Pedagogy of science, syllabus analysis

Pedagogy Of Science (विज्ञान शिक्षा-शास्त्र)

अधिकतम सैद्धांतिक अंक    40
अधिकतम प्रयोगात्मक अंक               10
अधिकतम कुल अंक    50

इकाईः1
1. विज्ञान की प्रकृति एवं ऐतिहासिक पृष्ठभूमि
  • विज्ञान के सिद्धान्त
  • परिभाषाएं
  • भारत में विज्ञान शिक्षण का प्रादुर्भाव
  • विज्ञान की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि
  • मोहनजोदड़ो एवं हडप्पा के समय से
  • भारतीय एवं यूनानी विज्ञानी
  • प्राचीन विज्ञान
  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की अन्य देना
  • कुछ वैज्ञानिकों के नाम एवं उनकी खोज
  • विज्ञान की प्रकृति
  • वैज्ञानिक ज्ञान का विकास
  • वैज्ञानिक ज्ञान का विकास
  • वैज्ञानिक विधि का विस्तार
  • विज्ञान ज्ञान के गतिमान बौद्धकर के रूप में
  • वैज्ञानिक दृष्टिकोण
  • वैज्ञानिक दृष्टिकोण प्राप्त करने के उपाय
  • वैज्ञानिक अभिरुचि पैदा करने के उपाय
  • आधुनिक जीवन में विज्ञान एवं तकनीकी का प्रभाव
  • आधुनिक युग में विज्ञान की उपयोगिता
  • आधुनिक विज्ञान की प्रकृति
  • फिजीकल साइंस
  • फिजीकल साइंस का ऐतिहासिक विकास क्रम
  • अध्ययन अन्तःसंकाय क्षेत्र के रूप में
  • शास्त्रीय व अन्तरशास्त्रीय अध्ययन क्षेत्र में अन्तर
  • सह-सम्बन्ध उपागम
  • सह-सम्बन्ध के प्रकार
  • विज्ञान अन्तःसंकाय अध्ययन के रूप में
इकाईः2
2. विज्ञान शिक्षा के उद्देश्य एवं पाठ्यक्रम
  • विज्ञान शिक्षण के उद्देश्य
  • विविध स्तरों पर विज्ञान शिक्षण के उद्देश्य
  • विज्ञान शिक्षण के कक्षोपयोगी उद्देश्य का निर्धारण
  • उद्देश्य एवं प्राप्य उद्देश्य
  • उद्देश्य एवं प्राप्य उद्देश्य में अन्तर
  • विज्ञान शिक्षण के प्राप्य उद्देश्य
  • विज्ञान के शिक्षण लक्ष्य
  • शिक्षण लक्ष्यों का वर्गीकरण
  • ब्लूम का वर्गीकरण
  • राबर्ट मेगर उपागम
  • भावात्मक क्षेत्रों के लक्ष्यों के लिए कार्यपरक क्रियाओं की सूची
  • मिलर उपागम
  • क्रियात्मक मनोशारीरिक क्षेत्र के लक्ष्यों के लिए कार्यपरक क्रियायें
  • आर.सी.ई.एम. उपागम
  • एन.सी.ई.आर.टी. उपागम
  • हरबार्ट उपागम
  • ब्लूम अथवा मूल्यांकन उपागम
  • शिक्षण उद्देश्य एवं शिक्षण लक्ष्य में अन्तर
  • प्रविष्ट और अन्तिम व्यवहार की अवधारणा
  • विशिष्ट व्यवहारपरक परिणामों की प्राप्ति हेतु अधिगम अनुभवों का संगठन
  • विद्यालय पाठ्यक्रम में विज्ञान का स्थान
  • विज्ञान का पाठ्यक्रम
  • पाठ्यक्रम के दोष
  • पाठ्यक्रम निर्माण के सिद्धान्त
  • भारत के पाठ्यक्रम की रचना
  • पाठ्यक्रम का आधार
  • विभिन्न स्तरों के लिए पाठ्यक्रम की रूपरेखा
  • हाईस्कूल के प्रचलित रसायनशास्त्र का पाठ्यक्रम
  • विज्ञान की पाठ्यपुस्तकें
  • पाठ्यपुस्तकों की आवश्यकता
  • विज्ञान पाठ्यपुस्तकों की विशेषताएँ
  • विज्ञान पाठ्यपुस्तकों का मूल्यांकन
इकाईः3
3. विज्ञान शिक्षण की विधियाँ एवं उपागम
  • परिभाषाएँ
  • शिक्षण विधियों के चयन में सावधानियाँ
  • अध्यापक केन्द्रित बनाम विद्यार्थी केंन्द्रित उपागम
  • आगमन विधि
  • निगमन विधि
  • प्रदर्शन विध
  • समस्या समाधान विधि
  • व्याख्या प्रदर्शन विधि
  • प्रयोगशाला विधि
  • परियोजना विधि
  • खोज विधि
  • व्यक्तिगत अनुदेशन तकनीकी एवं सक्रिय अधिगम सिद्धान्त
  • विषय वस्तु
  • अनुदेशन तकनीकी
  • अभिक्रमित अनुदेशन
  • अभिक्रमित अनुदेशन के सिद्धान्त
  • कम्प्यूटर सहायक अनुदेशन
  • बहुइन्द्रिय अनुदेशन
  • रेखीय/श्रृंखला अभिक्रमित अनुदेशन
  • शाखाीय अभिक्रमित अनुदेशन
  • शाखीय अभिक्रमित अनुदेशन के प्रकार
  • विज्ञान में पाठ्य सहगामी सामग्री
इकाईः4
4. विज्ञान शिक्षण में मूल्यांकन
  • मूल्यांकन
  • मूल्यांकन का अर्थ
  • मूल्यांकन की विशेषताएँ
  • मूल्यांकन के प्रकार
  • शैक्षिक मूल्यांकन की प्रक्रिया
  • सतत् मूल्यांकन
  • व्यापक मूल्यांकन
  • सतत् मूल्यांकन के क्षेत्र
  • सतत् मूल्यांकन की कार्य प्रणाली तथा सोपान
  • प्रश्प पत्र निर्माण
  • प्रश्न पत्रों का स्वरूप
  • प्रश्नपत्रों के उद्देश्य
  • ब्लू-प्रिंट या विशिष्टीकरण तालिका तैयार करना
  • अन्तर कुंजी एवं अकतालिका निर्माण
  • विशिष्ट बालको के लिए विज्ञान शिक्षण
  • प्रतिभाशाली बालक
  • प्रतिभाशाली बालकों केे लिए विज्ञान शिक्षण
  • प्रतिभाशाली बालकों के लिये प्रेरित उपचार
  • सामुदायिक संसाधन व स्वयं सीखने के उपकरण
  • पाठ्यपुस्तक
  • जरनल्स
  • हस्त पुस्तिकायें
  • छात्रों की कार्य पुस्तिकाएँ
  • विज्ञान की प्रयोगशाला
  • स्लाइड सामग्री
  • श्रव्य दृश्य सहायक सामग्री
  • पुस्तकालय
  • विज्ञान पुस्तकालय
  • पुस्तकालय का प्रयोगशाला में प्रयोग एवं सिद्धान्त
  • शारीरिक विज्ञान पुस्तकालय
इकाईः5
5. शिक्षार्थी की व्यावसायिक क्षमता
  • विज्ञान शिक्षक
  • अध्यापक के गुण
  • अध्यापक की जिम्मेदारी
  • पाठ योजना
  • पाठ योजना के पद
  • पाठ योजना से सम्बन्धित निम्न बातें
  • पाठ योजना तैयार करने के कारण
  • पाठ योजना क्या है
  • पाठ योजना तैयार करना
  • पाठ योजना का नवीन दृष्टिकोण
  • इकाई योजना
  • इकाई योजना का अर्थ एवं संरचना
  • इकाई योजना अभिरचनाएँ
  • इकाई योजना की आवश्यकता
  • इकाई योजना के उद्देश्य
  • इकाई योजना का स्वरूप
  • इकाई योजना का महत्च
  • शिक्षण कौशल
  • क्रिया अनुसंधान का अर्थ
  • क्रिया अनुसन्धान का विकास
  • क्रिया अनुसन्धान का क्षेत्र
  • क्रिया अनुसन्धान के उद्देश्य
  • क्रिया अनुसन्धान की विशेषताएँ
  • क्रिया अनुसन्धान के गुण
  • क्रिया अनुसन्धान के पद
  • विज्ञान शिक्षण में क्रिया अनुसन्धान की प्रायोगिक योजना का उदाहरण
  • समस्या के कारणोें का विश्लेषण
  • क्रिया अनुसन्धान परिकल्पना की सार्थकता सिद्ध करना
  • क्रिया अनुसन्धान के दोष

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