बाल-विकास की विभिन्न अवस्थायें
CTET /TET/KVS B.Ed.
01. शैशवावस्था (जन्म से 02 वर्ष तक):-
- सीखने का आदर्श काल l
- भावी जीवन की आधारशिला
- जीवन का सबसे महत्वपूर्ण काल l
- अनुकरण द्वारा सीखने की अवस्था l
- तीव्रता से शारीरिक विकास की अवस्था l
- क्षणिक संवेग की अवस्था l
- समुचित सांवेगिक विकास की दृष्टि से स्वर्णिम काल
2. बाल्यावस्था (06 से 12 वर्ष तक):-
- स्थूल संक्रियात्मक अवस्था
- अनोखा काल
- निर्माण काल (भावी जीवन की सफलता एवं
- असफलता की नींव का काल)
- प्रारंभिक विधालय की आयु
- वैचारिक क्रिया अवस्था
- टोली, दल, समूह की आयु
- खेल की आयु
- प्रतिद्वंद्वात्मक सामाजीकरण का
- काल
- मूर्त चिंतन की अवस्था
- कल्पना शक्ति एवं अमूर्त चिंतन के प्रारम्भ का
- काल
- बाल्यावस्था तीव्र शारीरिक क्रियाशीलता
- अभिवृद्धि का काल
- सामाजिकता विकसित होने का काल
- नये कौशलों एवं क्षमताओं के विकास व वृद्धि का स्वर्णिम काल
3. किशोरावस्था (13 से 18 वर्ष तक):-
- अमूर्त चिंतन की अवस्था l
- दल भक्ति की अवस्था l
- जीवन का सबसे कठिन काल l
- अटपटी व उलझन की अवस्था l
- समस्याओं की अवस्था l
- द्रुत एवं तीव्र विकास की अवस्था l
- स्वर्ण काल l
- बसन्त ऋतु l
- सामाजिक स्वीकृति की अवस्था l
- व्यक्तिगत एवं घनिष्ठ मित्रता की अवस्था l
- प्रबल दबाब एवं तनाव की अवस्था l
- संवेगात्मक परिवर्तन की अवस्था l
- आत्म-सम्मान व आत्म-स्वीकृति की अवस्था
- तार्किक चिन्तन की अवस्था l
- संघर्ष और तूफान की अवस्था l
- उथल-पुथल की अवस्था l
- संक्रमण काल की अवस्था/संक्रान्ति काल l
- टीन एज
- सुनहरी अवस्था
- ