बाल-विकास की विभिन्न अवस्थायें CTET /TET/KVS B.Ed.

        बाल-विकास की विभिन्न अवस्थायें

        CTET /TET/KVS B.Ed.


01. शैशवावस्था (जन्म से 02 वर्ष तक):-


  • सीखने का आदर्श काल l
  • भावी जीवन की आधारशिला
  • जीवन का सबसे महत्वपूर्ण काल l
  • अनुकरण द्वारा सीखने की अवस्था l
  • तीव्रता से शारीरिक विकास की अवस्था l
  • क्षणिक संवेग की अवस्था l
  • समुचित सांवेगिक विकास की दृष्टि से स्वर्णिम काल

2. बाल्यावस्था (06 से 12 वर्ष तक):-

  • स्थूल संक्रियात्मक अवस्था 
  • अनोखा काल 
  • निर्माण काल (भावी जीवन की सफलता एवं
  •       असफलता की नींव का काल) 
  • प्रारंभिक विधालय की आयु 
  • वैचारिक क्रिया अवस्था 
  • टोली, दल, समूह की आयु 
  • खेल की आयु 
  • प्रतिद्वंद्वात्मक सामाजीकरण का
  •       काल 
  • मूर्त चिंतन की अवस्था 
  • कल्पना शक्ति एवं अमूर्त चिंतन के प्रारम्भ का
  •       काल 
  • बाल्यावस्था तीव्र शारीरिक क्रियाशीलता
  •       अभिवृद्धि का काल 
  • सामाजिकता विकसित होने का काल 
  • नये कौशलों एवं क्षमताओं के विकास  व वृद्धि का स्वर्णिम काल


3. किशोरावस्था (13 से 18 वर्ष तक):-

  • अमूर्त चिंतन की अवस्था l
  • दल भक्ति की अवस्था l
  • जीवन का सबसे कठिन काल l
  • अटपटी व उलझन की अवस्था l
  • समस्याओं की अवस्था l
  • द्रुत एवं तीव्र विकास की अवस्था l
  • स्वर्ण काल l
  • बसन्त ऋतु l
  • सामाजिक स्वीकृति की अवस्था l
  • व्यक्तिगत एवं घनिष्ठ मित्रता की अवस्था l
  • प्रबल दबाब एवं तनाव की अवस्था l
  • संवेगात्मक परिवर्तन की अवस्था l
  • आत्म-सम्मान व आत्म-स्वीकृति की अवस्था
  • तार्किक चिन्तन की अवस्था l
  • संघर्ष और तूफान की अवस्था l
  • उथल-पुथल की अवस्था l
  • संक्रमण काल की अवस्था/संक्रान्ति काल l
  • टीन एज 
  • सुनहरी अवस्था
  • ऐज ऑफ ब्यूटी


Important MCQs CTET CDP set-1:-

1-बाल्यवस्था में बालक का व्यक्तित्व होता है।

A बहिर्मुखी
B अंतर्मुखी
C उभयमुखी
D शर्मीला

2-किसके अनुसार व्यक्तित्व व्यक्ति के संगठित व्यवहार का सम्पूर्ण चित्र होता है।

A डेशील
B मन 
C आलपोर्ट
D ड्रेवर

3-संवेगो की भिन्नता व्यक्तित्व के-------लिए समस्या होती है।

A समायोजन 
B विकास
C प्रस्तुति
D प्रत्यक्षीकरण

4-बुद्धि परीक्षणों द्वारा व्यक्ति की--------भिन्नताओं का पता लगाया जाता है।

A शारीरिक
B मानसिक
C आर्थिक
D सामाजिक

*5-मनोवैज्ञानिकों के मतानुसार कक्षा के छात्रों की संख्या लगभग ------होनी चाहिए*
A 10
B 20
C 30
D 40

6-अभिप्रेरणा से संबंधित व्यवहार का लक्षण है*
A दिवास्वप्न
B उत्सुकता
C आलस्य
D कुसमायोजन

7-चिंतन एक प्रकार का-----व्यवहार है।

A अप्रकट
B प्रकट
C A व B
D उक्त में से कोई नही

8-व्यक्ति के पूर्व अनुभव किसके रूप में विद्यमान रहते है।

A भाषा
B प्रतिमा
C प्रत्यय
D संकेत

9-जब संकेत किसी चेतन या क्रियात्मक अनुकिया के लिए उद्दीपन के रूप में कार्य करता है तो इसे-----कहते है।

A प्रत्यय
B चिन्ह
C सूत्र
D भाषा

10-गैरेट ने अभिप्रेरकों के किंतने प्रकार बताये है।

A 2
B 3
C 4
D 5

11---------की लिखावट, स्मरण शक्ति व भाषा अच्छी होती है।

A स्त्रियों
B पुरुषों
C A व B
D उक्त में से कोई नही

12-------में तर्क शक्ति, वैज्ञानिक सोच तथा आत्म-निर्देशन अधिक होता है।

A स्त्रियों
B पुरुषों
C A व B
D उक्त में से कोई नही

13-सामाजिक बुद्धि की दृष्टि से--------अग्रणी है।

A पुरुषों
B महिलाओं
C A व B
D उक्त में से कोई नही

14- मूर्त बुद्धि है।
A यांत्रिक बुद्धि
B गत्यात्मक बुध्दि
C A व B
D उक्त में से

15-क्रियात्मक अनुसंधान का मूल उद्देश्य है।

A समस्या का समाधान ढूढ़ना
B नवीन शोध करना
C उपाधि प्राप्त करना
D पुरुस्कार प्राप्त करना



Answer key

  1. A
  2. B
  3. A
  4. B
  5. B
  6. B
  7. A
  8. B
  9. B
  10. B
  11. A
  12. B
  13. B
  14. C
  15. A














By- Prof. Rakesh Giri 

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