- एंजस्ट शब्द के अर्थ के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा सही है ?
ए। शब्द अंग्रेजी और जर्मन दोनों भाषाओं में समान अर्थ रखता है
बी अंग्रेजी बोलने वालों के लिए, चिंता का मतलब सामाजिक अलगाव और अकेलेपन के कारण अनुभव की गई चिंता की चरम स्थिति है
सी। जर्मन बोलने वालों के लिए, एंजस्ट शब्द खूंखार के बराबर है
डी । जर्मन बोलने वालों के लिए, क्रोध बिना किसी ज्ञात कारण के होने की स्थिति है
- जब जर्मन बोलने वालों को "इसे एक साथ रखने" में मुश्किल होती है, तो वे इस अनुभव का वर्णन करने के लिए निम्नलिखित में से किस शब्द का प्रयोग करेंगे?
- निम्नलिखित में से कौन सा व्यक्ति 'भावनात्मक बुद्धि' शब्द से जुड़ता है?
- रिकी का मूल्यांकन उच्च भावनात्मक बुद्धिमत्ता के रूप में किया जाता है। इसका मतलब है कि उसके पास है:
- निम्नलिखित में से कौन सा भावनात्मक बुद्धिमत्ता से जुड़ा कौशल नहीं है ?
- भावनाएँ हैं:
- निम्नलिखित में से कौन सा कथन भावनाओं के जेम्स-लैंग सिद्धांत के अनुरूप है?
- भावना का जेम्स-लैंग सिद्धांत भविष्यवाणी करेगा कि:
- निम्नलिखित में से कौन सा कथन भावना के दो कारक सिद्धांत के अनुरूप है?
- भावनाओं का दो कारक सिद्धांत भविष्यवाणी करेगा कि:
- इमोशनल शब्द का अर्थ है:
- वाक्यांश "संदर्भ में अभिनय" निम्नलिखित में से किस अवधारणा से जुड़ता है:
- निम्नलिखित में से कौन सा शैशवावस्था में भावनात्मकता का उदाहरण है?
- प्रारंभिक बाल्यावस्था में, बच्चे अपनी भावनाओं के बारे में निम्नलिखित को छोड़कर सभी के माध्यम से सीखते हैं :
- निम्नलिखित सभी आकार भावनात्मक हैं सिवाय:
- ऐसे समाजों में जो व्यक्तियों की संबद्धता को महत्व देते हैं, शर्म एक भावनात्मक प्रतिक्रिया है जो निम्नलिखित को छोड़कर सभी के विकास को प्रोत्साहित करती है :
- मेस्क्विटा का भावनात्मक समानता का दृष्टिकोण निम्नलिखित में से किस विचार से मेल खाता है?
- तमांग के बीच, लज्जा निम्न से जुड़ती है:
- एक ही भावना का विभिन्न सांस्कृतिक समुदायों में समान कार्य या अर्थ नहीं हो सकता है। ब्राह्मणों के बीच शर्म का संबंध है:
- अपने काम में, कोल और उनके सहयोगियों ने पाया कि छोटे बच्चों के साथ माता-पिता की बातचीत भावनाओं और सांस्कृतिक मूल्यों पर निर्भर थी। जब तमांग के बच्चों ने शर्मिंदगी जाहिर की तो माता-पिता ने जवाब दिया:
- अपने काम में, कोल और उनके सहयोगियों ने पाया कि छोटे बच्चों के साथ माता-पिता की बातचीत भावनाओं और सांस्कृतिक मूल्यों पर निर्भर थी। जब ब्रह्म बालकों ने लज्जा व्यक्त की, तो माता-पिता ने उत्तर दिया:
- अपने काम में, कोल और उनके सहयोगियों ने पाया कि छोटे बच्चों के साथ माता-पिता की बातचीत भावनाओं और सांस्कृतिक मूल्यों पर निर्भर थी। जब ब्रह्म बच्चों ने क्रोध व्यक्त किया, तो माता-पिता ने इसका उत्तर दिया:
- सांस्कृतिक मनोवैज्ञानिक, रिचर्ड श्वेडर भावनाओं को समझने का एक तरीका सुझाते हैं:
- "मनुष्य और जानवरों में भावनाओं की अभिव्यक्ति" पर अपने काम में डार्विन ने तर्क दिया कि:
- भावनाओं पर पहले अध्ययन में से एक में, डार्विन ने प्रयोग किया:
- गुइलेम डचेन लोगों के चेहरे की हरकतों को विद्युत रूप से उत्तेजित करके भावनात्मक अभिव्यक्ति का अध्ययन कर रहे थे। डचेन का मानना था कि हमारे चेहरे में 60 बुनियादी सार्वभौमिक भावनाओं को प्रदर्शित करने की क्षमता है। किस व्यक्ति ने डचेन के निष्कर्षों को चुनौती दी?
- भावनाओं पर डार्विन के शोध के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा सही नहीं है ?
- डार्विन, एकमैन और इज़ार्ड के भावना अनुसंधान में क्या समानता मौजूद थी?
- निम्नलिखित में से कौन सा भावनाओं पर एकमैन और फ़्रिसन के क्रॉस सांस्कृतिक शोध की सीमा नहीं था ?
- मात्सुमोतो और विलिंगहैम ने दृष्टिहीन और पलक झपकने वाले एथलीटों के साथ निम्नलिखित में से किस शोध प्रश्न का पता लगाया?
- फेशियल एक्शन कोडिंग सिस्टम किस शोधकर्ताओं ने डिजाइन किया है?
- यदि आप सफलता का अनुभव कर रहे हैं और अन्य साथियों से श्रेष्ठ महसूस कर रहे हैं, तो आप किस प्रकार की भावना का अनुभव कर रहे हैं?
- अगर आप किसी एथलेटिक टीम के सदस्य बन गए हैं और अपनेपन और मित्रता की भावना का अनुभव कर रहे हैं। आप सबसे अधिक किस प्रकार की भावना का अनुभव करेंगे?
- जब आपने पारिवारिक रात्रिभोज में उचित व्यवहार नहीं किया तो आपने अपने देखभाल करने वालों को निराश किया। आपने उस समय अपराधबोध का अनुभव किया। अपराध बोध किस प्रकार की भावना है?
- एक अन्योन्याश्रित स्व का समर्थन करने वाले समुदायों में, सामाजिक रूप से आकर्षक भावनाएं निम्नलिखित में से किस सांस्कृतिक मूल्य को सुदृढ़ करती हैं?
- अपने काम में, कितायामा, मेसक्विटा और करसावा ने पता लगाया कि कैसे लोग दैनिक सामाजिक स्थितियों में भावनाओं का अनुभव करते हैं। उनके निष्कर्ष भावनाओं, स्वयं, सांस्कृतिक मूल्यों और कल्याण को जोड़ते हैं। उन्होंने पाया कि:
- सांस्कृतिक वहन से संबंधित है:
- अहं-केंद्रित भावनाएँ संबंधित हैं:
- मिशेला इस बात से नाराज़ हैं कि उन्हें अपने पसंदीदा रियलिटी शो का टिकट नहीं मिल रहा था। क्रोध किस प्रकार की भावना है?
- हेलेना देखभाल करने वालों के साथ एक घर में रहती है जो चाहते हैं कि वह स्वायत्तता और आत्म-अभिव्यक्ति प्राप्त करे। यह संभावना है कि उसकी देखभाल करने वाले समाजीकरण अभ्यास का उपयोग करेंगे जो किस प्रकार की भावनाओं को सुदृढ़ करता है?
- डेनिका देखभाल करने वालों के साथ एक घर में रहती है जो चाहते हैं कि वह दूसरों के साथ जुड़ाव और सामाजिक सद्भाव हासिल करे। यह संभावना है कि उसकी देखभाल करने वाले समाजीकरण अभ्यास का उपयोग करेंगे जो किस प्रकार की भावनाओं को सुदृढ़ करता है?
- एक स्वतंत्र आत्म वाले व्यक्ति के लिए, निम्नलिखित में से कौन सा संवेग अहं केंद्रित और सामाजिक रूप से आकर्षक दोनों है?
- एक स्वतंत्र आत्म वाले लोगों में, किस भावना से आत्म-सम्मान बढ़ने की संभावना है?
- भावनाओं, सांस्कृतिक मूल्यों और अन्योन्याश्रित स्व-संरचनाओं के बीच संबंध के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा सही है ?
- सांस्कृतिक मॉडल:
- कौन सा सांस्कृतिक मूल्य व्यक्तिवादी भावनात्मक क्षमता मॉडल में देखभाल करने वाले समाजीकरण प्रथाओं को सुदृढ़ करेगा?
- कौन सा सांस्कृतिक मूल्य देखभाल करने वाले समाजीकरण प्रथाओं को संबंधपरक भावनात्मक क्षमता मॉडल में सुदृढ़ करेगा?
- लेलानी एक ऐसे घर में रहते हैं जो दूसरों के प्रति संवेदनशीलता और परस्पर निर्भरता को महत्व देता है। संबंधपरक भावनात्मक क्षमता मॉडल में, उसकी देखभाल करने वालों की सबसे अधिक संभावना होगी:
- एलेक्जेंड्रा एक ऐसे घर में रहती है जो स्वायत्तता और आत्म-अभिव्यक्ति को महत्व देता है। एक व्यक्तिवादी भावनात्मक क्षमता मॉडल में, उसकी देखभाल करने वालों की सबसे अधिक संभावना होगी:
- अपने काम में, ब्रिग्स ने पाया कि इनुइट देखभालकर्ता और वयस्क अपने बच्चों को सांस्कृतिक रूप से उचित भावनात्मक प्रतिक्रिया सीखने में मदद करने के लिए एक विशेष गतिविधि का उपयोग करते हैं। यह है:
- फ्रायड का मानना था कि बच्चों के लिए नाटक नाटक बच्चों की मदद करने के लिए कार्य करता है:
- मानवविज्ञानी, ग्रेगरी बेटसन का मानना था कि बच्चों के लिए नाटक नाटक बच्चों की मदद करने के लिए कार्य करता है:
- बच्चों के नाटक खेलने पर अपने क्रॉस-सांस्कृतिक कार्य में, गास्किन्स और मिलर ने खेल और संस्कृति के बीच संबंधों का पता लगाया। उन्होंने पाया कि:
- बच्चों के नाटक खेलने पर अपने क्रॉस-सांस्कृतिक कार्य में, गास्किन्स और मिलर ने खेल और संस्कृति के बीच संबंधों का पता लगाया। उन्होंने पाया कि:
- गास्किन और मिलर के क्रॉस कल्चरल स्टडी में युकाटेक और यूरोपीय अमेरिकी बच्चों के नाटक के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा सही है ?
- बच्चों के खेल पर गास्किन और मिलर के क्रॉस-सांस्कृतिक अध्ययन ने सुझाव दिया कि:
- सांस्कृतिक प्रदर्शन नियमों के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा सही नहीं है ?
- डिस्प्ले रूल असेसमेंट इन्वेंटरी (DRAI) उपाय:
- सांस्कृतिक विश्वदृष्टि और भावनात्मक प्रदर्शन नियमों की सार्वभौमिकता के बीच संबंध का पता लगाने के लिए DRAI का उपयोग करते हुए अपने 30 देशों के क्रॉस-सांस्कृतिक अध्ययन में, मात्सुमोतो और उनके सहयोगियों ने निम्नलिखित सभी को पाया :
- सांस्कृतिक विश्वदृष्टि और भावनात्मक प्रदर्शन नियमों की सार्वभौमिकता के बीच संबंध का पता लगाने के लिए DRAI का उपयोग करते हुए माटुसमोटो और सहयोगियों के 30 देशों के क्रॉस-सांस्कृतिक अध्ययन से एक महत्वपूर्ण खोज क्या थी?
- भारत में उड़िया के बीच, लज्य एक सांस्कृतिक रूप से मध्यस्थ भावना है:
- उड़िया विश्वदृष्टि में, लाज्या एक सकारात्मक भावना है क्योंकि यह इससे जुड़ती है:
- उन समुदायों में जो अन्योन्याश्रित स्व का समर्थन करते हैं:
- स्व-नियमन के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा सही नहीं है ?
- स्व-नियमन पर एक क्रॉस-सांस्कृतिक अध्ययन में बॉयर ने निम्नलिखित को छोड़कर सभी की खोज की :
- मोरलिंग और कितायामा सुझाव देते हैं कि स्वयं अपने कार्यों, विचारों और भावनाओं को दूसरों के साथ साझा करता है। अन्योन्याश्रित स्व के लिए, स्व-विनियमन का लक्ष्य इससे जुड़ता है:
- भावना विनियमन संबंधित है:
- निम्नलिखित में से कौन सा सांस्कृतिक मूल्यों, स्वयं के सांस्कृतिक मॉडल और भावना के बीच संबंध के बारे में सही है ?
- भाषा हमारी भावनाओं को संप्रेषित करने में हमारी मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। फिजियन हिंदी में, भाव शब्द का अनुवाद इस प्रकार है:
- सांस्कृतिक संवाद उस प्रभाव को आकार देता है जिसे लोग महसूस करते हैं और दूसरों से संवाद करते हैं। अव्लाद अली विश्वदृष्टि में निम्नलिखित में से कौन लोगों के व्यवहार, व्याख्या और उनकी भावनाओं को संप्रेषित करने के तरीके को आकार देता है?
भय
बी चिंता
सी । आक्रोश
डी उदासी
ए गोलेमैन
बी वेस्क्लर
सी. स्टर्नबर्ग
डी। एकमैन
A. कौशल और क्षमताएं जो उसे दूसरी सांस्कृतिक विरासत के लोगों को समझने में मदद करती हैं
बी । कौशल और क्षमताएं जो उसे अपनी और दूसरों की भावनाओं को संसाधित करने, समझने और नियंत्रित करने में मदद करती हैं
C. कौशल जो उन्हें समस्या हल करने में मदद करते हैं
D. कौशल और क्षमताएं जो उन्हें भाषा सीखने में मदद करती हैं
A. प्यार का अनुभव करना
बी बातचीत संघर्ष
C. दूसरों के प्रति संवेदनशील होना
डी । गर्व और क्रोध व्यक्त करना
ए हमारे पर्यावरण में अनुभवों के लिए वस्तुनिष्ठ प्रतिक्रियाएं
बी हमारे पर्यावरण में अनुभवों के लिए व्यक्तिपरक प्रतिक्रियाएं
C. हमारे पर्यावरण में अनुभवों में शारीरिक परिवर्तन
D. हमारे पर्यावरण में अनुभवों में व्यवहार परिवर्तन
ए। भावनाएं हमारे पर्यावरण में अनुभवों के लिए वस्तुनिष्ठ प्रतिक्रियाएं हैं I
बी भावनात्मक अनुभव शारीरिक प्रतिक्रियाओं पर निर्भर हैं
सी। भावनात्मक अनुभव शारीरिक प्रतिक्रियाओं पर निर्भर हैं और एक व्यक्ति उन प्रतिक्रियाओं की व्याख्या कैसे करता है
D. संवेग एक व्यक्ति की सांवेगिक बुद्धि का परिणाम होते हैं
ए । यदि आपका रक्तचाप बढ़ जाता है और आपका चेहरा लाल हो जाता है तो आपको क्रोध का अनुभव करना चाहिए
ख. यदि आपका रक्तचाप बढ़ जाता है और आपका चेहरा लाल हो जाता है तो आपको खुशी का अनुभव करना चाहिए
C. यदि आपका रक्तचाप बढ़ जाता है और आप इस व्यवहार की सकारात्मक व्याख्या करते हैं तो आप खुशी का अनुभव करेंगे
D. यदि आपका रक्तचाप बढ़ जाता है और आपका चेहरा लाल हो जाता है तो सभी व्यक्तियों को क्रोध का अनुभव नहीं होगा
ए। भावनाएं हमारे पर्यावरण में अनुभवों के लिए वस्तुनिष्ठ प्रतिक्रियाएं हैं I
बी भावनात्मक अनुभव शारीरिक प्रतिक्रियाओं पर निर्भर हैं
सी। भावनात्मक अनुभव शारीरिक प्रतिक्रियाओं पर निर्भर हैं और एक व्यक्ति उन प्रतिक्रियाओं की व्याख्या कैसे करता है
D. संवेग एक व्यक्ति की सांवेगिक बुद्धि का परिणाम होते हैं
ए भावनात्मक प्रतिक्रियाएं सार्वभौमिक हैं
B. यदि आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है क्योंकि आपको सार्वजनिक रूप से बोलना पड़ता है, तो आप भय का अनुभव करेंगे
सी। स्थितिजन्य और प्रासंगिक कारक हमारे भावनात्मक अनुभव की हमारी व्याख्याओं को आकार देते हैं
डी। संज्ञानात्मक व्याख्या का भावनात्मक अनुभव में कोई स्थान नहीं है
A. भावनात्मक बुद्धिमत्ता
B. भावना का सार्वभौमिक अनुभव
C. भावना का सांस्कृतिक विशिष्ट अनुभव
डी । भावनाओं और सामाजिक संबंधों की अंतर्निहितता
A. भावनात्मक बुद्धिमत्ता
B. भावनाओं का जेम्स-लैंग सिद्धांत
सी । भावनाएँ
D. भावनाओं का दो कारक सिद्धांत
A. एक शिशु देखभाल करने वाले को देखकर मुस्कुराता है और देखभाल करने वाला शिशु के साथ खेलना जारी रखता है
B. एक नवजात शिशु रोता है क्योंकि वह थका हुआ है
C. नवजात शिशु एक सामाजिक प्रोत्साहन पर हंसता है
D. एक देखभाल करने वाला खिलाता है और शिशु जो भूखा होता है
A. वयस्कों का अवलोकन करना
B. वयस्क भागीदारों के साथ बातचीत
C. बच्चों के पालन-पोषण की प्रथाएँ
डी । दुनिया के बारे में उनकी सहज सोच
ए लिंग भूमिकाएं
बी संस्कृति
सी। शक्ति
डी । भाषा
ए । असफलता
बी विनम्रता
सी। आज्ञाकारिता
डी अन्योन्याश्रितता
A. भावनाएँ व्यक्तिपरक प्रतिक्रियाएँ हैं
B. भावनाएँ वस्तुनिष्ठ प्रतिक्रियाएँ हैं
C. संस्कृति को ध्यान में रखते हुए
डी । संस्कृति और मन परस्पर एक दूसरे का निर्माण करते हैं
ए । विनम्रता
बी क्रोध
सी प्रभुत्व
डी कमजोरी
ए विनम्रता
बी क्रोध
सी प्रभुत्व
डी कमजोरी
A. बच्चे को सजा देना
B. बच्चे को छेड़ना
C. अस्वीकृति प्रदर्शित करना
D. बच्चे को यह दिखाना कि इस भावना को उचित तरीके से कैसे व्यक्त किया जाए
A. बच्चे को सजा देना
B. बच्चे को छेड़ना
C. बच्चे की उपेक्षा करना
डी । बच्चे को दिखा रहा है कि इस भावना को उचित तरीके से कैसे व्यक्त किया जाए
A. बच्चे को सजा देना
B. बच्चे को छेड़ना
C. अनुमोदन दिखा रहा है
डी । बच्चे को दिखा रहा है कि इस भावना को उचित तरीके से कैसे व्यक्त किया जाए
ए लोगों की दैनिक सामाजिक बातचीत में भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करें
B. सांस्कृतिक समुदायों में इन भागों की तुलना करने के लिए भावनाओं को छोटे भागों में विभाजित करें
C. शारीरिक गतिविधि और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के बीच संबंध का अध्ययन करें
D. भावनाओं और सामाजिक संबंधों के बीच संबंध का अध्ययन करें
ए भावनात्मक अभिव्यक्ति जन्मजात, विरासत में मिली विशेषताएं हैं
B. मानव और गैर-मानव प्राइमेट समान भावनाओं को व्यक्त करने के लिए विभिन्न चेहरे के भावों का उपयोग करते हैं
C. मानव और गैर-मानव प्राइमेट्स भावनाओं को विभिन्न तरीकों से संप्रेषित करते हैं
डी। भावनात्मक अभिव्यक्ति में परिवर्तनशीलता में भाग लेने की कोई आवश्यकता नहीं थी
ए वास्तविक प्रतिभागियों भावनात्मक अभिव्यक्ति व्यक्त करने के लिए
बी । एक अंधा अध्ययन
सी प्रतिभागियों के चेहरे की मांसपेशियों को स्थानांतरित करने के लिए विद्युत उत्तेजना
D. मानव और गैर-मानव दोनों प्रकार के प्रतिभागी
ए डार्विन
बी एकमैन
सी. इज़ार्ड
डी मात्सुमोतो
ए। उनकी खोज ने सुझाव दिया कि केवल कई सार्वभौमिक भावनाएं हैं
B. उन्होंने डबल ब्लाइंड स्टडी का इस्तेमाल किया
सी। उन्होंने अपने प्रतिभागियों को दिखाने के लिए तस्वीरों जैसे दृश्य उत्तेजनाओं का इस्तेमाल किया
डी । उन्होंने कई अलग-अलग सांस्कृतिक समुदायों में किए गए शोध का अध्ययन किया
ए। वे सभी एक ही अंधा अध्ययन करते थे
बी। वे सभी विद्युत रूप से चेहरे की गतिविधियों को उत्तेजित करते हैं
सी । उन सभी ने चेहरे के हाव-भाव प्रदर्शित करने वाले व्यक्तियों की तस्वीरों का उपयोग किया
D. उन सभी ने कई सांस्कृतिक समुदायों का अध्ययन किया
उ. सभी प्रतिभागियों ने तस्वीरें नहीं देखीं, कुछ ने कहानी सुनी
बी साक्षर प्रतिभागियों को केवल अंग्रेजी में भावनाओं की शर्तों की एक सूची प्राप्त हुई
C. वे स्थिर तस्वीरों पर निर्भर थे
D. उन्होंने विभिन्न महाद्वीपों पर कई सांस्कृतिक समुदायों का अध्ययन किया
A. क्या हम भावनाओं को संप्रेषित करने के लिए अपने चेहरे का उपयोग करते हैं?
बी क्या भावनाओं का एक सार्वभौमिक सेट है
C. भावनात्मक भाव सांस्कृतिक रूप से परिवर्तनशील हैं
डी । क्या चेहरे के भावों के माध्यम से भावनाओं को संप्रेषित करने की हमारी क्षमता का कोई जैविक आधार है?
ए। एकमैन और फ्रिसन
बी डार्विन
सी मात्सुमोतो और विलिंगहैम
डी। इज़ार्ड और एकमैन
A. सामाजिक रूप से आकर्षक नकारात्मक भावना
B. सामाजिक रूप से आकर्षक सकारात्मक भावना
सी । सामाजिक रूप से नकारात्मक सकारात्मक भावना
D. सामाजिक रूप से नकारात्मक भावनाओं को दूर करना
A. सामाजिक रूप से आकर्षक नकारात्मक भावना
बी । सामाजिक रूप से आकर्षक सकारात्मक भावना
C. सामाजिक रूप से सकारात्मक भावना को समाप्त करना
D. सामाजिक रूप से नकारात्मक भावनाओं को दूर करना
A. सामाजिक रूप से नकारात्मक भावनाओं को दूर करना
B. सामाजिक रूप से आकर्षक सकारात्मक भावना
C. सामाजिक रूप से सकारात्मक भावना को समाप्त करना
डी । सामाजिक रूप से आकर्षक नकारात्मक भावना
ए आत्म अभिव्यक्ति
बी स्वतंत्रता
सी । सामाक्जक सद्भाव
डी विशिष्टता
ए। जापानी प्रतिभागियों ने अधिक सामाजिक रूप से असंगत भावनाओं का अनुभव किया
बी । अमेरिकी प्रतिभागियों ने अधिक सामाजिक रूप से विघटनकारी भावनाओं का अनुभव किया
सी। जापानी प्रतिभागियों ने सामाजिक रूप से अधिक नकारात्मक भावनाओं का अनुभव किया
डी। अमेरिकी प्रतिभागियों ने कम सकारात्मक सामाजिक रूप से विघटनकारी भावनाओं का अनुभव किया
A. भावनात्मक बुद्धिमत्ता
B. अन्य सांस्कृतिक विरासत के व्यक्तियों के प्रति संवेदनशील होना
सी । विशेष भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को उत्पन्न करने के लिए सांस्कृतिक सेटिंग्स की क्षमता
D. सार्वभौमिक भावना अभिव्यक्ति में सांस्कृतिक परिवर्तनशीलता
ए । व्यक्तिगत गुण, लक्ष्य, चाहत और जरूरतें
B. अन्य लोगों की ज़रूरतें और इच्छाएँ
C. बाहरी लक्षण और क्षमताएं
D. भौतिक और सामाजिक परिवेश
A. सामाजिक रूप से आकर्षक नकारात्मक भावना
B. सामाजिक रूप से आकर्षक सकारात्मक भावना
सी । अहंकार केंद्रित भावना
डी अन्य केंद्रित भावना
A. सामाजिक रूप से आकर्षक नकारात्मक भावना
B. सामाजिक रूप से आकर्षक सकारात्मक भावना
सी । अहंकार केंद्रित भावना
डी अन्य केंद्रित भावना
A. सामाजिक रूप से सकारात्मक भावना को समाप्त करना
B. सामाजिक रूप से नकारात्मक भावनाओं को दूर करना
C. अहं-केंद्रित भावना
डी । अन्य केंद्रित भावना
ए अपराधबोध
बी शर्म
सी गर्व
डी विनम्रता
A. अपनेपन का भाव
बी । गर्व
सी शर्म
खतरा
A. गर्व कई सामाजिक स्थितियों में एक वांछनीय भावना है
B. क्रोध कई सामाजिक स्थितियों में एक वांछनीय भावना है
सी । कई सामाजिक स्थितियों में विनम्रता एक वांछनीय भावना है
घ. अभिमान को दबाना कदापि वांछनीय नहीं है
ए । हमारी भावनाओं, विचारों और कार्यों को समझने में हमारी सहायता करें
B. वयस्क रोल मॉडल की नकल करने में हमारी मदद करें
C. भाषा सीखने में हमारी मदद करें
डी. विशेष कौशल सीखने में हमारी मदद करें
ए विनम्रता
बी आत्म अभिव्यक्ति
C. दूसरों के प्रति संवेदनशीलता
डी अनुरूपता
ए विनम्रता
बी आत्म अभिव्यक्ति
सी विशिष्टता
डी गर्व
ए । उसे इन मूल्यों को सीखने के अवसर प्रदान करें
B. जब वह नकारात्मक भावनाएँ प्रदर्शित करती है तो उसकी उपेक्षा करें
C. जब वह नकारात्मक भावनाएँ प्रदर्शित करती है तो सहायता प्रदान करें
डी अप्रत्यक्ष शिक्षण दृष्टिकोण का उपयोग करें
ए उसे इन मूल्यों को सीखने के अवसर प्रदान करें
बी । जब वह नकारात्मक भावनाएँ प्रदर्शित करे तो उसे अनदेखा करें
C. समर्थन प्रदान करें जब वह क्रोध और गर्व जैसी भावनाओं को प्रदर्शित करती है
डी प्रत्यक्ष शिक्षण दृष्टिकोण का उपयोग करें
A. सिलाई करना सीखना
B. खाना बनाना सीखना
सी । चंचल प्रश्न और उत्तर सत्र
D. शिकार करना सीखना
A. प्रतीकों के माध्यम से भावनाओं और आवेगों को व्यक्त करें
बी वास्तविकता की एक परिवर्तित स्थिति का आनंद लें जहां वे भावनाओं का अभ्यास कर सकें
सी । चिंता कम करें और वास्तविक जीवन की समस्याओं का सामना करें
D. संज्ञानात्मक और सामाजिक कौशल विकसित करना
A. प्रतीकों के माध्यम से भावनाओं और आवेगों को व्यक्त करें
बी वास्तविकता की एक परिवर्तित स्थिति का आनंद लें जहां वे भावनाओं का अभ्यास कर सकें
C. चिंता कम करें और वास्तविक जीवन की समस्याओं का सामना करें
D. संज्ञानात्मक और सामाजिक कौशल विकसित करना
ए। यूरोपीय अमेरिकी देखभाल करने वालों ने बच्चों के खेल को महत्व नहीं दिया
बी युकाटेक मायन देखभालकर्ता उनके बच्चों के खेलने के साथी थे
C. युकाटेक मायन बच्चे अक्सर अकेले खेलते थे
डी। यूरोपीय अमेरिकी बच्चों ने अक्सर अपने परिवार की भलाई के लिए काम के माध्यम से योगदान दिया
ए। यूरोपीय अमेरिकी देखभाल करने वालों ने बच्चों के खेल को महत्व नहीं दिया
B. युकाटेक मायन देखभाल करने वालों ने सुनिश्चित किया कि उनके बच्चों के पास खेलने के लिए समय हो
C. युकाटेक मायन बच्चे बड़े मिश्रित आयु वर्ग के समूहों में खेलते थे
डी। यूरोपीय अमेरिकी देखभाल करने वालों ने अपने बच्चों के खेल को संरचित किया
A. युकाटेक मायन बच्चों ने नाटक खेलने में भावनात्मक अभिव्यक्ति के लिए फंतासी का इस्तेमाल किया
युकाटेक मायन प्रिटेंड प्ले में भावनात्मक अभिव्यक्ति वास्तविक जीवन की भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को दर्शाती है
सी। यूरोपीय अमेरिकी बच्चों ने कभी नाटक नाटक में भावनात्मक अभिव्यक्ति के संदर्भ के रूप में कल्पना का उपयोग नहीं किया
डी। यूरोपीय अमेरिकी बच्चों ने कभी नाटक नाटक में भावनात्मक अभिव्यक्ति के संदर्भ के रूप में सोने की कहानी सामग्री का उपयोग नहीं किया
ए। यूरोपीय अमेरिकी बच्चे शायद ही कभी अपने नाटक नाटक में क्रोध प्रदर्शित करते हैं
B. युकाटेक बच्चे अक्सर एकांत में खेलने का नाटक करते हैं
C. नाटक नाटक माया बच्चों को उनकी भावनात्मक जरूरतों के माध्यम से काम करने में मदद करता है
डी । नाटक नाटक में भावनात्मक अभिव्यक्ति सांस्कृतिक मूल्यों और वास्तविक जीवन सामाजिक संबंधों से जुड़ती है
ए। हम भावनाओं को कैसे प्रबंधित, समायोजित और व्यक्त करते हैं, इसके लिए नुस्खे
बी सबसे अधिक संभावना जन्मजात
सी। संदर्भ निर्भर
D. लैंगिक भूमिकाओं के समान
ए भावनात्मक अभिव्यक्ति
बी चेहरे की मांसपेशियों की गति
C. सांस्कृतिक क्षमता
डी । भावनात्मक अनुभव के लिए व्यवहारिक प्रतिक्रियाएं
उ. अधिकांश देशों ने भावनाओं को नियंत्रित करने पर समान अंक प्राप्त किए
B. समूह के सदस्यों की भावनात्मक अभिव्यक्ति को समूह के बाहर के सदस्यों की तुलना में अधिक पसंद किया गया
C. सामूहिकतावादी राष्ट्र भावनाओं के नियंत्रण के पक्ष में थे
डी । भावनात्मक नियंत्रण व्यवहार के सार्वभौमिक मानकों का पालन नहीं करता है
A. भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए काफी परिवर्तनशीलता थी
बी । भावनात्मक प्रसंस्करण और भावनाओं को व्यक्त करना सांस्कृतिक मूल्यों और विश्वदृष्टि से जुड़ता है
C. व्यक्तिवादी राष्ट्र भावनाओं के नियंत्रण के पक्ष में थे
D. भावनात्मक नियंत्रण व्यवहार के सार्वभौमिक मानकों का पालन नहीं करता है
ए क्रोध
बी खुशी
सी । शर्म
डी उदासी
उ. अभिमान
बी क्रोध
C. विनम्रता और सम्मान के सांस्कृतिक मूल्य
D. स्वायत्तता और आत्म-अभिव्यक्ति के सांस्कृतिक मूल्य
ए खुशी व्यक्तिगत उपलब्धि से जुड़ती है
B. खुशी सर्वश्रेष्ठ होने से जुड़ती है
C. खुशी उन रिश्तों से जुड़ती है जो लोग दूसरों के साथ रखते हैं
D. खुशी अद्वितीयता से जुड़ती है
ए। इसमें स्थितिजन्य मांगों को पूरा करने के लिए अपने व्यवहार को समायोजित करने की आपकी क्षमता शामिल है
B. इसमें अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना शामिल है
C. इसमें ध्यान देना शामिल है
D. यह संस्कृति पर निर्भर नहीं है
ए। माता-पिता का मानना था कि पूर्वस्कूली घर का विस्तार होना चाहिए
B. माता-पिता का मानना था कि शिक्षकों को पूर्वस्कूली में पारिवारिक मूल्यों को सुदृढ़ करना चाहिए
C. माता-पिता का मानना था कि बच्चे की मूल भाषा बच्चों को स्व-नियमन सिखाने में उपयोगी थी
डी । माता-पिता का मानना था कि शिक्षक देखभाल करने वालों की तुलना में बेहतर रोल मॉडल थे
A. ऐसे लक्ष्यों का पीछा करना जो स्वयं को दूसरों की आवश्यकताओं को समायोजित करने में मदद करते हैं
B. आत्म-सम्मान को बढ़ावा देने वाले लक्ष्यों का पीछा करना
C. स्वतंत्रता को बढ़ावा देने वाले लक्ष्यों का पीछा करना
D. व्यक्तिगत हितों को बढ़ावा देने वाले लक्ष्यों का पीछा करना
ए । हम विशेष परिस्थितियों में अपने भावनात्मक अनुभवों को कैसे समायोजित करते हैं
B. हम अपने व्यवहार को विशेष परिस्थितियों में कैसे समायोजित करते हैं
C. हम अपनी भावनाओं को कैसे संसाधित, प्रबंधित और समायोजित करते हैं
D. हम कैसे संदर्भ में कार्य करना सीखते हैं
ए। स्वतंत्र आत्म शर्म का अनुभव करता है जब वह देखभाल करने वालों की अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रहता है
बी। स्वतंत्र स्वयं अपने समूह में सम्मान और अखंडता लाने के लिए अच्छा करने का प्रयास करता है
सी । लज्जा अन्योन्याश्रित स्व को कठिन कार्यों में लगे रहने के लिए प्रेरित करती है
D. अन्योन्याश्रित स्वयं क्रोध और गर्व को खुले तौर पर व्यक्त करता है
ए क्रोध
बी प्यार
सी गर्व
डी । भावना
ए विनम्रता
बी गर्व
सी । सम्मान कोड
डी शर्म
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें