परिचय
वृद्धि और विकास growth and development में क्या अंतर है, हमें इस बात को समझना अति आवश्यक है। बाल विकास के अध्ययन में ‘शिक्षा मनोविज्ञान’ एक महत्वपूर्ण अंग है। एक शिक्षक को बालक की वृद्धि के साथ-साथ उस में होने वाले विभिन्न प्रकार के विकास तथा उसकी विशेषताओं का ज्ञान होना अति आवश्यक है।
फ्रैंक(Frank) के अनुसार- वृद्धि को कोशीय वृद्धि के रूप में प्रयुक्त करते हुए कहा है, कि शरीर एवं व्यवहार के किसी भी पहलू में होने वाले परिवर्तन Growth वृद्धि कहलाते हैं। समय की दृष्टि से व्यक्ति में जो परिवर्तन दिखाई देते हैं, वह विकास कहलाते हैं।
वृद्धि और विकास growth and development का अर्थ समझने के लिए हमें उन के अंतर को समझ लेना अति आवश्यक है।
growth and development वृद्धि और विकास
सोरेन्सन के अनुसार- सामान्य रूप से Growth वृद्धि शब्द का प्रयोग शरीर और उसके अंगों के भार और आकार में वृद्धि के लिए किया जाता है। इस Growth वृद्धि को नापा और तोला जा सकता है। विकास का संबंध वृद्धि से अवश्य होता है, पर यह शरीर के अंगों में होने वाले परिवर्तनों को विशेष रूप से व्यक्त करता है। जैसे:- हड्डियों के आकार में Growth वृद्धि होती है पर कड़ी हो जाने के कारण उनके स्वरूप में परिवर्तन भी हो जाता है। इस प्रकार के विकास में Growth वृद्धि का भाव सदैव नहीं रहता है।
Growthवृद्धि और development विकास की प्रक्रिया उसी समय से शुरू हो जाती हैं, जिस समय से बालक का गर्भाधान होता है। यह प्रक्रिया उसके जन्म के बाद भी चलती रहती है, फलस्वरूप वह विकास की विभिन्न अवस्थाओं में से गुजरता है, जिनमें उसका शारीरिक, मानसिक, सामाजिक आदि का विकास होता है।
हरलॉक(Harlock) के अनुसार- विकास Growth वृद्धि तक ही सीमित नहीं है। इसके बजाय इसमें प्रौढ़ावस्था के लक्ष्य की ओर परिवर्तनों का प्रगतिशील क्रम निहित रहता है। विकास के परिणाम स्वरूप व्यक्ति में नवीन विशेषताएं और नवीन योग्यताएं प्रकट होती हैं।
development विकास का अर्थ एवं प्रकृति
development विकास का अर्थ एवं प्रकृतिपर्यावरण विकास एक ऐसी प्रक्रिया है जो सतत चलती है तथा जिसमें गुणात्मक परिवर्तन तथा परिमाणात्मक(मात्रात्मक) परिवर्तन दोनों शामिल रहते हैं। गुणात्मक परिवर्तन जैसे:- शिशुओं कि उम्र बढ़ने पर सांवेगीक नियंत्रण, में परिवर्तन विशेष भाषा को सीखने की क्षमता में परिवर्तन आदि। परिमाणात्मक परिवर्तन जैसे:- शरीर का कद बढ़ना, वजन बढ़ना, बनावट में परिवर्तन आदि से है।
growth-and-development-वृद्धि-और-विकास-में-अंतर
विकास को समझते समय ही दो और शब्द Growth वृद्धि और परिपक्वता को समझ लेना चाहिए। Growth वृद्धि का तात्पर्य सिर्फ परिमाणात्मक परिवर्तन से है जिसे मापा जा सके। जैसे:- बालक की ऊंचाई और भाड़ में Growth वृद्धि परिपक्वता का तात्पर्य एक ऐसी अवस्था से है जो आंतरिक अभिवृद्धि तथा आनुवंशिक रूप से स्वतः निर्धारित तथ्यों द्वारा निर्देशित होता है एवं जिस पर प्रशिक्षण का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। जैसे:- बच्चों का खिसकना, घुटने के बल चलना, खड़ा होना, दौड़ना आदि।
- development विकास की प्रक्रिया गर्भधारण से लेकर मृत्यु तक होती है।
- development विकास बहुआयामी और प्रासंगिक होता है।
- development विकास की गति व्यक्तिगत अंतर से प्रभावित होती है।
- development विकास की प्रक्रिया सिर से पैर की ओर बढ़ती है जबकि मानसिक क्षेत्र में वह मूर्त से अमूर्त की ओर होती है।
- development विकास सामान्य अनुक्रिया से विशिष्ट अनुक्रिया की ओर होती है।
- शारीरिक विकास तथा मानसिक विकास आपस में धनात्मक रुप से संबंधित होते हैं।
- development विकास के नियम और उपयोगिता
- विकासात्मक पैटर्न पूर्व प्रसूति काल में तथा जन्म के बाद भी एक खास क्रम में होता है अर्थात पूर्वानुमेय होता है। जैसे:- शिशु पहले सिर उठाता है, इसके बाद वह बैठना प्रारंभ कर देता है, फिर घूटने चलना शुरू करता है, खड़ा होता है फिर चलता है।
- विकास में परिपक्वता तथा प्रशिक्षण दोनों महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पूर्व प्रसव काल में सिर्फ परिपक्वता का महत्व होता है।
- विकासात्मक pattern हालांकि एक समान होता है फिर भी प्रत्येक बालक में विकास अपने ढंग से तथा भिन्न-भिन्न गति से होता है।
- development विकास में पर्यावरणीय कारक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
- समाज बच्चों से भी उनकी उम्र के अनुसार कुछ उम्मीद करता है जिसे सामाजिक प्रत्याशा कहा जाता है। जिसे बालक समाज और संस्कृति से ही सीखता है।
- development विकास के नियम अर्थात विकास के पैटर्न की जानकारी यदि माता-पिता और शिक्षक को हो तो दोनों के लिए फायदेमंद होती है। बालकों के व्यवसायिक निर्देशन में, वातावरण के साथ समायोजित करने के लिए प्रेरणा देने में सहायक होते हैं।
- development विकास के नियम के आधार पर शिक्षकों को यह पता चलता है कि संतुलन की अवस्था में बालक खुश रहते हैं जबकि असंतुलन की अवस्था में अशांत रहते हैं। ऐसे में बालकों में संतुलन की अवस्था में मार्गदर्शन करने से ज्यादा लाभ होगा।
Growth वृद्धि और विकास में अंतर difference between growth and development
◆ वृद्धि (Groth)
- विशेष आयु तक चलने वाली प्रक्रिया
- केवल शारीरिक परिवर्तन को प्रकट करता है
- Growth वृद्धि, विकास का एक चरण है
- परिमाणात्मक परिवर्तन की अभिव्यक्ति है
- परिवर्तनों को देखा तथा नापा जा सकता है
- विधि शब्द का प्रयोग परिमाणात्मक परिवर्तनों, जैसे:- बच्चों के बड़े होने के साथ उसके आकार, लंबाई, ऊंचाई इत्यादि के लिए होता है
- Growth वृद्धि विकास की प्रक्रिया का एक चरण होता है, इसका क्षेत्र सीमित होता है
- Growth वृद्धि की क्रिया आजीवन नहीं चलती। बालक के परिपक्व होने के साथ ही यह रुक जाती है।
- Growth वृद्धि से आशय मात्रात्मक या परिमाणात्मक परिवर्तन से है।
- Growth वृद्धि से सामान्यता शारीरिक परिवर्तन से है।
- Growth वृद्धि का अर्थ संकुचित है।
◆ विकास (Development)
- जन्म से मृत्यु तक चलने वाली प्रक्रिया है
- संपूर्ण पक्षों के परिवर्तनों को संयुक्त रूप से परिवर्तित करता है
- गुणात्मक तथा परिमाणात्मक पक्षों की अभिव्यक्ति है जैसे:- कार्यकुशलता, कार्यक्षमता व्यवहार में सुधार इत्यादि
- development विकास में वृद्धि भी सम्मिलित है
- परिवर्तनों को अनुभव किया जा सकता है, इसे नापा नहीं जा सकता है।
- development विकास से आशय परिमाणात्मक के साथ-साथ गुणात्मक परिवर्तन से है।
- development विकास से आशय शरीर के विभिन्न शारीरिक, मानसिक, तथा व्यवहारिक संगठन से है।
- development विकास को मापना कठिन है हम बल्कि उसका अवलोकन करते हैं।
- development विकास का अर्थ व्यापक है।
- development विकास निरंतर चलता रहता है।
- वृद्धि और विकास growth and development के सिद्धांत
- गैरिसन (Garrison) अनुसार- जब बालक विकास की एक अवस्था से दूसरी अवस्था में प्रवेश करता है तब हम उस में कुछ परिवर्तन देखते हैं अध्ययनों ने सिद्ध कर दिया है कि यह परिवर्तन निश्चित सिद्धांतों के अनुसार ही होते हैं इन्हीं को विकास का सिद्धांत कहा जाता है।
- निरंतर विकास का सिद्धांत- इस सिद्धांत के अनुसार विकास की प्रक्रिया अविराम गति से निरंतर चलती रहती है। यह गति कभी तेज तो कभी धीमी होती है, जैसे प्रथम 3 वर्षों में बालक के विकास की प्रक्रिया बहुत तेजी से होती है और उसके बाद धीमी पड़ जाती है। इसी प्रकार से शरीर के कुछ भागों का विकास तेज गति से और कुछ का विकास धीमी गति से होता है, पर विकास की प्रक्रिया चलती अवश्य रहती है।
- स्किनर के अनुसार- विकास प्रक्रियाओं की निरंतरता का सिद्धांत केवल इस तथ्य पर बल देता है कि व्यक्ति में कोई आकस्मिक परिवर्तन नहीं होता है।
- विकास की विभिन्न गति का सिद्धांत- इस सिद्धांत विभिन्न व्यक्तियों के विकास की गति में विभिनता होती है और यह विभिनता विकास के संपूर्ण काल में यथावत बनी रहती है। जैसे- जो व्यक्ति जन्म के समय लंबा होता है वह साधारणतः बड़ा होने पर भी लंबा रहता है और जो छोटा होता है वह साधारणतःछोटा ही रहता है।
विकास क्रम का सिद्धांत- इस सिद्धांत के अनुसार बालक का गामक (Motor) और भाषा संबंधी आदि विकास एक निश्चित क्रम में होता है। जैसे विकास की प्रक्रिया एक अविरल क्रमिक तथा सतत प्रक्रिया होती है। जन्म के समय वह केवल रोना जानता है। 3 माह में वह गले से एक विशेष प्रकार की आवाज निकालने लगता है, 6 माह में वह आनंद की ध्वनि करने लगता है, 7 माह में वह अपने माता-पिता के लिए बा, दा, आदि शब्दों का प्रयोग करने लगता है।
विकास दिशा का सिद्धांत- इस सिद्धांत के अनुसार बालक का विकास सिर से पैर की दिशा में होता है। जैसे:- अपने जीवन के प्रथम सप्ताह में बालक केवल अपने सिर को उठा पाता है, पहले 3 माह में वह अपने नेत्रों की गति पर नियंत्रण करना सीख जाता है, छह माह में वह अपने हाथों की गतियां पर अधिकार कर लेता है, 9 माह में वह सहारा लेकर बेचने लगता है, 12 माह में वह स्वयं बैठने और घसीट कर चलने लगता है, 1 वर्ष के हो जाने पर उसे अपने पैरों पर नियंत्रण हो जाता है और वह खड़ा होने लगता है। इस प्रकार जो शिशु अपने जन्म के प्रथम सप्ताह में केवल अपने सिर को उठा पाता था, वह 1 वर्ष बाद खड़ा होने और 18 माह के बाद चलने लगता है।
एकीकरण का सिद्धांत- इस सिद्धांत के अनुसार बालक पहले संपूर्ण अंग को और फिर अंग के भागों को चलाना सकता है, उसके बाद वह उन भागों में एकीकरण करना सकता है। जैसे:- वह अपने पूरे हाथ को फिर उंगलियों को और फिर हाथ एवं उंगलियों को साथ-साथ चलाना सीखता है।
परस्पर संबंध का सिद्धांत- इस सिद्धांत के अनुसार बालक के शारीरिक, मानसिक, संवेगात्मक आदि पहलुओं के विकास में परस्पर संबंध होता है। जैसे:- जब बालक का शारीरिक विकास के साथ-साथ उसकी रूचियों, ध्यान के केंद्रीयकरण और व्यवहार में परिवर्तन होते हैं। साथ ही साथ उसने गामक (Motor) और भाषा संबंधी भी विकास होता है।
गैरिसन (Garrison) के अनुसार- शरीर संबंधी दृष्टिकोण व्यक्ति के विभिन्न अंगों के विकास में सामंजस्य और परस्पर संबंध पर बल देता है।
व्यक्तिगत विभिन्नता ओं का सिद्धांत- इस सिद्धांत के अनुसार प्रत्येक बालक और बालिका के विकास का अपना स्वयं का एक स्वरूप होता है, इस स्वरूप में व्यक्तिगत विभिन्नताऍ पाई जाती हैं, एक ही आयु के दो बालकों दो बालिकाओं या एक बालक और एक बालिका के शारीरिक, मानसिक, सामाजिक आदि विकास में व्यक्तिगत विभिन्नताओं की उपस्थिति स्पष्ट रूप से दिखाई देती है।
स्किनर के अनुसार- विकास के स्वरूपों में व्यापक व्यक्तिगत विभिन्नता होती हैं।
समान प्रतिमान का सिद्धांत- इस सिद्धांत के अनुसार प्रत्येक जाति चाहे वह पशु जाती हो या मानव जाति अपनी जाति के अनुरूप विकास के प्रतिमान का अनुसरण करती है। जैसे:- संसार के प्रत्येक भाग में मानव जाति के शिशुओं के विकास का प्रतिमान एक ही है और उसमें किसी प्रकार का अंतर होना संभव नहीं है।
सामान्य और विशिष्ट प्रतिक्रियाओं का सिद्धांत- इस सिद्धांत के अनुसार बालक का विकास सामान्य प्रतिक्रियाओं की ओर होता है। जैसे:- नवजात शिशु अपने शरीर के किसी एक अंग का संचालन करने से पहले अपने शरीर का संचालन करता है और किसी विशेष वस्तुओं की ओर इशारा करने से पहले अपने हाथों को सामान्य रूप से चलाता है।
हरलॉक- विकास की सब अवस्थाओं में बालक की प्रतिक्रियाएं विशिष्ट बनने से पूर्व सामान्य प्रकार की होती है।
वंशानुक्रम और वातावरण की अंतः क्रिया का सिद्धांत- इस सिद्धांत के अनुसार बालक का विकास न केवल वंशानुक्रम के कारण और न केवल वातावरण के कारण बल्कि दोनों की अंत:क्रिया के कारण होता है।
स्किनर के अनुसार- यह सिद्ध किया जा चुका है कि वंशानुक्रम उन सीमाओं को निश्चित करता है, जिनके आगे बालक का विकास नहीं किया जा सकता है। इसी प्रकार यह भी प्रमाणित किया जा चुका है, कि जीवन के प्रारंभिक वर्षों में दूषित वातावरण, कुपोषण या गंभीर रोग जन्मजात योग्यताओं को कुंठित या कमजोर बना सकता है।
विकास की अवस्थाएं (Stages Of Development)
- शैशवावस्था- जन्म से 6 वर्ष तक
- बाल्यावस्था- 6 वर्ष से 12 वर्ष तक
- किशोरावस्था- 12 वर्ष से 18 वर्ष तक
- प्रौढ़ावस्था- 18 वर्ष से मृत्यु तक
- कोल (Cole) ने विकास की अवस्थाओं का वर्णन निम्नलिखित प्रकार से किया है-
- शैशवावस्था:- जन्म से 2 वर्ष तक
- प्रारंभिक बाल्यावस्था:- 2 से 5 वर्ष तक
- मध्य बाल्यावस्था:- 6 से 12 वर्ष तक
- पूरा किशोरावस्था या उत्तर बाल्यावस्था:- 13 से 14 वर्ष तक
- प्रारंभिक किशोरावस्था:- 15 से 16 वर्ष तक
- मध्य किशोरावस्था:- 17 से 18 वर्ष तक
- उत्तर किशोरावस्था:- 19 से 20 वर्ष तक
- प्रारंभिक प्रौढ़ावस्था:- 21 से 34 वर्ष तक
- मध्य प्रौढ़ावस्था:- 35 से 49 वर्ष तक
- उत्तर प्रौढ़ावस्था:- 50 से 64 वर्ष तक
- प्रारंभिक वृद्धावस्था:- 65 से 74 वर्ष तक
- वृद्धावस्था:- 75 वर्ष से मृत्यु तक
भारतीय विद्वानों ने मानव विकास की अवस्थाओं को 7 सालों में विभाजित किया है-
- गर्भावस्था:- गर्भाधान से जन्म तक
- शैशवावस्था:- जन्म से 5 वर्ष तक
- बाल्यावस्था:- 5 वर्ष से 12 वर्ष तक
- किशोरावस्था:- 12 वर्ष से 18 वर्ष तक
- युवावस्था:- 18 वर्ष से 25 वर्ष तक
- प्रौढ़ावस्था:- 25 वर्ष से 55 वर्ष तक
- वृद्धावस्था:- 55 वर्ष से मृत्यु तक
विकास के मुख्य पहलू हैं –
विकास की प्रत्येक अवस्था में बालक में अनेक प्रकार के परिवर्तन होते हैं। इस दृष्टि से प्रत्येक अवस्था को निम्नलिखित मुख्य बिंदुओं में विभाजित किया जा सकता है-
- शारीरिक विकास
- मानसिक विकास
- सामाजिक विकास
- संवेगात्मक विकास
- चारित्रिक विकास
वृद्धि और विकास growth and development के इस अध्याय में विद्वानों ने बालकों के विकास की प्रक्रिया में जब मनोवैज्ञानिक धारणा का विकास किया है जबकि केवल हार मांस का पुतला मात्र नहीं है बल्कि वह मन आत्मा चेतना एवं व्यवहार का सम्मिलित रूप है यह सत्य है कि व्यक्ति का निर्माण शारीरिक सहयोग एवं मानसिक उद्वलेंन से होता है। वृद्धि और विकास growth and development की प्रक्रिया में बालक को कुछ अवस्थाओं में से होकर गुजरना पड़ता है।
★ Growth वृद्धि और development विकास के प्रश्न
- खिलौनों की आयु (toy Age) कहा जाता है
- पूर्व बाल्यावस्था को
- उत्तर बाल्यावस्था को
- शैशवावस्था को
- यह सभी
- किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार “विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है ?
- कोलेसनिक
- पियाजे
- स्किनर
- हारलॉक
- बाल्यावस्था अवस्था होती है-
- 5 वर्ष तक
- 12 वर्ष तक
- 21 वर्ष तक
- कोई भी नहीं
- विकास में Growth वृद्धि से तात्पर्य-
- ज्ञान में वृद्धि
- संवेग में वृद्धि
- वजन में वृद्धि
- आकार, सोच,समझ-कौशलों में वृद्धि
- परिपक्वता का संबंध है-
- विकास
- बुद्धि
- सृजनात्मकता
- रुचि
- सही कथन को बताइए-
- विकास में परिवर्तन केवल रचनात्मक होते हैं
- विकास प्रगतिपूर्ण श्रृंखला के रूप में घटित होता है
- विकास से संरचना में परिवर्तन का बोध होता है
- विकास की अवस्था केवल परिपक्व -अवस्था तक होती है
- शैशवावस्था होती है-
- जन्म से 8 सप्ताह तक
- जन्म से 1 वर्ष तक की व्यवस्था
- जन्म से 14 दिनों तक की अवस्था
- जन्म से 6 माह तक की अवस्था
- बाल्यावस्था का प्रारंभ होता है-
- 1 वर्ष की अवस्था से
- 3 वर्ष की अवस्था से
- 5 वर्ष की अवस्था से
- 4 वर्ष की अवस्था से
- निम्न में से स्वर्ण आयु (Golden Age) किसे कहते हैं?
- किशोरावस्था
- प्रौढ़ावस्था
- उत्तर बाल्यावस्था
- वाय: संधि
- विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
- विकास की प्रत्येक अवस्था में अपने खतरे हैं
- विकास उकसाने/ बढ़ावा देने से नहीं होता है
- विकास सांस्कृतिक परिवर्तन से प्रभावित होता है
- विकास की प्रत्येक अवस्था की अपनी विशेषताएं होती है
- development विकास का अर्थ है-
- परिवर्तनों की उत्तरोत्तर श्रृंखला
- अभिप्रेरणा के फलस्वरुप होने वाले परिवर्तनों की उत्तरोत्तर श्रृंखला
- अभिप्रेरणा एवं अनुभव के फलस्वरुप होने वाले परिवर्तनों की उत्तर उत्तर श्रृंखला
- परिपक्वता एवं अनुभव के फलस्वरूप होने वाले परिवर्तनों की श्रृंखला
- शारीरिक विकास का क्षेत्र है
- स्नायु मंडल
- स्मृति
- अभिप्रेरणा
- समायोजन
- शरीर के आकार में Growth वृद्धि होती है क्योंकि
- शारीरिक और गत्यात्मक विकास
- संवेगात्मक विकास
- संज्ञानात्मक विकास
- नैतिक विकास
- एक बच्चे की Growth वृद्धि और विकास के अध्ययन की सर्वाधिक अच्छी विधि कौन सी है?
