्रमुख साधन – भाषा के माध्यम से ही एक पीढ़ी समस्त संचित ज्ञान सामाजिक विरासत के रूप में दूसरी पीढ़ी को सौंपती है । भाषा के माध्यम से ही हम प्राचीन और नवीन आत्म और विश्व को पहचानने की सामर्थ्य प्राप्त करते हैं । भाषा के द्वारा ही व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास होता है ।


अभ्यास प्रश्न


दीर्घ उत्तरीय प्रश्न ( Long Answer Type Questions )


1. भाषा का अर्थ बताते हुए भाषा की विशेष शओं पर प्रकाश डालिए ।


2. भाषा की कोई दो परिभाषा बताते हुए भाषा की प्रकृति का वर्णन कीजिए ।


लघु उत्तरीय प्रश्न ( Short Answer Type Questions )


1. भाषा का सामाजिक महत्त्व बताइए ।


2. भाषा के प्रकार स्पष्ट कीजिए ।


3. भाषा का स्वरूप अन्तर्वैयक्तिक होता है । स्पष्ट कीजिए ।


4. समाजशास्त्रीय विचारधारा के अनुसार भाषा की प्रकृति बताइए ।


5. भाषा की कोई एक उत्तम परिभाषा लिखिए ।


वस्तुनिष्ठ प्रश्न ( Objective Type Questions ) 1. ” मुख से उच्चरित होने वाले शब्दों और वाक्यों , आदि का वह समूह जिसके द्वारा मन की बात बतायी जाती है , भाषा कहलाती है । “


( अ ) स्वीट


( ब ) पतंजलि


( स ) कामता प्रसाद


( द ) रामचन्द्र वर्मा ।


Meaning, Different Types, Processes and Properties of Language


Language is a medium of communication. Language being an important part of our life has got mixed in our life. We do not perceive it as a separate entity. The structure of society, the formation of culture, traditions and civilization of man, etc., everything is based on our language. Other means of cognition seem to fade in front of language. If man had not had language and other means of communication, then perhaps the culture and civilization that has developed in every country today would have been something else, then surely the development of culture and civilization would have been limited to zero today. Language and communication both are very useful for our life because it is with the help of expressing our wants and needs. In the present chapter, language and communication are explained separately and the relative importance of both has also been explained. Meaning of Language According to Kuppuswamy (1961), “Language may be defined as a means of communication through conventional symbols.” According to McDebid and Herbert (1961), “Language is a system of social conventions that describe a set of symbols and a set of suffixes of a particular type of relationship.” (A language is a system of social conventions that specify particular relationships between a set of symbols and a set of ideas. “(Language may be defined as an arbitrary system of vocal symbols by means of which human beings, as mem ber of a social group and participants in a culture interact and communicate.) According to Warren (1934), “Language is defined by individuals. In the form of a system of exchange of ideas between them through traditional symbols. “(Language may be defined as any system of communication among beings, through conventional symbols.) The relationship between the set of symbols and the set of ideas can be described by the language itself. And ideas are exchanged. A child learns the language only after birth. Which language a child will learn after birth depends on the environment in which the child is born. The child learns the language of the people living in this environment by following him. Language has a unique place in human life. Language separates man from the animal kingdom. Ideas are exchanged only through language. Therefore language is very important in the society. As social animals, we use language to communicate our thoughts, feelings and motives, etc., to others. The nature of language is interpersonal. Piaget (1929) has given two main functions of language – (1) Socio-social language is that in which discussions with others are done, (2) Self-centred (Ego-centric) – Under this, children’s own conversation or They themselves are discussed. Human culture is also based on language. According to Kimble Young (1960), “Language is certainly the most important object of human culture, and without language culture cannot exist and function.” (Language is surely a sine qua non of human culture, and without language culture could not exist or operate. ) ) Through language we exchange our thoughts and express our feelings and emotions through language itself. Language is the medium of communication. Therefore, it can be said that there are three main functions of language – (1) to flow the communication process, (2) to express motives and feelings, (3) to form and to express ideas. Characteristics of Language Some of the main features of language are as follows- (1) Every language has some sounds and sound groups. The smallest unit of sound is called phoneme. There may be similarities in some phonemes of different languages. (2) Every language has its own grammar system which is called Syntax. The words of each language’s sentences are in a particular order or arrangement. This arrangement is different in each language. (3) The semantic (semantic) of each language is different. When the speaker utters a word, the listener establishes the identity of the speaker by understanding the meaning and emotion of the word. (4) The quality related to its stylistic system is also found in the language. Linguists have given more importance to this feature. (5) Language is a very important and important medium of social interaction. Types of Language: Language is mainly of three types (1) Vocal Language – Expression or conversation or speech by oral sounds is done by this type of language. There are millions of words inside a language which are symbols to express the feelings and thoughts of the people who speak that language, these symbols are accepted by the individuals or groups speaking that language. (2) Graphic Language – Graphical language refers to the written language. The written language should be simple and the readers for whom it is written should be kept in mind while using this language. Meaning, different types, processes and properties of language (3) Gestural Language – When the exchange of thoughts is not done by words but by gestures, then such language is called sign language. Each group has its own distinctive sign language. It has also been observed that the same sign has different meanings. A person learns the sign language prevalent in his culture. Social Importance of Language: Man, being a social animal, uses language to express his feelings and to fulfill his needs. Language is the basis of social interactions. The development of civilization and culture of a society takes place only through language. It is because of language that human beings have a higher level than other creatures in the world. If man did not have language, today his level would have been limited to that of animals. According to Kuppuswamy, it can be said with confidence that the word constitutes the best instrument. Through this the individual performs social interactions. These words also develop the individual and the society. According to Sheriff and Sheriff, “Through words people come into close relation with each other. Through language, man makes such plans which lead man to progress in the future. It is through language that man transmits accumulated knowledge to other human beings.” The reader can infer from the above description that language has great social importance, which can be summed up as follows: (1) Through language itself, the values, rules and ideals of the child society, learns etc. Language plays an important role in the socialization of the child. (2) It is not only possible to study a person through language, but language is also helpful in the development of personality. (3) Since language is a means of communication, social control is also done with its help and through this unity can also be created in the society. (4) Through language a person exchanges his feelings, thoughts and desires. (5) The mental or emotional tensions of a person can be relieved. (6) Language is a part of culture. There is an important relationship between these two. Language can be used to know the culture and social status of a person. Culture is transferred from one generation to another through language. Nature of Language (Nature of Language) The nature of language is very subtle. While discussing language, it is compared to a snow boulder. Some parts of it such as spoken sounds, transmission of auxiliary language sounds by air waves and hearing. It is obvious, but most of its parts such as the structure of speech in the brain, the process of perception by the listener, the relationship of signals with current and past experiences, their social, cultural and emotional aspects are invisible. In fact, linguistic action is also complex and simple Its complexity is evident from the fact that it simultaneously includes