पाठ्यक्रम : परिभाषा , आवश्यकता , उद्देश्य एवं महत्व
बाल विकास एवं अध्ययन विद्या पाठ्यक्रम की परिभाषा
• " पाठ्यक्रम में वे सब क्रियाएं सम्मिलित हैं जिनका हम शिक्षा के उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए विद्यालय में उपयोग करते हैं । " - मुनरो
• " कलाकार ( शिक्षक ) के हाथ में यह ( पाठ्यक्रम ) एक साधन है , जिससे वह पदार्थ ( विद्यार्थी ) को आदर्श उद्देश्य के अनुसार अपने स्टूडियो ( स्कूल ) में ढाल सके । " - कनिंघम
• " पाठ्यक्रम को मानव जाति के सम्पूर्ण ज्ञान तथा अनुभवों का सार समझना चाहिए । " फ्रोबेल
• " पाठ्यक्रम में विद्यार्थी के वे सभी अनुभव सम्मिलित हैं , जिन्हें वह स्कूल के अन्दर या बाहर प्राप्त करता है और जिन्हे उसके मानसिक , शारीरिक , भावनात्मक , सामाजिक , आध्यात्मिक तथा नैतिक विकास के लिए बनाये गये कार्यक्रम में सम्मिलित किया जाता है । " - क्रो तथा क्रो
• " सीखने का विषय या पाठ्यक्रम पदार्थों विचारों और सिद्धांतों का चित्राण है जो उद्देश्यपूर्ण लगातार क्रियान्वेषण से साधन या बाधा के रूप में आ जाते है । " - डिवी
• " पाठ्यक्रम वह है जो छात्र के जीवन के प्रत्येक बिन्दु को स्पष्ट करता है । " - मुदालियर आयोग पाठ्यक्रम की आवश्यकता एवं उपयोगिता पाठ्यक्रम की आवश्यकता एवं उपयोगिता कई दृष्टिकोण से है । मुख्य दृष्टि कोण निम्नलिखित हैं
• समय एवं शक्ति की बचत : पाठ्यक्रम के कारण समय एवं शक्ति दोनों की बचत होती है । शिक्षक , विद्यार्थी तथा शिक्षाशास्त्री सभी का समय बच जाता है , निश्चिंतता होने के कारण उन्हें इधर - उधर नहीं भटकता पड़ता है ।
• शिक्षा के उद्देश्यों की प्राप्ति : पाठ्यक्रम शिक्षा के उद्देश्यों की प्राप्ति कराता है । शिक्षा का जैसा पाठ्यक्रम रहता है , शिक्षा के उद्देश्य वैसे ही होते हैं , बिना पाठ्यक्रम के शैक्षिक उद्देश्यों की पूर्ति नहीं हो सकती है ।
• विभिन्न स्थानों पर कार्य करने वाले शिक्षकों के कार्यों में एकरूपता : पाठ्यक्रम की ही बदौलत विभिन्न क्षेत्रों के शिक्षक का कार्य समरूपता एवं एकरूपता लिये होता है । इससे शिक्षा का एक स्तर बनता है । विद्यालयों के कार्यों में विभिन्नता नहीं आ पाती और भ्रम नहीं उत्पन्न होता ।
• ज्ञान की प्राप्ति : पाठ्यक्रम छात्रों को आवश्यक ज्ञान प्रदान करता है । छात्रों को यह भी मालूम रहता है कि अमुक स्तर पर उनका ज्ञान अमुक स्तर तक होना चाहिए । पाठ्यक्रम ज्ञान - विज्ञान का साधन है ।
• नागरिकता का विकास : पाठ्यक्रम द्वारा छात्रों को सुयोग्य एवं कुशल नागरिक बनाया जाता है । उनमें नागरिक गुणों की वृद्धि की जाती है । पाठ्यक्रम में ऐसे विषय रखे जाते हैं , जिनसे नागरिक गुणों की वृद्धि होती है ।
चरित्र का विकास : प्रगतिशील शिक्षक प्रणालियाँ चरित्र के विकास पर बल देती हैं । इसका साधन पाठ्यक्रम है । पाठ्यक्रम के द्वारा चरित्र विकसित किया जाता है ।
• व्यक्तित्व का विकास : पाठ्यक्रम का निर्माण करते समय इस बात पर बल देना चाहिए कि छात्रों का उससे विकास हो । छात्रों के हर क्षेत्रा का विकास होना चाहिए । उनके शारीरिक , मानसिक , नैतिक , सामाजिक आदि क्षेत्रों का विकास पाठ्यक्रम के माध्यम से किया जाता है । खोज एवं आविष्कार : पाठ्यक्रम छात्रों में ज्ञान भरता है । ये छात्र उच्च श्रेणियों में जाकर खोज एवं आविष्कार की ओर उन्मुख होते हैं । कुछ छात्र इसमें सफलता प्राप्त भी कर लेते हैं । . .
पाठ्यक्रम के उद्देश्य
पाठ्यक्रम के निर्माण में निम्नलिखित उद्देश्य होते हैं
• क्या और कैसे का ज्ञान - किसी स्थान के रहने वालों को किस प्रकार की शिक्षा दी जानी चाहिए यह पाठ्यक्रम से ज्ञात होता है ।
• आदर्श नागरिकों का निर्माण - पाठ्यक्रम रंग - भेद , जाति - भेद आदि के भेद - भाव की भावना से रहित हो ।
• बालक के व्यक्तित्व एवं चिंतन का विकास - पाठ्यक्रम चिंतनशील मानव आधार प्रस्तुत कर बुद्धि का विकास करता है और इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि प्राकृतिक गुणों तथा शक्तियों का विकास कर सके ।
• बालकों की रुचियों पर आधारित- पाठ्यक्रम का निर्माण एक ही ज्ञान का उपार्जक है । वह बालक की रुचियों का ध्यान रखकर तैयार किया जाए ।
• पाठ्यक्रम में इस बात का समावेश होना चाहिए कि मनुष्य क्या जानता है ? उसमें साहित्य , विज्ञान , गणित , भूगोल , आदि परंपरागत विषय संक्षेप में होने चाहिए ।
• रॉस के अनुसार , “ अन्तिम रूप में , विद्यालय को मनुष्य की अनुभूति तथा अभिव्यक्ति ( कला , कविता एवं संगीत ) प्रदान करनी चाहिए । " अर्थात् “ विद्यालयों में उन विषयों अथवा क्रियाओं का प्रबंध होना चाहिए , जिनके द्वारा मनुष्य की भावनाओं की तुष्टि कला , गायन तथा कविता के माध्यम से हो सके ।
• चारित्रिक उत्थान - सत्य , सेवा , त्याग , परोपकार , सहयोग , प्रेम आदि मनुष्य के नैसर्गिक गुणों को विकसित करके उन्हीं के अनुसार आचरण कराना पाठ्यक्रम का लक्ष्य होता है ।
पाठ्यक्रम तैयार करने के निम्न सिद्धांत भी ध्यान में रखे जाने चाहिए
• उपयोगिता का सिद्धांत :
नन महोदय के मतानुसार पाठ्यक्रम रचना के सिद्धांतों में इस सिद्धांत का बड़ा महत्त्वपूर्ण स्थान है । यह भी सत्य है कि जिस पाठ्यक्रम से बालक को या समाज को कोई लाभ नहीं होता , वह व्यर्थ एवं बकवास है । पाठ्यक्रम को चाहिए कि वह बालकों को आत्मनिर्भर एवं समाज को प्रगतिशील बनाये ।
• जीवन से सम्बन्धित होना :
पाठ्यक्रम को जीवन से सम्बन्धित होना चाहिए । पाठ्यक्रम में मानव जीवन का अध्ययन होना चाहिए । पाठ्यक्रम अनुभव प्रधान होना चाहिए । उसे सामुदायिक जीवन से सम्बन्धित होना चाहिए ।
• रचनात्मक प्रवृत्ति का सिद्धांत :
बालकों की प्रवृति रचनात्मक होती है । रचनात्मक विषयों को पढ़ने में बालक ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं । इसमें बालक स्वयं करके सीखते हैं ।
• आवश्यकता का सिद्धांत :
पाठ्यक्रम बालक की आवश्यकता के अनुसार बनाया जाता है । इसमें उनकी वर्तमान एवं भावी दोनों ही आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाता है । उसे व्यक्तिगत एवं सामाजिक दोनों ही प्रकार की आवश्यकताओं का ध्यान रखना चाहिए । नन एवं डिवी ने पाठ्यक्रम के इस सिद्धांत पर बल दिया है ।
• दार्शनिक आधार का सिद्धांत :
पाठ्यक्रम का आधार दार्शनिक हो । उसे विविध दार्शनिक आधार की प्रगतिशील बातों को ग्रहण करके अपनी रचना करनी चाहिए । आदर्शवाद के उद्देश्य प्रयोगवाद के विषय प्रकृतिवाद की शिक्षण पद्धति अगर आकर्षक हैं , तो इनसे लाभ उठाकर पाठ्यक्रम की संरचना करनी चाहिए । प्रत्येक पाठ्यक्रम का एक न एक दार्शनिक आधार होना चाहिए ।
• सुसम्बद्धता का सिद्धांत :
पाठ्यक्रम में सुसम्बद्धता होनी चाहिए । प्राइमरी , मिडिल एवं उच्च कक्षाओं के पाठ्यक्रम के बीच ' गैप नहीं होना चाहिए । उन्हें सुसम्बद्ध या सहसम्बन्धित होना चाहिए , ऐसा लगे कि वे एक कड़ी में जुड़े हैं ।
• विद्यार्थी केन्द्रीयता का सिद्धांत :
पाठ्यक्रम बालकों की रुचि , प्रवृत्ति , क्षमता , योग्यता एवं आवश्यकता के अनुसार होना चाहिए । बालकों की वैयक्तिक विभिन्नता का उसमें ध्यान रखना चाहिए । बालकों की क्रिया एवं अनुभव के आधार पर ज्ञान प्राप्त करने का अवसर पाठ्यक्रम को देना चाहिए ।
• विद्यार्थी केन्द्रीयता का सिद्धांत :
पाठ्यक्रम बालकों की रुचि , प्रवृत्ति , क्षमता , योग्यता एवं आवश्यकता के अनुसार होना चाहिए । बालकों की वैयक्तिक विभिन्नता का उसमें ध्यान रखना चाहिए । बालकों की क्रिया एवं अनुभव के आधार पर ज्ञान प्राप्त करने का अवसर पाठ्यक्रम को देना चाहिए ।
• समुदाय - केन्द्रीयता का सिद्धांत :
पाठ्यक्रम की रचना में बालकों की आवश्यकता के अलावा समुदाय की आवश्यकता का भी ध्यान रखना चाहिए । पाठ्यक्रम सामुदायिक जीवन से सम्बन्धित होना चाहिए । समुदाय की आवश्यकता , समस्या आदि का ध्यान रखते हुए पाठ्यक्रम को समुदाय केन्द्रित बनाना चाहिए । माध्यमिक शिक्षा आयोग ने लिखा है कि " पाठ्यक्रम सामुदायिक जीवन से सजीव तथा आंगिक रूप से सम्बन्धित होना चाहिए । "
• क्रियाशीलता एवं अनुभव का सिद्धांत : पाठ्यक्रम की रचना का प्रमुख सिद्धांत करके सीखना ' एवं ' अनुभव से सीखना ' ( Learning by doing and learning by experience ) होना चाहिए । यह सिद्धांत मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से ठीक है । इससे बालकों को ठोस एवं स्थायी ज्ञान प्राप्त होता है । पुस्तकीय ज्ञान छात्रों में अरुचि पैदा करता है ।
• विविधता का सिद्धांत : यह पाठ्यक्रम की रचना का एक प्रमुख सिद्धांत है । विविधता का सिद्धांत पाठ्यक्रम को व्यापक बनाता है । इससे बालकों की विभिन्न योग्यताओं को विकसित किया जाता है । ऐसा पाठ्यक्रम प्रजातांत्रिक होता है और प्रत्येक प्रकार के बालकों का विकास करने में समर्थ होता है । इसमें उनकी व्यक्तिगत विभिन्नता को विकसित करने के लिए पर्याप्त अवसर प्राप्त होता है । लचीलेपन का सिद्धांत : पाठ्यक्रम लचीला होना चाहिए । प्रत्येक प्रकार के बालकों के लिए अनुकूल होना चाहिए । देश , काल एवं परिस्थिति के अनुसार इसे बदलते रहना चाहिए । इसमें शिक्षा की नवीन प्रवृत्तियों को स्थान मिलना चाहिए । इसमें बालकों एवं समाज की रुचि के अनुसार परिवर्तन को स्थान मिलना चाहिए ।
• एकता का सिद्धांत : पाठ्यक्रम को एक सम्पूर्ण इकाई के रूप में होना चाहिए । उसमें छात्रों एवं अध्यापकों की क्रियाओं सम्बन्धी एकता होनी चाहिए । शिक्षण की इकाइयों का विद्यार्थी के जीवन एवं वातावरण के साथ भी सामंजस्य होना चाहिए ।
• सह - सम्बन्ध का सिद्धांत : पाठ्यक्रम के विषयों का आपस में सह - सम्बन्ध होना चाहिए । विषयों को अलग - अलग करके नहीं पढ़ाना चाहिए । ज्ञान एक समग्र इकाई के रूप में है । इसलिए विषयों के बीच सह - सम्बन्ध का होना आवश्यक है । इस सिद्धांत के कारण ज्ञान स्थायी एवं उपयोगी होता है ।
• प्रजातांत्रिक मूल्यों के विकास का सिद्धांत : पाठ्यक्रम में प्रजातांत्रिक मूल्यों का स्थान मिलना चाहिए । समय एवं परिस्थिति के अनुसार प्रजातांत्रिक मूल्यों की शिक्षा देने की व्यवस्था पाठ्यक्रम के माध्यम से की जानी चाहिए । प्रजातांत्रिक देशों के पाठ्यक्रम में इस सिद्धांत को प्रमुख स्थान मिलना चाहिए । कौतूहल , यथार्थता एवं सामान्यीकरण का सिद्धांत : पाठ्यक्रम में कौतूहल , यथार्थता एवं सामान्यीकरण का सिद्धांत होना चाहिए । व्यक्ति को सीखने के लिए ये तीनों गुण आवश्यक होते हैं । कौतूहल के बाद यथार्थ की स्थिति आती है , और यथार्थ समझ लेने पर ज्ञान का सामान्यीकरण हो जाता है ।
• विकास का सिद्धांत : पाठ्यक्रम में विकास का सिद्धांत लागू करना चाहिए । पाठ्यक्रम ऐसा होना चाहिए , जिसमें बालक , राज्य एवं समाज तीनों का विकास हो । बालकों के मानसिक , शारीरिक , भावात्मक , सामाजिक नैतिक आदि विकासों के लिए पाठ्यक्रम को उत्तरदायी होना चाहिए ।
• सुरक्षा का सिद्धांत : पाठ्यक्रम में सुरक्षा के लिए भी विषय रखे जायें , जो हमारी सभ्यता एवं संस्कृति की सुरक्षा कर सकें । पाठ्यक्रम में सावधानीपूर्वक सुरक्षा के विषयों का चुनाव किया जाना चाहिए ।
• रचनात्मक प्रशिक्षण का सिद्धांत : पाठ्यक्रम में ऐसे विषयों को स्थान मिलना चाहिए . जो बालकों की रचनात्मक योग्यता का विकास करे । रचनात्मक क्षमता एवं योग्यता के विकास से बालक एवं समाज की आवश्यकताओं की पूर्ति होती है ।
पाठ्यक्रम के प्रकार पाठ्यक्रम निर्माण के अनेक सिद्धांत हैं । सिद्धांत अनेक हैं और इसी कारण पाठ्यक्रम के भी अनेक प्रकार हैं । पाठ्यक्रम के प्रमुख प्रकार निम्नलिखित हैं
• विषय केन्द्रित पाठ्यक्रम : विषय केन्द्रित पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बालकों को विषय का ज्ञान प्रदान करना है । इसमें बालक से अधिक विषयों को महत्व प्रदान किया जाता है । बालक विषय को समझें या नहीं , उनका ज्ञान अध्यापक बालकों को देता है । यह पाठ्यक्रम बालकों की रुचि , प्रवृत्ति एवं क्षमता का ध्यान रखे बिना बनाया जाता है ।
गुण:-
( i ) इसका संगठन सरल व आसान होता है ।
( ii ) इस पाठ्यक्रम में आसानी से परिवर्तन किया जा सकता है ।
( iii ) इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य स्पष्ट है ।
( iv ) इसकी विषय - वस्तु पहले से ज्ञात रहती है । इससे शिक्षक एवं छात्र दोनों को ही लाभ होता है ।
( v ) इस पाठ्यक्रम के अन्तर्गत परीक्षा लेना आसान है ।
( vi ) यह पाठ्यक्रम एक निश्चित सामाजिक एवं शैक्षिक विचारधारा पर आधारित है ।
( vii ) इस पाठ्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न विषयों के बीच सहसम्बन्ध स्थापित किया जा सकता है ।
अनुभव केन्द्रित पाठ्यक्रम इस प्रकार के पाठ्यक्रम में अनुभवों को प्रधानता प्रदान की जाती है । मानव जाति के समस्त अनुभवों को पाठ्यक्रम में रखा जाता है , ताकि बालक उन अनुभवों से लाभ उठा सके ।
नन महोदय ने लिखा है कि इस पाठ्यक्रम में मानव जाति के अनुभवों को सम्मिलित किया जाना चाहिए । व्यक्तित्व के विकास एवं जीवन में सफलता के लिए भूतकाल के अनुभव बड़े उपयोगी सिद्ध होते हैं ।
गुण :-
( i ) यह पाठ्यक्रम मनोवैज्ञानिक है । यह बालकों की रुचि प्रवृत्ति , क्षमता अर्थात् व्यक्तिगत विभिन्नता पर आधारित है ।
( ii ) यह पाठ्यक्रम नमनीय एवं लचीला है ।
( iii ) यह बालकों के सर्वांगीण विकास में सहायक है ।
( iv ) इसमें भौतिक एवं सामाजिक वातावरण का प्रयोग अधिक होता है ।
( v ) यह पाठ्यक्रम प्रजातांत्रिक भार्गों से भरा - पूरा है ।
( vi ) यह पाठ्यक्रम विद्यालय एवं समाज के बीच घनिष्ठ सम्बन्ध स्थापित करने में सफल एवं समर्थ है ।
( vii ) यह बालकों का मानसिक विकास करता है ।
( viii ) बालकों की रचनात्मक शक्ति को बढ़ाता है ।
( ix ) इसमें बालकों को स्वानुभव एवं स्वानुशासन की भावना को विकसित होने का अवसर मिलता है ।
क्रिया केन्द्रित पाठ्यक्रम :
इस पाठ्यक्रम में पुस्तक प्रधान नहीं होती , विषय प्रधान नहीं होता । इसमें बालक की क्रियाएं एवं अनुभव को आधार माना जाता है । बालकों की प्रकृति क्रियाशील होती है । इसलिए उन्हें क्रिया के द्वारा पढ़ाना चाहिए ।
गुण :-
( i ) यह पाठ्यक्रम बालकों की प्रवृत्तियों ( Instincts ) में सुधार करता है ।
( ii ) यह बालकों की जिज्ञासावृत्ति को बढ़ाता है , जो उनके ज्ञान को बढ़ाने में सहायक है ।
(iii ) यह बालकों का शारीरिक , बौद्धिक , ( मानसिक ) एवं भावात्मक विकास में सहायक है ।
( iv ) यह मनोवैज्ञानिक पाठ्यक्रम है ।
( v ) इस पाठ्यक्रम में वैज्ञानिक भावना है ।
( vi ) इसमें शिक्षक एवं छात्र दोनों ही सक्रिय रहते हैं ।
• बाल - केन्द्रित पाठ्यक्रम :
इस पाठ्यक्रम में विषय को प्रधानता न देकर बालक को प्रधानता दी जाती है । यह पाठ्यक्रम बालक की वैयक्तिक विभिन्नता पर आधारित है । इसमें बालक की रुचि , प्रवृत्ति , क्षमता , अवस्था , परिस्थिति आदि का ध्यान रखा जाता है । यह बड़ा ही मनौवैज्ञानिक एवं आकर्षक पाठ्यक्रम है । यह सभी प्रकार के बालकों के लिए उपयोगी है ।
• यह पाठ्यक्रम शिक्षा की आधुनिक प्रवृत्तियों पर आधारित है । सभी आधुनिक शिक्षण पद्धतियाँ इसे स्वीकार करती हैं । इसमें शिक्षा का केन्द्र बालक रहता है । इसी कारण इसे बाल केन्द्रित पाठ्यक्रम कहते हैं । मॉन्टेसरी , किण्डर गार्टेन , डाल्टन , आदि सभी शिक्षण प ( तियाँ इस पाठ्यक्रम को स्वीकार करती हैं ।
• केन्द्रीय ( कोर ) पाठ्यक्रम : कोर पाठ्यक्रम अमेरिका की देन है । इसमें कुछ विषय अनिवार्य होते हैं और शेष ऐच्छिक होते हैं । ऐच्छिक विषय रुचियों पर आधारित होते हैं । अनिवार्य विषय का अध्ययन करना आवश्यक है । कोर पाठ्यक्रम में शारीरिक विकास के अलावा अन्य सभी प्रकार के विकास का ध्यान रखा जाता है । यह पाठ्यक्रम प्रजातांत्रिक है और सामाजिक भावना का प्रचार करता है ।
विशेषताएँ ( i ) इस पाठ्यक्रम में कई विषय एक साथ पढ़ाये जाते हैं । ( ii ) इसमें किसी विषय के लिए निश्चित समय नहीं होता । ( iii ) यह पाठ्यक्रम बाल - केन्द्रित है । ( iv ) इसमें मनोवैज्ञानिक एवं अनुभव को भी सम्मिलित किया जाता है । ( v ) इसमें क्रिया एवं अनुभव को भी सम्मिलित किया जाता है ।
इस पाठ्यक्रम के अन्तर्गत स्वास्थ्य , शिक्षा , विज्ञान , सामाजिक विषय , भाषा एवं गणित अनिवार्य विषय हैं ।
अन्य प्रकार के पाठ्यक्रम
• शिक्षक केन्द्रित पाठ्यक्रम : इस पाठ्यक्रम में शिक्षक प्रधान होता है । वही पढ़ाये जाने वाले विषयों का चुनाव करता है । कक्षा में वह प्रधान होता है । वह बालक की रुचि , प्रवृत्ति , क्षमता आदि का ध्यान रखे बिना पढ़ाता है ।
• शिल्प केन्द्रित पाठ्यक्रम : इस पाठ्यक्रम में विषय एवं बालक की प्रधानता न होकर शिल्प की प्रधानता होती है । विषय के ऊपर शिल्प को स्थान देकर बालक की व्यावसायिक क्षमता पर इसमें अधिक बल दिया जाता है । कुछ विद्वानों के अनुसार बुनियादी शिक्षा का पाठ्यक्रम भी ऐसा ही है ।
• सहसम्बन्धित पाठ्यक्रम : सहसम्बन्धित पाठ्यक्रम उस पाठ्यक्रम को कहते हैं , जिसमें विभिन्न विषयों को अलग - अलग न पढ़ाकर एक में सहसम्बन्धित करके पढ़ाया जाता है । चूंकि ज्ञान एक इकाई के रूप में है , इसलिए विषयों को भी सहसम्बन्धित करके पढ़ाना चाहिए । महात्मा गांधी , डिवी आदि ने इस प्रकार के पाठ्यक्रम पर बल दिया है । बुनियादी शिक्षा का पाठ्यक्रम भी ऐसा ही है ।
• जीवन केन्द्रित पाठ्यक्रम : इस पाठ्यक्रम में शिक्षा बालकों के जीवन को केन्द्र मानकर दी जाती है । यह शिक्षा जीवन की है , जीवन के लिए है , और जीवन के लिए दी जाती है । इसमें बालकों की रुचि , प्रवृत्ति एवं क्षमता का ध्यान रखा जाता है , अर्थात् यह पाठ्यक्रम बालकों की वैयक्तिक विभिन्नता पर आधारित है । आधुनिक शिक्षा जीवन केन्द्रित पाठ्यक्रम की माँग करती है । इसके अतिरिक्त एकीकृत पाठ्यक्रमए बुनियादी शिक्षा का पाठ्यक्रमए अन्तरविहीन पाठ्यक्रम आदि अनेक प्रकार के पाठ्यक्रम हो सकते हैं ।
बच्चों के स्कूल छोड़ने के कारण :
डॉ . चालमैन एवं डॉ . वल्कर के अनुसार बच्चों के स्कूल छोड़ने के प्रमुख कारण
1. परिवार की सामाजिक , आर्थिक स्थिति ।
2. परिवार एवं विद्यालय के वातावरण का बदलाव ।
3. कुसमायोजित माता - पिता , सहपाठी का प्रभाव ।
4. माता - पिता की स्वीकृति या अस्वीकृति का प्रभाव ।
5.सीखने की परिस्थिति का प्रभाव ।
6.परीक्षा की असफलता ।
7. अत्यधिक डांट - फटकार का प्रभाव ।
8. विद्यालय के दूषित वातावरण का कुप्रभाव ।
• परिवार की सामाजिक - आर्थिक स्थिति : परिवार की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति का प्रभाव - कुप्रभाव बच्चे की मानसिकता पर बहुत अधिक पड़ता है । समय पर विद्यालय के शुल्कों को जमा न करने के कारण समय - समय पर बच्चों को प्रधानाचार्य से डांट - फटकार सुननी पड़ती है । वह अपने घर पर आकर पिता को इस संबंध में बताता है किन्तु लाचारी के कारण पिता शुल्क नहीं दे पाते हैं , साथ ही बच्चे को पिता से भी डांट सुननी पड़ती है । दोहरा डांट - फटकार बच्चे को स्कूल छोड़ने पर मजबूर कर देती है । कुछ माता - पिता शिक्षा की आवश्यकता नहीं समझते हैं और अपने बच्चे को काम करने के लिए कहते हैं जिससे आय बढ़ सके । .
• सामाजिक स्थिति के कारण भी बच्चा अपने वर्ग के अन्य बच्चों के साथ समायोजित नहीं हो पाता है । अच्छा वस्त्र , अच्छा लच सामग्री , पठन - पाठन की सामग्रियों का निरंतर अभाव आदि कारणों से भी बच्चे बीच में ही स्कूल छोड़ देते हैं । बच्चे दूसरे बच्चों की सामग्री से ललचते हैं और उनमें हीन भावना पनपती है और वे प्रतिक्रिया में स्कूल छोड़ देते हैं ।
• परिवार एवं विद्यालय के वातावरण का बदलाव : घर पर बच्चे को माता - पिता द्वारा अधिक स्नेह मिलता है जबकि विद्यालय जाने पर उसे निश्चित समय के लिए कैदी के समान जीवन बिताना पड़ता है । साथ ही खेल - कूद का अवसर भी उसे कम मिलता है । वातावरण के इस बदलाव के कारण भी कुछ बच्चे स्कूल जाना बीच में ही छोड़ देते हैं । कुसमायोजित माता - पिता एवं सहपाठी का प्रभाव : कुछ माता - पिता अत्यधिक व्यस्तता के कारण अपने बच्चे के पढ़ाई - लिखाई पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान नहीं दे पाते हैं और बच्चे को विद्यालय तथा ट्यूटर के हवाले छोड़ देते हैं । ऐसे बच्चे स्नेह के अभाव में जिद्दी होकर या हतोत्साहित होकर बीच में ही विद्यालय जाना छोड़ देते हैं । विद्यालय में कुछ सहपाठी ऐसे भी होते हैं जो बच्चे को बेवजह निरंतर तंग करते रहते हैं । ऐसे बच्चे की शिकायत करने पर जब शिक्षक द्वारा वह डांट सुनता है तो और उग्र होकर शिकायत करने वाले को पुनः परेशान करना शुरू कर देता है , अतः वह बच्चा तंग आकर बीच में ही विद्यालय जाना छोड़ देता है ।
• माता - पिता की स्वीकृति या अस्वीकृति का प्रभाव : डा . वल्कर के अनुसार जब माता पिता बच्चे के मनोनुकूल कार्य करते हुए उसे विद्यालय जाने को प्रेरित नहीं करते या अत्यधिक दबाव डालते हैं , तो दोनों ही स्थितियों में बच्चे को पढ़ाई से अरुचि हो जाती है और वह बीच में ही विद्यालय जाना छोड़ देता है ।
• सीखने की परिस्थिति का प्रभावः विद्यालय में जब बच्चा जाना प्रारंभ करता है और उसे वहां अपनी रुचियों के अनुकूल परिस्थितियां नहीं मिलती हैं और उसे वहां की प्रचलित परिस्थितियां अनुकूल नहीं लगती हैं , तो बच्चे स्कूल की ओर से उदास होने लगता है । यह उदासी धीरे - धीरे उसमें दब्बूपन तथा उद्दण्डता की भावना भरने लगती है । एक समय ऐसा आता है कि उसकी रुचि विद्यालय के प्रति एकदम समाप्त हो जाती है और वह बीच में ही विद्यालय जाना छोड़ देता है ।
• परीक्षा की असफलता : कुछ बच्चे मंद बुद्धि के होते हैं और वर्ग में पढ़ाये जाने वाले विषय वस्तुओं को ठीक ढंग से ग्रहण नहीं कर पाते हैं । इसका परिणाम यह होता है कि वे परीक्षाओं में असफल होते चले जाते हैं । बार - बार की असफलता उनके मन में हीन भावनाओं को जन्म देने लगती है , फलस्वरूप उन्हें बीच में ही विद्यालय छोड़ना पड़ जाता है ।
• अत्यधिक डांट - फटकार का प्रभाव : कुछ बच्चे उपद्रवी एवं मंदबुद्धि के भी होते हैं । ऐसे बच्चे अपने कार्य के प्रति भी लापरवाह बने रहते हैं । समय - समय पर उन्हें गृहकार्य बनाकर न लाने , याद न करने आदि के कारणों से विद्यालय तथा घर दोनों ही स्थानों पर अत्यधिक डांट फटकारों को सुनना पड़ता है । इस फटकार से बचने के लिए बच्चा स्कूल जाना ही छोड़ देता है ।
. • विद्यालय के दूषित वातावरण का कुप्रभाव : विद्यालय में मनोरंजन की सामग्रियों का न होना , खेल का मैदान न होना आदि अनेक ऐसे कारण होते हैं जिससे बच्चे का विद्यालय में दम घुटने लगता है । गंदा वातावरण एवं दूषित वातावरण के कारण भी बच्चे को विद्यालय से रुचि कम होने लगती है । अपने अनुकूल वातावरण को न पाकर बच्चा बीच में ही विद्यालय जाना छोड़ देता है ।
बच्चों के स्कूल छोड़ने के कुछ अन्य कारण
• सरकारी स्कूलों के भवनों की जर्जर हालत , भवनविहीन प्राथमिक विद्यालय
• विद्यालय में शिक्षकों की अनुपस्थिति • सामाजिक सुरक्षा तथा आवागमन के साधनों की कमी के कारण सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित रूप से स्कूल नहीं जाना
• विद्यालय में शिक्षण साधनों का अभाव स्कूल में मनोरंजन तथा खेल के सामानों की कमी स्कूल में फलवारी तथा खेल के सामानों का नहीं रहना
• शिक्षकों विशेषतः महिला शिक्षिकाओं के लिए विद्यालय में आवासीय सुविधाओं की कमी शिक्षक / शिक्षिकाओं का शिक्षण के प्रति उदासीनता
• शिक्षण - कार्य को श्रम - श्रमिकों के समान व्यवसाय समझना
• पाठ्यक्रम का बोझिल होना
• शिक्षकों का अप्रशिक्षित होना .निरीक्षक पदाधिकारियों की निष्क्रियता
• सरकारी प्राथमिक स्कूलों के प्रति जनता की उपेक्षा आदि । . . छात्रों के पोशाक ( Uniform )
• पोशाक की आवश्यकता : जिस प्रकार सेना , पुलिस , रेलवे , एन.सी.सी. , एन.एस.एस इत्यादि में तथा डॉक्टरों और वकीलों इत्यादि के लिए पोशाक ' , जिसे गणवेश ( Dress या Uniform ) के नाम से भी जाना जाता है , निर्धारित हैं तथा अपने लिए निर्धारित पोशाक पहनना आवश्यक है , उसी प्रकार स्कूल जाने वाले छात्र - छात्रओं के लिए भी ' पोशाक ' की आवश्यकता होती है । हालांकि प्रत्येक विद्यालय के छात्र - छात्रओं विद्यार्थियोंद्ध की पोशाक अलग - अलग होती है तथा कई सरकारी स्कूलों खासकर गांव - देहात में स्थित स्कूलों में पोशाकों का अधिक प्रचलन नहीं है , किन्तु पिफर भी पोशाक की महत्ता , उपयोगिता और आवश्यकता स्वयंसिद्ध है । प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक जे.डी. अरस्तेह के अनुसार ' पोशाक धारण करने के बाद सृजनात्मकता का विकास होता है और उनमें आत्मविश्वास , बौद्धिक स्थिरता , जिज्ञासा , साहसिकता , विनोदप्रियता , वैचारिक स्पष्टता , आत्मानुशासन , उच्च अभिलाषाएं , लचीलापन , सौन्दर्यात्मक आदर्श आदि में वृद्धि होती है । ' पोशाक की आवश्यकताः जिस प्रकार विद्यालय में बच्चों के लिए समुचित शिक्षा प्रदान करने में शिक्षण के विभिन्न उपादानों की आवश्यकता पड़ती है , उसी प्रकार पोशाक की भूमिका महत्वपूर्ण है । यह तो निश्चित है कि विद्यालय में विभिन्न परिवेश से बच्चे आते हैं , लेकिन यहां तो एक परिवेश की आवश्यकता पड़ती है । पोशाक तो एकता का प्रतीक है । सभी बच्चों के लिए एक प्रकार की पोशाकें होने से बच्चों में अमीरी - गरीबी की भावना उत्पन्न नहीं होती है । अगर कोई बच्चा गरीब परिवार से यहां आते हैं तो एक पोशाक रहने के कारण उनमें हीन भावना घर नहीं करती है । अतः बच्चों में मानसिक भावना को समाप्त करने के लिए एक तरह की पोशाकें विद्यालय में आवश्यक है ।
• समानता का भाव : पोशाक निर्धारण का प्रथम मकसद है समानता का भाव लाना । विद्यालय की कक्षाओं में उच्चवर्ग , मध्यम वर्ग तथा निम्नवर्ग के छात्र सम्मिलित रूप से पढ़ा करते हैं । अगर विद्यालयों में पोशाक का निर्धारण न किया जाए तो सभी छात्र अपनी - अपनी क्षमता के अनुसार रंग - बिरंगे परिधानों को पहनकर विद्यालय पहुंचेंगे । इस स्थिति में जिन छात्रों के पास अच्छे कपड़े नहीं होंगे , उनके मन में हीन भावना पनपेगी और वे इसमें पंफसकर अध्ययन से विमुख होते चले जायेंगे ।
Curriculum : Definition, Need, Objectives and Importance (Part-1) - Child Development and Learning Curriculum Definition • "Curriculum includes all those activities which we use in school to achieve the objectives of education." - Monroe • "It (the curriculum) is a means in the hands of the artist (the teacher) to mold the material (the student) in his studio (the school) according to the ideal purpose." - Cunningham • "The curriculum should be considered a complete knowledge of mankind and The essence of experiences must be understood." Froebel • "Curriculum includes all the experiences of the student, which he receives inside or outside the school and which are designed for his mental, physical, emotional, social, spiritual and moral development. "- Crow and Crow • "The subject or curriculum of learning is the depiction of substances, ideas and principles that come as a means or an obstacle to the purposeful, continuous exploration." - Divi • "Curriculum is what the student every point of life of t does. " - Mudaliar Commission The need and utility of the curriculum The need and utility of the curriculum is from many points of view. The main points of view are as follows • Time and Power Saving: Due to the curriculum, both time and energy are saved. Teachers, students and educationists all have Time is saved, they do not have to wander here and there due to their restlessness. • Achieving the objectives of education: Curriculum helps to achieve the objectives of education. As the curriculum of education remains, the aims of education are the same, without The educational objectives of the curriculum may not be met. • Uniformity in the work of teachers working at different places: It is because of the curriculum that the work of teachers in different areas is homogeneous and uniform. This creates a level of education. There is no variation in the tasks and confusion does not arise. • Acquisition of knowledge: The curriculum provides the necessary knowledge to the students. The students also know that their knowledge at a certain level has to be at a certain level. Yes. Curriculum is a tool of knowledge-science. • Development of Citizenship: The curriculum makes students capable and efficient citizens. Citizen qualities are increased in them. Such subjects are kept in the curriculum, which enhances civic qualities. Development of Character: Progressive teacher systems lay emphasis on the development of character. Its means is the curriculum. Character is developed through the curriculum. • Development of personality: While designing the curriculum, emphasis should be laid on the development of the students. There should be development in every field of the students. Their physical, mental, moral, social etc. areas are developed through the curriculum. Invention and Invention: The curriculum inculcates knowledge in the students. These students are oriented towards discovery and invention by going to higher grades. Some students even get success in this. . .
. . Objectives of the Curriculum The following are the objectives in the making of the curriculum • Knowledge of what and how - The type of education to be given to the residents of a place is known from the curriculum. • Creation of ideal citizens - The curriculum should be free from the feeling of discrimination of colour-distinction, caste-discrimination etc. • Development of personality and thinking of the child - The curriculum develops intelligence by presenting a reflective human base and care should also be taken to develop natural qualities and powers. Based on the interests of the children - the creation of the curriculum is the accumulator of the same knowledge. It should be prepared keeping in mind the interests of the child. • Curriculum should include what man knows? It should contain in brief the traditional subjects of literature, science, mathematics, geography, etc. • According to Ross, "Ultimately, the school should provide the feeling and expression of man (art, poetry and music). That is, in schools, those subjects or activities should be arranged, by which the feelings of man can be satisfied through art, singing and poetry. • Character upliftment - truth, service, sacrifice, charity, cooperation, love etc. The goal of the curriculum is to develop natural qualities and conduct them according to them. • The following principles of curriculum preparation should also be kept in mind Principle of utility: According to the nun, this principle has a very important place in the principles of curriculum design. It is also true that the curriculum which does not benefit the child or the society is useless and nonsense. The curriculum should make the children self-reliant and the society progressive. Being related to life: Curriculum should be related to life The curriculum should be the study of human life. The curriculum should be experience-oriented. It should be related to community life. • Theory of Creative Tendency: Children have creative tendencies. Children are more in reading creative subjects. take interest. In this, children learn by doing themselves. • Theory of Need: The curriculum is designed according to the needs of the child. In this, both their present and future needs are taken care of. He should take care of both personal and social needs. Nunn and Divy have emphasized this principle of curriculum. • Theory of Philosophical Basis: The basis of the curriculum should be philosophical. He should compose his own by adopting the progressive things of diverse philosophical base. Objectives of Idealism Subjects of Experimentalism If the teaching method of naturalism is attractive, then the curriculum should be structured by taking advantage of them. Every course should have a philosophical basis. • Principle of coherence: There should be coherence in the curriculum. There should be no gap between the syllabus of primary, middle and higher classes. They must be well-connected or correlated, as if they are linked in a link. • Principle of Student Centrality: Curriculum should be according to the interest, tendency, ability, ability and need of the children. It should take into account the individual differences of the children. The curriculum should be given the opportunity to acquire knowledge based on the action and experience of the children. .
. • Principle of Student Centrality: Curriculum should be according to the interest, tendency, ability, ability and need of the children. It should take into account the individual differences of the children. The curriculum should be given the opportunity to acquire knowledge based on the action and experience of the children. • Principle of community-centredness: Apart from the needs of the children, the need of the community should also be taken care of in the design of the curriculum. The curriculum should be related to community life. Keeping in mind the need, problem etc. of the community, the curriculum should be made community centered. The Secondary Education Commission has written that "Curriculum should be related to community life in a living and organic way." • Theory of Activity and Experience: The main principles of curriculum design are 'Learning by doing' and 'Learning by experience' (Learning by doing and learning). by experience). This theory is correct from a psychological point of view. Through this, children get solid and permanent knowledge. Bookish knowledge creates disinterest among students. • Theory of Diversity: This is a major principle of curriculum design. The principle of diversity broadens the curriculum. It develops various abilities of the children. Such a curriculum is democratic and is capable of developing all types of children. It gives ample opportunity to develop their individual diversity. Principle of Flexibility: The curriculum should be flexible. Must be suitable for all types of children. It should keep changing according to the country, time and situation. New trends in education should find place in this. In this, according to the interest of the children and the society, change should be given place. • Principle of Integration: The curriculum should be as a complete unit. There should be unity in the activities of students and teachers. The units of teaching should also be in harmony with the life and environment of the student. • Principle of Correlation: There should be a correlation between the subjects of the course. Subjects should not be taught separately. Knowledge is in the form of a holistic unit. Therefore, it is necessary to have a co-relationship between the subjects. Because of this principle, knowledge is permanent and useful. • Theory of Development of Democratic Values: Democratic values should have a place in the curriculum. According to the time and situation, arrangements should be made to teach democratic values through curriculum. This principle should find a prominent place in the curriculum of democratic countries. Principle of Curiosity, Accuracy and Generalization: The curriculum should have the principle of curiosity, accuracy and generalization. All these three qualities are necessary for a person to learn. After curiosity comes the state of reality, and on understanding reality, knowledge becomes generalized. • Theory of Development: The principle of development should be applied in the curriculum. The curriculum should be such that the development of the child, the state and the society takes place. The curriculum should be responsible for the mental, physical, emotional, social, moral etc. development of the children. • Principle of Security: Subjects for security should also be kept in the curriculum, which can protect our civilization and culture. Safety topics should be carefully selected in the curriculum. • Principle of creative training: Such subjects should find place in the curriculum. To develop the creative abilities of the children. With the development of creative ability and ability, the needs of the child and the society are fulfilled.
Types of Curriculum There are many theories of curriculum building. Theories are many and that is why there are many types of curriculum. The following are the major types of courses • Subject Centered Curriculum: The main objective of the subject centered curriculum is to provide the knowledge of the subject to the children. In this, more subjects are given importance than the child. Whether the child understands the subject or not, the teacher gives their knowledge to the children. This course is designed keeping in mind the interests, tendencies and abilities of the children. Properties (i) Its organization is simple and easy. (ii) The syllabus is easily subject to change. (iii) The purpose of this course is clear. (iv) Its subject matter is already known. This benefits both the teacher and the student. (v) It is easy to take the examination under this course. (vi) This course is based on a certain social and educational ideology. (vii) Correlation can be established between different subjects under this course. Experience centered courses In this type of course, priority is given to experiences. All the experiences of mankind are kept in the curriculum, so that the child can benefit from those experiences. The nun has written that the experiences of mankind should be included in this course. Past experiences prove to be very useful for the development of personality and success in life. Qualities (i) This course is psychological. It is based on the child's interest, tendency, ability i.e. individual variation. (ii) The curriculum is flexible and flexible. (iii) It is helpful in the all round development of the children. (iv) There is more use of physical and social environment in this. (v) This course is full of democratic parts. (vi) This course is successful and capable of establishing a close relationship between the school and the society. (vii) It develops the child's mind. (viii) Increases the creative power of children. (ix) In this, children get an opportunity to develop self-experience and self-discipline. Action Centered Curriculum: In this course, the book is not book-oriented, not subject-oriented. In this, the actions and experiences of the child are considered as the basis. Children are active in nature. Therefore they should be taught through action. Qualities (i) This course improves the instincts of the children. (ii) It increases the curiosity of the children, which is helpful in increasing their knowledge. (i) It is helpful in the physical, intellectual, (mental) and emotional development of the children. (iv) It is a psychological course. (v) There is a scientific spirit in this course. (vi) In this both the teacher and the student are active.
• Child-Centered Curriculum: In this curriculum, the child is given priority instead of giving priority to the subject. The curriculum is based on the individual variation of the child. In this, the interest, tendency, ability, condition, situation etc. of the child are taken care of. This is a very psychological and attractive course. It is useful for all types of children. • This course is based on the modern trends of education. All modern teaching methods accept this. In this the center of education remains the child. That is why it is called child centered curriculum. Montessori , Kinder Garten , Dalton , etc all accept this course . • Central ( Core ) Curriculum : Core Curriculum is a product of America . In this some subjects are compulsory and rest are electives . Electives subject to interests It is necessary to study the compulsory subject. The core curriculum takes care of all types of development other than physical development. This course is democratic and promotes social spirit. Features (i) There are many in this course. The subjects are taught together. (ii) There is no fixed time for any subject. (iii) The curriculum is child-centred. (iv) It also includes psychological and experiential (v) action and experience. Experience is also included. Under this course, health, education, science, social subjects, language and maths are compulsory subjects. Other types of courses • Teacher-centred curriculum: In this course, the teacher is the head. The same subjects are taught. selects the room In this he is the chief. He teaches without taking into account the interest, tendency, ability etc. of the child. • Craft-Centered Course: In this course, there is a predominance of craft, not the subject and the child. By giving place to the craft above the subject, more emphasis is given on the professional ability of the child. According to some scholars, the curriculum of basic education is also similar. • Correlated Curriculum : Correlated curriculum is called that course, in which different subjects are taught not separately but correlated in one. Since knowledge is in the form of a unit, the subjects should also be taught in a correlated manner. Mahatma Gandhi, Divi etc. have emphasized on this type of curriculum. The curriculum of basic education is also similar. • Life-Centered Curriculum: In this curriculum, education is given considering the life of the children as the center. This education is of life, for life, and given for life. In this, the interests, tendencies and abilities of the children are taken care of, that is, this curriculum is based on the individual variation of the children. Modern education demands a life centered curriculum. Apart from this, there can be many types of courses like integrated courses, courses of basic education, non-intermediate courses etc.
Reasons for children dropping out of school: Dr. Challman and Dr. According to Walker, the main reasons for children dropping out of school are 1. Socio-economic status of the family. 2. Change of family and school environment. 3. Influence of ill-adjusted parent, classmate. 4. Effect of parental approval or disapproval. 5. Influence of learning situation. 6. Failure of the exam. 7. The effect of excessive scolding. 8. The ill effects of the polluted environment of the school. • Socio-economic status of the family: The impact of the social and economic status of the family - The ill-effects have a lot on the mentality of the child. Due to non-deposit of school fees on time, children have to hear scoldings and reprimands from the principal. He comes to his house and tells the father in this regard, but due to helplessness, the father is unable to pay the fee, as well as the child has to hear scolding from the father. Double reprimand forces the child to drop out of school. Some parents do not understand the need of education and ask their child to work so that the income can increase. . • Due to social status also the child is not able to adjust with other children of his class. Children drop out of school midway due to reasons like good clothes, good flexible material, constant lack of reading materials etc. Children are tempted by other children's material and develop an inferiority complex and drop out of school in response. • Change of family and school environment : At home the child gets more affection from the parents whereas on going to school he has to live like a prisoner for a certain period of time. At the same time, he also gets less opportunity for sports. Due to this change of environment also some children drop out of school in the middle. Influence of ill-adjusted parents and classmates: Some parents are unable to personally pay attention to their child's studies due to excessive busyness and leave the child to the school and tutor. Such children leave school midway due to lack of affection, being stubborn or discouraged. There are some classmates in the school who keep harassing the child unnecessarily. On complaining of such a child, when he hears the scolding by the teacher, he becomes more furious and starts harassing the complainant again, so that child gets fed up and leaves the school in the middle. • Effect of parental approval or disapproval: Dr. According to Walker, when the parents do not motivate the child to go to school or put excessive pressure while doing the desired work of the child, in both the cases the child becomes disinterested in studies and he leaves the school in the middle. • Effect of Learning Situation: When the child starts going to school and he does not find the conditions conducive to his interests and the prevailing conditions there are not favorable to him, then the child starts feeling depressed from the school side. This sadness gradually fills him with a feeling of submissiveness and arrogance. There comes a time when his interest towards school ends completely and he leaves the school midway. • Failure of the examination: Some children are of retarded intelligence and are not able to grasp the subjects taught in the class properly. As a result, they keep on failing in examinations. Repeated failures start giving rise to inferiority complexes in their mind, as a result they have to drop out of school midway. • Effect of excessive scolding: Some children are also rowdy and retarded. Such children also remain careless towards their work. From time to time, they have to hear a lot of scolding and reprimands both at school and at home for reasons of not doing homework, not remembering etc. To avoid this reprimand, the child drops out of school.
. • The ill effects of the polluted environment of the school: There are many such reasons for the lack of entertainment materials in the school, lack of playground etc., due to which the child starts suffocating in the school. Due to dirty environment and polluted environment also the child starts losing interest in school. Not finding his favorable environment, the child leaves the school in the middle. • Some other reasons why children drop out of school • Poor condition of government school buildings, buildingless primary schools • Absence of teachers in the school • Lack of social security and transport facilities in remote rural areas do not attend school regularly • School Lack of educational facilities in the school Lack of entertainment and sports goods in the school Absence of fruits and sports goods in the school Lack of residential facilities in the school especially for female teachers Teachers' indifference towards teaching Labor - Treating the profession as laborer • Curriculum being cumbersome • Untrained teachers • Inaction of supervisory officials • Public neglect of government primary schools etc. . . Uniform of students • Requirement of dress : Like Army, Police, Railway, N.C.C. , in NSS etc. and for doctors and lawyers etc. ' Dress ', also known as uniform (dress or uniform) is prescribed and it is necessary to wear the prescribed dress for oneself, similarly school going students - Dress is also required for the students. Although the dress of the students of each school is different and in many government schools, especially in the schools located in the village-country, the dress is not very prevalent, but still the importance, utility and need of the dress is self-evident. Renowned psychologist J.D. According to Aristeh, 'Creativity develops after wearing dress and they increase in confidence, intellectual stability, curiosity, adventure, wit, ideological clarity, self-discipline, high aspirations, flexibility, aesthetic ideals etc. Requirement of Dress: Just as various components of teaching are required in providing proper education for children in school, similarly the role of dress is important. It is certain that children come from different environments in the school, but here an environment is required. Dress is a symbol of unity. Having the same type of clothes for all the children does not create a feeling of wealth and poverty in the children. If a child comes here from a poor family, then because of wearing a dress, he does not have an inferiority complex. Therefore, to eliminate the mental feeling in the children, a kind of dress is necessary in the school. • Sense of equality: The first purpose of determining the dress is to bring a sense of equality. The upper class, middle class and lower class students study together in the school classes. If the dress is not fixed in the schools, then all the students will reach the school wearing colorful clothes according to their ability. In this situation, students who will not have good clothes, inferiority complex will develop in their mind and they will get stuck in it and keep getting distracted from studies.
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें