C - 3 Learning and Teaching Unit - 1 अधिगम से सम्बंधित अवधारणाएँ full syllabus b.ed.


C - 3 Learning and Teaching Unit - 1

अधिगम से सम्बंधित अवधारणाएँ Concept related to Learning

  • अधिगम / सीखना : विभिन्न विचारों से परिचय • Learning : Introduction to multiple views 
  • अधिगम को प्रभावित करनेवाले प्रमुख कारक • Major factors affecting learning 
  • सीखने में एकाग्रता की भूमिका एवं इसका संवर्धन • Role of concentration in learning and its enhancement
  • Analytical understanding of relations : Learning and Development अंतर्सम्बंधों की विश्लेषणात्मक समझ : अधिगम और विकास , Learning and Motivation ; Learning and intelligence अधिगम और अभिप्रेरणा , अधिगम और बुद्धि 

अधिगम या सीखने को किसी एक ढंग से परिभाषित नहीं किया जा सकता क्योंकि इसके विषय में अलग - अलग समाज एवं संस्कृतियों में भिन्न - भिन्न मान्यताएँ हैं जो लोकसंस्कृतियों , लोकोक्तियों , रीति - रिवाज , संस्कार या फिर सामाजिक परम्पराओं के रूप में वहाँ विद्यमान हैं । इस विषय में अलग - अलग व्यक्तियों की भी अपनी - अपनी मान्यताएँ हो सकती हैं जैसे कि शिक्षार्थी . अध्यापक , अभिभावक आदि । अतः इस इकाई की शुरुआत अधिगम से सम्बंधित उन सामान्य प्रचलित मान्यताओं को जानने से की जाएगी । उन मान्यताओं का कुछ हद तक विश्लेषण भी किया जाएगा । लेकिन उनके पूर्ण विश्लेषण के लिए कुछ सैद्धांतिक आधारों की ज़रुरत होगी जिनकी चर्चा अगली इकाई में है । इसलिए इस इकाई में उनका सामान्य सा विश्लेषण ही होगा । इस इकाई में अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक यथा व्यक्तिगत , सामाजिक , संस्थागत , मूर्त व अमूर्त आदि की भी सामान्य समझ प्राप्त की जाएगी । यहाँ एक महत्वपूर्ण कारक एकाग्रता की विशेष चर्चा की जाएगी क्योंकि भारतीय देशज परम्परा में इस कारक को विशेष स्थान दिया जाता रहा है । साथ ही इस इकाई में अधिगम से सम्बंधित अन्य अवधारणाओं की भी बात की जाएगी । अधिगम की प्रक्रिया का विकास , अभिप्रेरणा और बुद्धि से क्या अंतर्सम्बंध है इसको विशेष रूप से इस इकाई में समझा जाएगा । अधिगम और विकास के अंतर्सम्बंध की मान्यताओं पर चर्चा , अभिप्रेरणा के सिद्धांत ( आंतरिक वश्वाह्य अभिप्रेरणा , प्रक्रिया आदि ) का विवरण और बुद्धि से सम्बन्धित विकासात्मक सिद्धांतों ( बिने , गिलफर्ड , गार्डनर ) का विश्लेषण यहाँ किया जाएगा ।

Unit - 2 अधिगम के सैद्धांतिक परिप्रेक्ष्य Theoretical perspectives on Learning

  • अधिगम से सम्बंधित सिद्धांतों के विकास का ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य • Reflecting on the development of theories on learning : |  Historical perspective . .
  •  अधिगम से सम्बंधित सिद्धांतों की समझः व्यवहारवादी , • Theories related to Learning : Behaviourist , , Cognitivist , Information - processing view , Humanist , मानवतावादी , संज्ञानवादी , सूचना प्रक्रियाकरण मत . Social - constructivist सामाजिक - सर्जनवादी दृष्टिकोण -Basic assumption about learners and learning - शिक्षार्थी और अधिगम सम्बंधी आधारभूत मान्याताएँ -Applicability for different learning situations -विविध शैक्षिक स्थितियों में उनकी उपयोगिता -critical understanding of the theories -सिद्धांतों की आलोचनात्मक समझ

इस इकाई की शुरुआत अधिगम के सिद्धांतों के ऐतिहासिक विकास के संक्षिप्त परिचय से की जाएगी जिसमें मनोविज्ञान से अधिगम के सिद्धांतों के विशेष सम्बंध पर चर्चा की जाएगी । इसके बाद अधिगम से सम्बन्धित विभिन्न सिद्धांतों की व्याख्यात्मक एवं विश्लेषणात्मक समझ प्रस्तुत की जाएगी । इस इकाई में दो बिन्दु ही लिये गये हैं क्योंकि दूसरा विन्दु स्वयं में बहुत विस्तृत है जिसके अन्तर्गत दिए गए विभिन्न सिद्धांतों की चर्चा की जाएगी । हालांकि अब तक यह देखा गया है कि उन सिद्धांतों को बहुत ही शुष्क रूप से ही प्रस्तुत किया जाता रहा है जिसमें उनसे सम्बन्धित प्रयोगों का विवरण मात्र की दिया जाता है जिससे प्रशिक्षुओं की सीखने को लेकर कोई उपयोगी दृष्टिकोण नहीं बन पाता था । अतः विभिन्न सिद्धांतों की चर्चा को उपयोगी बनाने के लिए तीन निर्देशक बिन्दु भी निर्धारित कर दिया गया है । यदि सिद्धांतों की बात करें तो व्यवहारवादी में पैब्लव एवं स्कीनर , मानवतावादी में | मैसलो , संज्ञानवादी में पियाजे , सूचना - प्रक्रियाकरण मत में एटकिंसन , सामाजिक सर्जनवादी दृष्टिकोण में वाइगोत्सकी एवं बैण्डुरा जैसे मनोविज्ञानिकों को विशेष चर्चा की जाएगी । अधिक जोर संज्ञानवाद और सामाजिक - सर्जनवाद सिद्धांतों को विस्तार से समझने पर होगा । 


Unit - 3 अधिगम और शिक्षण Learning and Teaching •

  • अधिगम - शिक्षण प्रक्रिया से सम्बन्धित विविध दृष्टिकोण की • Understanding multiple views for learning - teaching समझः शिक्षक - केन्द्रित , विषय - केन्द्रित एवं बाल केन्द्रित ज्ञान process : teacher centric , subject centric and learned से सम्प्रेषक , आदर्श , सुगमकर्ता एवं सह - अधिगमकर्ता के रूप centric ; Teacher as ' transmitter of knowledge ' , ' model , में शिक्षक । " facilitator ' , co - learmer .
  • • शिक्षण के सामाजिक - सर्जनवादी परिप्रेक्ष्य एवं इसके • Understanding Social - constructiveist perspective orl निहितार्थों की समझ । teaching and its implications . The Idea of creative learning : Concept and its
  •  • सृजनात्मक अधिगम : अवधारणा एवं शिक्षणशास्त्रीय निहितार्थों की समझ । pedagogical implications . . Creating facilitative learning - teaching environments :
  • • अधिगम - शिक्षण के लिए सुगम माहौल का निर्माण प्रमुख बिन्दु major points and concerns . . एवं चुनौतियाँ ।

 इस इकाई में अधिगम और शिक्षक को एक साथ देखने पर बल दिया गया है । पिछली इकाई में अधिगम के सिद्धांतों की समझ पर जोर दिया गया था लेकिन उन सिद्धांतों की समझ तब तक उपयोगी नहीं है जब तक कि प्रशिक्षु द्वारा उनका कक्षायी माहौल में प्रयोग न किया जाए । यहाँ इस बात पर जोर दिया गया है कि प्रशिक्षु अपने द्वारा सीखे गए शैक्षिक सिद्धांतों की उपयोगगिता को स्वयं से परखकर देखें । कोई भी सिद्धांत शिक्षण में किस प्रकार से मददगार है इसकी गहन समझ प्रशिक्षुओं को अवश्यक मिले । साथ ही , शिक्षण को लेकर जो विविध दृष्टिकोण दिए गए हैं , उनका सिद्धांतों से किस प्रकार जुड़ाव है , इसे भी यहाँ समझा जाएगा । आज के शैक्षिक विमर्श में सामाजिक सर्जनवाद का विशेष महत्व है , इसलिए इसको विशेष तौर पर समझा जाएगा । अधिगम - शिक्षण के दौरान कक्षा में कई ऐसी घटनाएँ घटती हैं जिनको शिक्षक समझ नहीं पाते हैं और उसकी अनदेखी कर देते हैं जैसे कि बच्चों की सृजनात्मक सोच एवं प्रतिभा । अतः इस इकाई में सृजनात्मक को भी अधिगम - शिक्षण का अभिन्न अंग मानते हुए चर्चा की गयी है ताकि वैसे बच्चे छूट न जाएं । साथ ही अधिगम - शिक्षक की चुनौतियों की सैद्धांतिक समझ भी इस इकाई में प्राप्त की जाएगी ।

 Unit - 4 कक्षायी प्रक्रियाएं एवं सीखने की योजना Classroom processes and Learning Plan

• कक्षायी प्रक्रियाएँ : प्रभावी कारक प्रमुख चुनौतियाँ , समय प्रबंधन , शिक्षक .Classroom processes : Factors affecting : major का संप्रेषण कौशल , शिक्षार्थियों की भूमिका । challenges ; time management , Communication skills of

 • विभिन्न कक्षायी गतिविधियों के अनुसार कक्षाकक्ष की बैठक व्यवस्था । teacher , role of leamers .

• कक्षायी गतिविधियों को पाठ्यचर्या , शिक्षणशास्त्र एवं शिक्षण संसाधनों के • Seating arrangements for various classroom practices • Relating Classroom practices with Curriculum , pedagogy साथ जोड़ना । and teaching resources

• कक्षाकक्ष शिक्षण के संदर्भ में माईक्रो - टीचिंग और ब्लूम की टेक्सोनोमी का • Critical understanding of micro - teaching and Bloom's आलोचनात्मक समझ । taxonomy for classroom practices .

• सीखने की योजना की अवधारणा को समझनाः पारम्परिक पाठ योजना • Understanding the concept of Leaming plan ' : replacing the traditional lesson plan of classroom teaching . को बदलकर सीखने की योजना का प्रयोग ।

 Unit - 5 अधिगम - शिक्षण : प्रमुख मुद्दे एवं चुनौतियाँ Learning , Teaching and Assessment : Major issues and challenges

  •  • अधिगम और शिक्षण : विद्यालयी प्रक्रियाओं की समकालीन वास्तविकता • Learning and Teaching : Contemporary realties of school
  • • प्रमुख मुद्दे : मार्किंग बनाम ग्रेडिंग , बच्चों को फेल न करने की नीति practices . ( अनवरोध की नीति ) , वास्तविकता बनाम विषयनिष्ठता । • Major Issues : marking Vs Grading . Non - detention
  • -अधिगम और शिक्षण का जुड़ाव : युक्तियाँ एवं चुनौतियाँ , शिक्षक की • Relating Learning and Teaching : Strategies and policy , Objectively Vs Subjectively मूमिका । challenges , Role of a teacher .


इस इकाई में पिछले सभी इकाईयों में सीखी गई अवधारणाओं को एक दूसरे से जोड़कर देखा गया है साथ ही यहाँ उन्हें विद्यालय के वास्तविक परिदृश्य में समझने पर भी बल दिया गया है । विद्यालयी प्रक्रियाओं में अधिगम , शिक्षण और आकलन को एक समेकित प्रक्रिया के रूप में कैसे बनाया जाए तथा इसकी क्या सीमाएँ हैं , इस पर यहाँ चर्चा की जाएगी । खासकर , इनसे सम्बन्धित जो व्यावहारिक मुद्दे हैं उनको समझा जाएगा । साथ ही , अधिगम , शिक्षण और आकलन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए क्या युक्तियाँ होनी चाहिए और उसमें शिक्षक की क्या भूमिका हो सकती है , इसपर विशेष चर्चा की जाएगी ।







Epam Siwan 

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