➡️ गणित के बारे में भय , भ्रम और मिथक :-
➡️ विद्यार्थियों में अक्सर दिखने को मिलता है कि गणित के कक्षा को वो पसंद नहीं करते हैं । विद्यार्थी वास्तव में गणित विषय से ही डरते हैं । अक्सर इसे ' मैथ फोबिया ' पदों का उपयोग करते हुए हमलोग सुनते हैं । ऐसा भय , असफलता , श्रम अथवा मिथक का बोध से बड़े निकट से जुड़ा है । कक्षा 3 एवं 4 के अधिकांश बच्चे गणित की मांगों को पूरा करने में स्वयं को कमजोर तथा अयोग्य पाते हैं । उच्चतर विद्यालय में जो बच्चे साल के अंत में होने वाली परीक्षाओं में केवल एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण होते हैं और इस कारण अगले वर्ग में जाने से रोक दिये जाते हैं , उनमें सबसे ज्यादा होते हैं गणित में अनुत्तीर्ण होने वाले बच्चे । यह आँकड़ा कक्षा 10 तक जारी रहता है , उस समय तक जब तक भारतीय राज्य विद्यार्थी को शिक्षा का प्रमाण - पत्र नहीं देते हैं । बोर्ड परीक्षाओं में असफलता के कारणों में गणित सबसे बड़ा कारण है स्कूल में गणित के प्रति भ्रम की क्या वजह है , इस पर कई अध्ययन और विश्लेषण किए गए हैं । इनमें प्रमुख है गणित की संचयी प्रकृतिा उदाहरणस्वरूप यदि आपको दशमलन में कठिनाई है तो आपको प्रतिशत भी कठिन लगेंगे । यदि आपको प्रतिशत कठिन लगते हैं तो आपको बीजगणित में भी कठिनाई होगी और इसी प्रकार गणित के अन्य प्रकरण भी कठिन लगेंगे । एक अन्य कारण है प्रतीकात्मक भाषा का प्रभुत्व । जब प्रतीकों को बिना समझे प्रयुक्त किया जाता है तो एक समय के बाद कई बच्चों पर नीरसता और घबराइट हावी होने लगती है और बच्चों में हीन भावना विकसित होता है । सामान्यतः हम देखते हैं कि गणित पढ़ाने सिखाने के लिए विद्यालय गणित को जिस प्रकार डिजाइन किया गया है उसमें चार मुख्य बातें अंतर्निहित है जिसके कारण विद्यार्थियों में भय , चिंता , भ्रम एवं पिथक उत्पन्न होती है जो निम्नलिखित है यह वास्तविक , अर्धपूर्ण और सहायक पाठ्य - पुस्तक से रहित है । गणित के किरी विद्वान ने कहा है कि गणित के साथ समस्या यह है कि यह किसी के बारे में नहीं है । ( i ) विद्यालय गणित प्रायः अमूर्त प्रतीकों के उपयोग को शामिल करता है जिसके कारण विद्यार्थी गणित को समझने में कठिनाई महसूस करते हैं । ( ii ) विद्यालय गणित में बच्चों को नये पेपर और पेन्सिल रणनीति अपनाने की आवश्यकता होती है जो कि उनके द्वारा विकसित किये गये रणनीति से अलग होता है ।
( iv ) विद्यालय गणित में प्रायः समस्याओं का सही उत्तर प्राप्त करने पर अधिक बत दिया जाता है और समाधान प्राप्त करने की प्रक्रिया को समझने के लिए विशेष प्रयास नहीं किया जाता है । उपरोक्त बातों के अलावे एक बात और है गणित में शुद्धता ( सटीकता ) की जो गणित को और अधिक कठिन बनाता है । गणित में जैसे - तैसे बात बनाकर काम न हीं चल पाता है । इसमें प्रश्नों का उत्तर लगभग निश्चित रहता है वही उत्तर उस प्रश्न के लिए निश्चित रहता है । गणित के प्रति भय के कुछ अन्य कारण निम्नलिखित हैं । ( 0 गणित के बारे में पूर्व नकारात्मक अनुभव - कभी किसी कक्षा या जगह पर गणित की समस्या का समाधान यदि नहीं हो पाया तो उसके मन मस्तिष्क में यह बैठ जाता है की गणित कठिन है । ( ii ) विद्यालय का अप्रिय वातावरण - ऐसा विद्यालय जहाँ पर गणित पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए और गणितीय समस्या को हल करने के लिए बच्चों को सोचने और वैकल्पिक तरीकों को विकसित करने की स्वतंत्रता दिये बिना बहुत ही सख्त और जडात्मक अनुशासन बनाये रखा जाता है वहाँ का वातावरण बच्चों में गणित के प्रति अरुचि एवं तनाव उत्पन्न करता है । ( 1 ) प्रोत्साहन की कमी - बच्चों द्वारा गणित की समस्याओं का समाधान नहीं करने पर उसे हतोत्साहित कर दिया जाता है जबकि उसने प्रयास किया है । ( iv ) सजा के रूप में गणित का उपयोग - विद्यालय में कभी - कभी यह देखने को मिलता है कि शिक्षक , बच्चों को अनुशासित रखने के लिए गणित की समस्याओं को हल करने के लिए देते हैं । जिससे बच्चों में गणित के प्रति भय उत्पन्न हो जाता है । ( परीक्षा का अत्यधिक दबाव - बच्चों के ऊपर साप्ताहिक , पाक्षिक , मासिक , त्रैमासिक , अर्द्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अभिभावक और विद्यालय की तरफ से बहुत अधिक दबाव डाला जाता है । ( vi ) अपने - आप में हीनता महसूस करना बहुत से विद्यार्थी गणित से संबंधित समस्याओं और शंकाओं को खुलकर व्यक्त नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें यह भय रहता है कि दूसरे उसे कहीं मूर्ख न समझ लें अन्ततः वह अपने - आप को गणित सीखने में लाचार पाता है । ( vii ) तैयारी में पर्याप्त समय का अभाव - ज्यादा से ज्यादा समय बच्चों का परीक्षा देने में गुजर जाता है । वह कक्षा के लिए और परीक्षाओं के लिए सदैव अच्छे ढंग से तैयारी नहीं कर पाते हैं । ऐसी स्थिति बच्चों में चिन्ता एवं भय उत्पन्न कर देती है गणित को सबके लिए सरल बनाने के उपाय : बच्चों में गणितीय समझ को विकसित करने के लिए सबसे पहले बच्चों को समझना होगा । उसका पूर्व ज्ञान , गणित समझने का स्तर , उसका पारिवारिक माहौल , गणित के प्रति उसका अपना सोच इत्यादि मालूम करना होगा । उसके बाद उसको समस्या के अनुसार क्रमश : धीरे - धीरे उसका समाधान करते हुए गणित के प्रति जिज्ञासा को बढ़ाएँगे ।
गणित को सबके लिए सरल आप कैसे बना सकते हैं?
गणित मानव सूचना प्रसंस्करण तंत्र की तीन मुख्य विशेषताएँ हैं जिसका छोटे बच्चों को औपचारिक गणित से परिचय कराने में प्रत्यक्ष निहितार्थ है : ( i ) आगमन विधि से अधिगम - आगमनात्मक तर्क एक मूल विधि है जिसके द्वारा बच्चे आसानी से अनुभवों को वर्गीकरण और श्रेणीबद्ध करके उन्हें अवधारणात्मक संरचना और प्रतिदशों में बदलकर अपनी दुनिया को समझ सकते हैं । बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में आगमनात्मक विधि के महत्व को बहुत लम्बे समय से पहचाना गया है और बहुत लम्बे समय से एक सुदृढ़ अवयव रहा है । ( ii ) स्मृति की सीमित क्षमता का ही उपयोग करना - हम एक समय में सारी सूचना को अपने मस्तिष्क में नहीं रख सकते हैं । जब हम एक चरण की गणना कर रहे होते हैं तो पहले की गई गणना के परिणाम को संभवतः हम भूल जाते हैं । बच्चों के साथ यह हर समय होता है जबकि समस्या की संख्यायें बहुत कम और छोटे होते हैं । ( iii ) जागरूकता , नियंत्रण , अधिबोधन ( Metacognition ) का विकास - यह तंत्र एक ऐसा तंत्र है जो केवल सीखता ही नहीं है बल्कि कैसे सीखना है यह भी सिखाता है जब कोई अपने सोचने - समझने , सीखने के तरीकों से अवगत रहता है तो वह अपनी क्रियाओं और सीखने की प्रक्रिया पर नियंत्रण करके अधिक योग्यता अर्जित करता है । हम बच्चों को गणितीय समस्याओं को हल करने में व्यस्त रखने में अधिक बल देते हैं जबकि बच्चे समस्या का समाधान किस प्रकार से कर सकते हैं , उसका वर्णन करने के लिए उन्हें उत्साहित करने में अधिक रुचि लेनी चाहिए । उपरोक्त प्रक्रिया बच्चों में गणितीय डर भय को दूर करने में बहुत हद तक सही रहेगा । इसके अलावे भी हमें अर्थात शिक्षक को बच्चों की अधिबोधन क्षमताओं का पता लगाकर उनके योग्यता स्तर के आधार पर उचित समस्या हल करने के लिए देंगे जससे उसे हल कर लेने से उसमें आत्म - विश्वास की भावना विकसित हो सके । पुनः कठिनाई स्तर को धीरे - धीरे बढ़ाते हुए उसे अपने कक्षा के अन्य विद्यार्थियों के स्तर पर ले जायेंगे । इससे बच्चा बिना अधिक दबावं में गणित सीख लेता है एवं उसका आत्म - विश्वास भी बढ़ जाता है । इससे गणित के प्रति भय न केवल समाप्त हो जाता है बल्कि वह जिज्ञासु प्रवृति का भी हो जाता है ।
➡️ fear, confusion and myth about mathematics
➡️ - It is often seen in students that they do not like maths class. Students are really afraid of Mathematics subject itself. Often we hear it using the terms 'Math Phobia'. Such fear is closely related to failure, labor or the perception of myth. Most of the children of classes 3 and 4 find themselves weak and unable to meet the demands of mathematics. Children in high school who fail only one or two subjects in year-end examinations and are therefore debarred from moving on to the next class are the most frequently failed maths. This figure continues till class 10th, till the time Indian states give the student a certificate of education. Mathematics is the biggest reason for failure in board examinations, many studies and analyzes have been done on the reason for the confusion about mathematics in school. Chief among these is the cumulative nature of mathematics. For example, if you have difficulty with decimals, you will find percentages difficult as well. If you find percentages difficult then you will find it difficult in Algebra as well as other topics in Mathematics. Another reason is the dominance of symbolic language. When symbols are used without understanding, over a period of time, dullness and nervousness dominate many children and children develop an inferiority complex. Generally we see that the way school mathematics has been designed to teach mathematics, four main things are involved in it, due to which fear, anxiety, confusion and confusion arise in the students, which are as follows. devoid of book. The Kiri scholar of mathematics has said that the problem with mathematics is that it is not about anyone. (i) School mathematics often involves the use of abstract symbols, due to which students find it difficult to understand mathematics. (ii) In school mathematics, children are required to adopt a new paper and pencil strategy which is different from the strategy developed by them.
(iv) In school mathematics, more attention is often given to getting correct answers to problems and no special effort is made to understand the process of finding solutions. Apart from the above things, there is one more thing of accuracy in mathematics which makes mathematics more difficult. In mathematics, the work is not done by making a talk like this. In this, the answer to the questions is almost certain, the same answer remains definite for that question. The following are some other reasons for fear of mathematics. ( 0 Prior negative experience about maths - Sometimes if the problem of maths is not solved in any class or place, then it settles in his mind that maths is difficult. (ii) Unpleasant environment of the school - a school where But a very strict and inertial discipline is maintained without giving children the freedom to think and develop alternative methods to complete the maths curriculum and to solve the mathematical problem, the environment there is a dislike and stress towards mathematics in the children. (1) Lack of encouragement - Children are discouraged if they don't solve math problems when they have tried (iv) Use of maths as punishment - Sometimes this happens in school It is seen that teachers, to keep the children disciplined, give math problems to solve. Due to which the fear of maths arises in the children. (Excessive pressure of examination - weekly, fortnightly, monthly on children To perform well in quarterly, half yearly and annual examinations There is a lot of pressure on the part of parents and school for this. (vi) Feeling inferior in oneself Many students are not able to express their problems and doubts related to mathematics openly because they are afraid that others may consider them foolish and eventually they themselves are helpless in learning mathematics. finds. (vii) Lack of sufficient time in preparation - Most of the time is spent in giving examination to the children. He is not always able to prepare well for the class and for the examinations. Such a situation creates anxiety and fear in children. Measures to make mathematics easy for everyone: To develop mathematical understanding in children, first of all, children have to understand. His prior knowledge, level of understanding of mathematics, his family environment, his own thinking towards mathematics etc. have to be known. After that, according to the problem, gradually solving it, gradually increasing the curiosity towards mathematics.
➡️ How can you make maths easy for everyone?
Mathematics There are three main features of the human information processing system which have direct implications in introducing young children to formal mathematics: (i) Learning by inductive method - Inductive reasoning is a basic method by which children can easily classify and categorize experiences. One can understand their world by transforming it into perceptual structures and patterns. The importance of the inductive method in the learning process of children has been recognized for a long time and has been a strong component for a very long time. (ii) Using only limited capacity of memory - We cannot keep all the information in our brain at a time. When we are doing a step calculation, we probably forget the result of the previous calculation. This happens all the time with children when the numbers of problems are very few and small. (iii) Development of Awareness, Control, Metacognition - This system is a system that not only learns but also teaches how to learn. Acquires more ability by controlling his actions and learning process. We place more emphasis on keeping children engaged in solving mathematical problems whereas children should be more interested in stimulating them to describe how they can solve the problem. The above procedure will go a long way in removing mathematical fears in children. Apart from this, we will also give the teacher to find out the perceptual abilities of the children and solve the appropriate problem on the basis of their ability level, so that by solving it, a sense of self-confidence can develop in him. Then gradually increasing the difficulty level will take him to the level of other students in his class. With this, the child learns mathematics without much pressure and his self-confidence also increases. This not only eliminates the fear of mathematics, but it also becomes inquisitive.
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें