सूचना एवं संचार तकनीकी की अवधारणा


सूचना एवं संचार तकनीकी की अवधारणा


वर्तमान परिद्रश्य में मानव जीवन का शायद ही कोई पक्ष या क्षेत्र हो , जो तकनीकी के हस्तक्षेप से वंचित हो । संसार में हो रही नित्य नवीन वैज्ञानिक खोजों तथा अविष्कारों ने मानव जीवन में तकनीकी का वह मानदंड स्थापित कर दिया है कि इसके अभाव की कल्पना मात्र से जीवन में पंगुता सी लगने लगती है । यदि हम अपने जीवन में काम आने वाले तकनीकियों से अनभिज्ञ रहेंगे , तो हम प्रगति के मापदंडों में पिछड़ जायेगें । पिछले कुछ दशकों में हुए तकनीकी विकास ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है । शिक्षा का क्षेत्र भी इसके प्रभाव से मुक्त नहीं रह सका है । शिक्षा के प्रत्येक स्तर व पक्ष को तकनीकी विकास ने प्रभावित किया है । शिक्षा के उद्देश्य , शिक्षण विधियाँ और प्रविधियाँ , शिक्षण - अधिगम प्रकिया , मूल्यांकन प्रक्रिया , शोध प्रक्रिया आदि सभी क्षेत्रों एवं प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा के अनुसंधान स्तर तक का कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है , जहाँ तकनीकी ज्ञान का होना आवश्यक न हो । शिक्षा में तकनीकी की उपादेयता व अनुप्रयुक्तता सदैव रही है । प्राचीन काल में जहाँ मिट्टी या मिट्टी की दीवाल या पत्थर या प्राकृतिक संशाधनों को उपयोग में लेते हुए शिक्षा प्रक्रिया चलायी जाती थी वही आज आधुनिक तकनीकी ज्ञान आधारित विभिन्न प्रणालियों को प्रयोग में लाया जा रहा है । प्राचीन काल में शिक्षा प्रकिया में प्रयुक्त तकनीकियाँ ज्ञानात्मक , भावात्मक तथा क्रियात्मक क्षेत्र के निम्नतम स्तर से सम्बंधित थी एवं इनमें वैज्ञानिक व मनोवैज्ञानिक ज्ञान का आभाव था किन्तु आधुनिक शैक्षिक प्रक्रिया में अनुप्रयुक्त तकनीकियाँ न केवल ज्ञानात्मक , भावात्मक तथा क्रियात्मक क्षेत्र के उच्चतम स्तर से सम्बंधित है अपितु वैज्ञानिक व मनोवैज्ञानिक ज्ञान अनुक्रम पर आधारित है ।

सूचना व संचार प्रौद्योगिकी (IT) उन कार्यों के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है जो इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम से सूचना के पारेषण, संग्रहण, निर्माण, प्रदर्शन या आदान-प्रदान में काम आते हैं। सूचना व संचार प्रौद्योगिकी की इस व्‍यापक परिभाषा के तहत रेडियो, टीवी, वीडियो, डीवीडी, टेलीफोन (लैंडलाइन और मोबाइल फोन दोनों ही), सैटेलाइट प्रणाली, कम्‍प्‍यूटर और नेटवर्क हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर आदि सभी आते हैं; इसके अलावा इन प्रौद्योगिकी से जुड़ी हुई सेवाएं और उपकरण, जैसे वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग, ई-मेल और ब्‍लॉग्‍स आदि भी आईसीटी के दायरे में आते हैं।

                 'सूचना युग' के शैक्षिक उद्देश्‍यों को साकार करने के लिए शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के आधुनिक रूपों को शामिल करने की आवश्‍यकता है। इसे प्रभावी तौर पर करने के लिए शिक्षा योजनाकारों, प्रधानाध्‍यापकों, शिक्षकों और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों को प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण, वित्‍तीय, शैक्षणिक और बुनियादी ढांचागत आवश्‍यकताओं के क्षेत्र में बहुत से निर्णय लेने की आवश्‍यकता होगी। अधिकतर लोगों के लिए यह काम न सिर्फ एक नई भाषा सीखने के बराबर कठिन होगा, बल्कि उस भाषा में अध्‍यापन करने जैसा होगा।

               यह खंड देशों को आपस में जोड़ने वाले उपग्रहों से लेकर कक्षा में विद्यार्थियों द्वारा इस्‍तेमाल किए जाने वाले उपकरणों तक संचार के औजारों की पड़ताल करता है। यह खंड शिक्षकों, नीति-निर्माताओं, योजनाकारों, पाठ्यक्रम बनाने वालों और अन्‍य को आईसीटी उपकरणों, शब्‍दावली और प्रणालियों के भ्रामक जाल में से रास्‍ता निकालने में मदद करेगा।

अर्थ:

तकनीकी का संबंध केवल मशीन या मशीन सम्बन्धी प्रत्ययों से नहीं है अपितु इनके बिना भी तकनीकी का प्रभावी प्रयोग हो सकता है । तकनीकी को समझने से पहले इसके शाब्दिक आशय को समझाना आवश्यक है । तकनीकी शब्द का उद्भव ग्रीक भाषा के टेकनिकोस ' ( Technikos ) शब्द से हुआ हैं जिसका अर्थ है कला , कलामय या व्यावहारिक । कुछ विद्वान इसकी उत्पति ग्रीक भाषा के दो शब्दों टेकने ( techne ) तथा लोगोस ( logos ) से मानते है । टेकने ( techne ) का अर्थ है - कला , कौशल , क्राफ्ट या निश्चित तरीके या ढंग से जिसके द्वारा कुछ प्राप्त किया जाए है तथा लोगोस ( logos ) का अर्थ शब्द व निश्चित कथन जिसके माध्यम से अन्तर्निहित विचारों को अभिव्यक्त , व्यक्त या भावाभिव्यक्ति किया जाए है । इस प्रकार तकनीकी से तात्पर्य किसी रीति में शब्द या कथन या भाषण से कुछ प्राप्त करना । तकनीकी शब्द की उत्पति टेकटन ' से भी मानी जाती है जिसका अर्थ है बढ़ई या निर्माता । यह शब्द संस्कृत शब्द ' तक्ष ' का सजातीय है । इसका पर्याय लैटिन भाषा के शब्द तेक्सेरे ( Texere ) से भी लिया जाता है , जिसका अभिप्राय बुनने तथा निर्माण करने से होता हैं । तकनीकी का अर्थ है- कुशलता , कुछ करने या बनाने की प्रणाली । सामान्य अर्थ में तकनीकी से आशय है- वैज्ञानिक सिद्धांतों , ज्ञान , व्यवस्थाओं तथा प्रविधियों का व्यवहारिकता में अनुप्रयोग से हैं । इसका तात्पर्य किसी भी प्रयोगात्मक कार्य करने के तरीके से है , जिसमें वैज्ञानिक ज्ञान या सिद्धांतों का अनुप्रयोग किया गया हो । तकनीक में व्यवहारिक उपयोगिता होना नितांत आवश्यक है इसलिए इसे एक कला या विज्ञान का वह स्वरुप माना जाता है जोकि वैज्ञानिक ज्ञान के अनुप्रयोग द्वारा व्यवहारिक समस्याओं का समाधान करती है । इसमें वैज्ञानिक ज्ञान को इस तरीके से नियोजित व व्यवस्थित किया जाता है कि कार्य प्रणाली में सरलता व सुगमता हो जाए ।

सूचना एवं संचार तकनीकी से तात्पर्य उस सूचना सम्प्रेषण तकनीकी से है जिसके माध्यम से सम्प्रेषण कार्य अत्यधिक प्रभावी ढंग से समपन्न किया जाता है। इसका संबंध वैज्ञानिक तकनीकी के ऐसे संसाधनो व साधनों से होता है जिसके माध्यम से त्वरित गति से सूचनाओं का प्रभावी आदान-प्रदान होता है। इसे सामान्य अर्थ में यह कहा जा सकता है कि किसी तथ्य या सूचना को जानना एवं उसे तुरंत उसी रूप में आगे पहुँचाना जिस रूप में वह है, सूचना संचार प्रौधिगिकी कहलाता है।’


इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका के अनुसार- “ एक व्यक्ति या संस्थान से दूसरे व्यक्तियों या संस्थान तक एक बात का पंहुचाना सूचना कहलाता है जबकि संचार का अर्थ है सूचना या अन्य किसी तथ्य का एक स्थान से दसरे स्थान तक गमन ।”

प्रो० पीटर्स का मानना है कि सूचना तकनीकी ज्ञान, कौशल तथा अभिवृति प्रदान करने की एक नवीन तथा उभरती हुई विशिस्ट आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाली एक शैक्षिक प्रक्रिया है जिसमें समय और स्थान के आयामों का शिक्षण एवं अधिगम में कोई हस्तक्षेप नहीं होता है। इस तकनीकी के माध्यम से दूरस्थ विद्यार्थियों को भी उत्तम गति से शिक्षा प्रदान की जा सकती है।

Concept of Information and Communication Technology




 In the present scenario, there is hardly any aspect or area of ​​human life, which is deprived of the intervention of technology.  The continuous new scientific discoveries and inventions happening in the world have established that standard of technology in human life that the mere imagination of its absence leads to paralysis in life.  If we remain ignorant of the technologies that are useful in our life, then we will fall behind in the parameters of progress.  Technological advances in the last few decades have completely changed our lives.  The field of education also could not remain free from its influence.  Technological development has affected every level and aspect of education.  Objectives of education, teaching methods and techniques, teaching-learning process, evaluation process, research process etc. All the areas and from primary education to the research level of higher education there is no such area, where technical knowledge is not necessary.  The utility and application of technology in education has always been there.  In ancient times, where the education process was carried out using clay or earthen wall or stone or natural resources, today various methods based on modern technical knowledge are being used.  The techniques used in the educational process in ancient times belonged to the lowest level of cognitive, affective and functional areas and lacked scientific and psychological knowledge, but the techniques applied in the modern educational process are not only related to the highest levels of cognitive, affective and functional areas.  But scientific and psychological knowledge is based on sequence.


 Information and communication technology (IT) is used for the functions that are used to transmit, store, create, display or exchange information through electronic means.  This broad definition of information and communication technology includes all radio, TV, video, DVD, telephone (both landline and mobile phones), satellite systems, computer and network hardware and software;  Apart from this, services and devices related to these technologies, such as video conferencing, e-mail and blogs, etc., also come under the purview of ICT.


                  There is a need to incorporate modern forms of Information and Communication Technology (ICT) in education to realize the educational objectives of the 'Information Age'.  To do this effectively, education planners, principals, teachers and technology experts will need to make a number of decisions in the areas of technology, training, financial, educational and infrastructural requirements.  For most people, this task will be as difficult not only as learning a new language, but as teaching in that language.


                This section explores the tools of communication ranging from satellites connecting countries to devices used by students in orbit.  This section will help educators, policy makers, planners, curriculum makers and others to break through the confusing web of ICT tools, terminology and systems.


 Meaning:


 Technology is not only related to machine or machine related concepts, but without them also technology can be effectively used.  Before understanding the technology, it is necessary to understand its literal meaning.  The word technical is derived from the Greek word 'technikos' which means art, artistic or practical.  Some scholars consider its origin from two Greek words techne and logos.  Techne means art, skill, craft or certain way or manner by which something is to be achieved and logos means word and definite statement through which the underlying ideas are expressed, expressed or expressed.  Is .  In this way technical means to get something in some manner by word or statement or speech.  The origin of the technical word is also believed to be from Tekton, which means carpenter or builder.  This word is a cognate of the Sanskrit word 'Taksha'.  Its synonym is also taken from the Latin word Texere, which means to weave and build.  Technology means skill, system of doing or making something.  In the general sense, technology refers to the application of scientific principles, knowledge, systems and methods to practicality.  It refers to the method of doing any experimental work, in which scientific knowledge or principles have been applied.  It is absolutely necessary to have practical utility in technology, therefore it is considered as that form of an art or science which solves practical problems by application of scientific knowledge.  In this, scientific knowledge is planned and organized in such a way that there is simplicity and ease in the working system.


 Information and communication technology refers to that information communication technology through which communication work is accomplished most effectively.  It is related to such resources and means of scientific technology through which effective exchange of information takes place at a rapid pace.  It can be said in a general sense that to know a fact or information and to transmit it immediately in the form in which it is, is called information communication technology.




 According to Encyclopdia Britannica- “The transmission of one thing from one person or institution to another person or institution is called information whereas communication means the movement of information or any other fact from one place to another.”


 Prof. Peters believes that information technology is an educational process to meet a new and emerging specific needs of imparting knowledge, skills and attitudes in which the dimensions of time and space do not interfere with teaching and learning.  Through this technology, education can be imparted to the distance students also at the best speed.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi)

  संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi) संप्रेषण का अर्थ ‘एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति को सूचनाओं एवं संदेशो...