their mental processes, speech activities and other social and cultural facts. Language is related to the nerves of the brain on the one hand and the senses of hearing. Curriculum and language, on the other hand, are related to the beliefs and cultural contexts of a particular society. Not only this, the private system of a particular language has sufficient control over the language concerned. Linguistic action is concerned with the content on the one hand, with thoughts and feelings and on the other with its expression. The content and expression are relative to the social context and are controlled by the structure of a particular language. Hence the complexity of linguistic behavior is self-evident. Once this complexity of language is captured, its use becomes easy. Due to the simplicity and ease of the language, it is considered as India. On this complex and simple system of language, every normal human child easily acquires authority in the mother tongue. Various definitions of language explain the nature of language. Although the theoretical analysis of the nature of language is the field of linguistics, but different areas of knowledge have discussed the nature of language on the basis of their beliefs. Philosophy, literature, psychology, social science and other disciplines have considered language from their point of view. They throw light on the nature of language on the one hand, and on the other hand the universal domain of language is also introduced. The subtle teaching of life adopts a philosophical approach in the nature of philosophical language. According to him language is the outward expression of eternal thoughts. J. V. According to Langmead Casserly, “All kinds of philosophical theories and traditions can be rooted in the modes of action and field of language.” . Language is related to all the social contexts of language-behavior. These social contexts include different types of social interaction, linguistic attitudes, linguistic behaviour, users of language and linguistic environment. The form of society and culture is formed and developed by language. Accordingly, there is a change in the language as well. A society and culture without language cannot even be imagined. According to psychological ideology, language is the means of expression of all mental feelings and emotions. All mental processes take place through language. In fact, this is the basis for the formation of various concepts. The relation of thought and language only confirms this fact. Psychological processes are active both in the formation and expression of ideas. Behavioral psychology considers language to be a response to a stimulus, but on serious consideration it becomes clear that language is only partly a stimulus and a response. In fact, it is a combination of gross and subtle activities. In the form of gross action this stimulus is the expressed response and in a subtle way it serves to form the concept. It is clear that language is the process of the human mind by which an animal establishes its relationship with the external world. Discusses linguistics from a scientific point of view. According to Bloch and Trasher, “Language is a system of random phonemes and symbols through which a human community cooperates and interacts. The spoken form of language is the real, definite system of language, and it is the most important means of communication.” In all the above perspectives, language gets the inclusion of social nature and communicative skill.In fact, it is through language that the ease, clarity and ease of human occult thoughts and feelings.Able to express effectively. In the absence of language, human life would have been so helpless and paralyzed. It cannot even be imagined. The nature of language is clear from the various definitions related to language. Renowned linguist John Carroll b. According to him, language is a voluntary but well-organized form of speech sounds and sound groups that are used in cross-cultural exchange and which in detail represent objects, events and processes of human cognition. In this definition, special emphasis has been laid on the phonetic aspect of language. While defining language, scholar Sapir is of the opinion that “Language is basically human and natural (different from the basic instincts) means of expression of thoughts, feelings and interests. In which thoughts are expressed voluntarily through sound signals. “This linguistic approach considers language to be a natural process different from the basic tendencies, whose main function is the expression of the feelings of the human mind. On the basis of the above definitions, some characteristics related to the nature of language are clear (I) The sound symbol in the language is the main The pronunciation of language is done by the elements of speech. The spoken form of the language is the determinant of the real nature of the language. (2) Language is a system. Sounds and words in the language are used in a definite sequence in the sentences. (3) Language is used by the person again and again according to his wish. (4) The nature of language is basically creative. Human beings are capable of creating new expressions and new sentences. (5) The study and analysis of language is possible. (6) ) Language is used in human community, therefore language is controlled and accepted by society. (7) Language has a deep relation with culture. The following points of the nature of language are (1) Language and thought have an inextricable relationship. Is ( Language and Thoughts are Closely Related ) – Language is inextricably linked with thought. They cannot be separated from each other. Language has no value in the absence of thought. Sounds arise from thoughts and thoughts arise from sounds. Thought-oriented language is the characteristic of man. Other than human beings, they have their own language, but they do not have thoughts. Therefore their language has no value. (2) Language is a symbolic means of expression (Language is the Symbolic Means of Expression) – Language is a symbolic means of expression. Through the signs used in the form of language, the members of the society publish their feelings and exchange their thoughts. (3) Language is related to tradition (Language is Linked with Tradition) – Language is related to tradition. It is passed on from one generation to the next. You can make some changes in its original form, but can not make radical changes or creative addition of a completely new language. (4) Language is an acquired property (Language is Earned Property) – Man acquires language from the environment around him. This fact can be confirmed by several examples. e.g. if a


CTET, TET, STET, DSSSB, M.ED.,B.ED.,D.EL.ED. Tags: प्रक्रिया एवं गुण ( MEANING OF LANGUAGEभाषा का अर्थविभिन्न प्रकारSYSTEM AND PROPERTIES )VARIOUS FORMS

Post navigation

परीक्षण वैधता क्या है?

अर्थ एवं आवश्यकता

Search

Search for:

Search ...


Follow Blog via Email

Enter your email address to follow this blog and receive notifications of new posts by email.


Join 392 other subscribers.


Email Address

Email Address


FOLLOW

epamsiwan 


Copyright © 2021 EPAM SIWAN For One Day Exam by Rakesh Giri


Privacy Overview

This website uses cookies to improve your experience while you navigate through the website. Out of these, the cookies that are categorized as necessary are stored on your browser as they are essential for the working of basic functionalities of the ...

Necessary

Always Enabled

Functional

Performance

Analytics

Advertisement

Others


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi)

  संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi) संप्रेषण का अर्थ ‘एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति को सूचनाओं एवं संदेशो...