- मनोविश्लेषण विधि
- तुलनात्मक विधि
- विकासीय विधि
- सांख्यिकी विधि
- मानव विकास को क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है जो है-
- शारीरिक, आध्यात्मिक, संज्ञानात्मक और सामाजिक
- शारीरिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और सामाजिक
- संवेगात्मक, संज्ञानात्मक, अध्यात्मिक और सामाजिक- मनोवैज्ञानिक
- मनोवैज्ञानिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और शारीरिक
- निम्नलिखित में से कौन सा sukshm गतिक कौशल का उदाहरण है?
- लिखना
- चढ़ना
- फुदकना
- दौड़ना
- विकास का वही संबंध परिपक्वता से है जो उद्दीपन का…….. से।
- परिवर्तन
- प्रतिक्रिया
- प्रयास
- परिणाम
- निम्न में से कौन सा कथन development विकास के बारे में सत्य नहीं है?
- विकास अंतः क्रिया का फल है
- विकास एक व्यवस्थित श्रृंखला का अनुगामी है
- विकास एक व्यक्तिगत प्रक्रिया है
- विकास विशिष्ट से सामान्य की ओर होता है
- “बच्चे के उचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए उसका स्वस्थ शारीरिक विकास एक महत्वपूर्ण पूर्व आवश्यकता है।” यह कथन-
- गलत हो सकता है, क्योंकि विकास नितांत व्यक्तिगत मामला है।
- सही है, क्योंकि विकास क्रम में शारीरिक विकास सबसे पहले स्थान पर आता है।
- सही है, क्योंकि शारीरिक विकास विकास के अन्य पक्षों के साथ अंतः संबंधित है।
- गलत है, क्योंकि शारीरिक विकास, विकास के अन्य पक्षों को किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं करता।
- development विकास के परिपेक्ष में समय के साथ होने वाले परिवर्तनों में निम्न में क्या शामिल है?
- रूप
- दर
- अनुक्रम
- ये सभी
- Growth वृद्धि को प्रभावित करने वाला कारक है
- पर्यावरण
- स्वास्थ्य
- आहार
- यह सभी
- मानव विकास………. है।
- मात्रात्मक
- गुणात्मक
- कुछ सीमा तक अमापनिये
1 और 3
“बच्चे के उचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए उसका स्वास्थ्य शारीरिक विकास एक महत्वपूर्ण प्रथम आवश्यकता है।” यह कथन-
गलत हो सकता है, क्योंकि विकास नितांत व्यक्तिगत मामला है।
सही है, क्योंकि विकास क्रम में शारीरिक विकास सबसे पहले स्थान पर आता है।
सही है, क्योंकि शारीरिक विकास, के अन्य पक्षों के साथ अंतः संबंधित है।
गलत है, क्योंकि शारीरिक विकास, के अन्य पक्षों को किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं करता है
निम्नलिखित में से कौन सा कथन विकास और अधिगम के बीच संबंध का सर्वश्रेष्ठ रुप में जोड़ता है?
विकास अधिगम से स्वतंत्र है
अधिगम विकास के पीछे रहता है
अधिगम और विकास समानार्थक पारिभाषिक शब्द है
अधिगम और विकास एक जटिल तरीके से अंतर संबंधित है
संज्ञानात्मक विकास निम्न में से किसके द्वारा समर्पित होता है?
जितना संभव हो उतनी आवृत्ति से संगत और सुनियोजित परीक्षाओं का आयोजन करना
इन गतिविधियों को प्रस्तुत करना जो पारंपरिक पद्धतियों को सुदृढ़ बनाती है
एक समृद्ध और विविधता पूर्ण वातावरण उपलब्ध कराना
सहयोगात्मक की अपेक्षा व्यक्तिगत गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना
In English👇👇
Information
Growth and development is pretty much what is in growth and development. In the hearing of child development, 'education psychologist' is a countermeasure. Hair growth is likely to be of different types as well.
(Frank) 'Growth' in terms of cellular growth, has been said, that and any change of behavior that increases in an individual is called growth. Visuals are about to appear, which is called development.
It is very important to think about the meaning of growth and development growth and development.

The size and type of gold develops growth and increases its life and its properties. This growth can be measured and weighed. It is especially strong as it develops. Eg:- Episodes can be changed in nature as growth progresses. Manages the quality of growth in the type of development.
The process of growth and development has begun, from ️️️️️️️️️️ This process has been changed permanently even after birth, as in developed development, in physical, mental, social development.
Harlock's size-growth enhancement technique. The consequences of its development are particularly varied and manifest
Meaning and Nature of Development Development
Meaning and nature of development Development Environment Development are permanent of a permanent nature which are related to properties. For example:- Particles that change in the process to change in nature are capable of changing the ability of the particle to change. change height

The timing of development and adulthood must be understood. Growth growth only as:- Increase in hair height and aerodynamic growth Tait to maturity from a stage which is an intrinsically developed genetically developed one. Eg:- For slow sound, strong, running.
Growth persists till the maturity of the development.
Evolution is terrible and dangerous.
Development is the individual identity of the individual.
The process of development progresses towards the pyri that leads to an increase in the mental area.
Growth is the general subprocess towards the specific subprocess.
Physical development develops psychosomatically.
developmentdevelopmentlaws and
In the past, development remained predictable as well as remained in a particular order during the forecast period. . For example: - The baby is placed in charge for the first time, d, standing standing, standing standing.
Maturity in development and able to exercise. In the past, only maturity is important.
The evolutionary pattern is nonetheless similar.
Environmental factors are also dangerous in development.
This was predicted from the society. Child learns from society and culture.
The information to be converted into manuals for development is communicated to the parents and teachers for such a result. To enable the transmission of electricity, you can do just fine with electricity.
Based on the rule for the development of development will be stable and will remain stable. It would be better to maintain balance this way.
difference between growth and development in growth and development
(increase)
running special process
Reveals only physical changes
development is a stage of development
declarative declaration is
Changes are shown and can be measured
To use the method word, as in:- multiplied plus size, for the size of the height, as in:
Development Process development process, mentoring
Growth moves at a speed. are falling prey to this disease.
Increase by growth potential or resistivity.
Growth is normally variable.
To increase means to shrink.
development (development)
from birth to death
necessary to be completely healthy
Efficiency, efficiency, expression of practical behavior in practice such as:
growth has been recorded
Changes can be measured.
Along with growth, the mighty is also powerful.
Development: From the body affected by development, the psychosomatic, behavioral organization.
Development has to be made, we are making it.
Development means development.
growth development continuum
Growth and Development Theory of Growth and Development
The garrison (garrison) has changed only at the beginning of modern development. is.
Principle of continuous development- The process of development of this principle goes on continuously. Fast Speed Fast Fast Speed Fast Fast Fast Speed Fast Speed Passengers are fast speedy fast pacers. . . . . . . . . . . . . . . . . . The pace of development is faster than the pace that goes with it.
According to ️️ only
Theory of different speed of development- Thus it can be distorted only because of different types of change and it turns into variation. For example, what happens naturally is better and what is better in general.
Theory of development order- In this theory, the motor (motor) of the hair and the order number of the language are numbered. As the process of development goes on continuously. It also increases at birth. The 3rd month is mentally characterized by a special kind of sound, 6 the micrid has the characteristic of blissful, 7 the mentally ba, da, etc. for his parents.
Theory of Development Direction- This principle is in the direction of development. Eg:- It is better for your life that your hair gets better, Learn to control the movement of his eyes in 3 information, Best is better for health but better, 9 months in nutritious diet, 12 12. After the birth of his baby, he will be completed on the completion of 1 year.
Probable Theory – Will be successful in fulfilling this theory. Eg:- He learns to be stable as well as fulfilling his whole life again.
The principle of interrelationship- This principle has interrelationships in the development of child's physical, mental, emotional etc. For example:- Along with child's physical development, there are changes in actions, mental activities and changes. Simultaneously there is also motor and language development.
The emphasis is on the difference in the development of the personality of the garrison (Garrison) as well as the personality of the individual.
Different Theories of Personality- The development of the girl child has its own form, in this form there is only one personality. The social, social, social looks like personality.
Different types of growth have different forms of development.
Theory of Paradigm - According to this theory, he is like an animal or is analogous to the human race. Eg:- There is a crisis situation once again for the development of the game of the human race.
Responses and specific KK children such as:- Training of one's body for a healthy body one by one training one's own body and before exercise on behalf of a particular food. . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . . .
Har-in stages of development are related to it like 'ox'.
Theory of Inheritance and the Interaction of Atmosphere - The development of the lineage of this theory is the change of inheritance and not only the atmosphere
The pathogens of proven viruses are classified as pathogens, such as the germs that were destroyed before life or were powerful enough to frustrate or weaken the germs.
Stages of Development (stages of development)
Shanvanshi from birth to 6 years
Childhood- 6 years to 12 years
12 years to 18 years
Phantom - 18 years till death
The description of the stages of Kol's development is as follows-
Shanvanshi:- Birth to 2 years
Early Childhood:- 2 to 5 years
Childhood:- 6 to 12 years
Follow the following:- 13 to 14 years
Before:- 15 to 16 years
Days:- 17 to 18 years middle
Answer:- 19 to 20 years
1st post:- 21 to 34 years
Middle Post Post:- 35 to 49 Years
Answer:- 50 to 64 years
First Old Age:- 65 to 74 years
Old Age:- 75 years till death
The stages of human development in India have been balanced by-
Female:- From birth to
Shanvanshi: - From birth to 5 years
Childhood:- 5 years to 12 years
Here:- 12 years to 18 years
Youth:- 18 years to 25 years
Preksha period:- 25 years to 55 years
Old Age:- 55 years till death
The main investigations of development are -
A number of changes have been made in the transformation phase. ️️️️️️️️️️️️️️️
physical development
mental development
social development
emotional development
character development
It is mentally active and mentally positive as there is growth and development of growth and development. The creation is from the mind-boggling arising. The process of growth and development and development has improved.
★ questions of growth growthanddevelopment development
Chanakya's age (toy age) has been called
to early childhood
to late childhood
to respire
all this
According to psychology “Development is a season and process?
Comesnik
piaget
response
beautiful
Childhood stage is
up to 5 years
up to 12 years
up to 21 years
None
Due to the increase in development-
increase knowledge
increase in momentum
increase in load
Increase in size, thinking, comprehension skills
Maturity is related to-
development
wisdom
creativity
Delectable
correct figure-
improving the development
Development is broadcast in the broadcast chain
Evolution can change the structure
The stage of development is till the maturity stage.
Shanti is-
8 weeks from birth
from birth to 1 year
from birth to 14
from birth to 6 months
Childhood begins-
from 1 year old
from the age of 3
from the age of 5
from the age of 4
Which of the following is called the Golden Age?
Adolescence
maturity
late childhood
Y: Treaty
With reference to development, which of the following statements is not true?
Each stage of development has its dangers
Growth doesn't happen by instigating
Development is influenced by cultural change
Each stage of development has its own characteristics
development development means-
series of changes
successive series of changes that result from motivation
Answer series of changes resulting from motivation and experience
series of changes resulting from maturity and experience
is the area of physical development
nervous system
memory
motivation
Au
There is an increase in the size of the body because
physical and motor development
emotional development
development development
moral development
Which is the best method to study the growth and development of a child?
psychoanalytic method
comparative method
evolutionary method
statistical method
Human development is divided into areas which are-
physical, spiritual, cognitive and social
physical, cognitive, emotional and social
emotional, cognitive, spiritual and socio-psychological
psychological, cognitive, emotional and physical
Which of the following is an example of sukshm dynamic skill?
Write
ryana
pounce
running
Growth is related to maturity in the same way as stimulation is to ……….
variable
echo
Try
result
Which of the following statements is not true about development development?
Evolution is the result of interaction
Evolution follows a systematic chain
Growth is an individual process
development proceeds from the specific to the general
“Healthy physical development is an important pre-requisite for ensuring proper development of the child.” This statement-
Could be wrong, because development is a purely personal matter.
True, because physical development comes first in the order of development.
True, because physical development is intertwined with other aspects of development.
Wrong, because physical development does not affect other aspects of development in any way.
Which of the following is included in the changes that take place over time in the context of development?
form
rate
Ekram
all these
Growth is a factor affecting growth
atmosphere
Health
meal
it all
Human development………. is.
quantitative
qualitative
measure to some extent
1 and 3
“Health physical development is an important first requirement for ensuring proper development of the child.” This statement-
Could be wrong, because development is a purely personal matter.
True, because physical development comes first in the order of development.
True, because physical development is intertwined with other aspects.
is wrong, because physical development, in no way affects other aspects of
Which of the following statements best sums up the relationship between development and learning?
development is independent of learning
learning lags behind development
learning and development are synonyms
Learning and development are interrelated in a complex way
Cognitive development is dedicated to which of the following?
To conduct consistent and well-planned examinations as frequently as possible
Presenting activities that reinforce traditional practices
Providing a rich and diverse environment
Focusing more on individual activities than on collaborative
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें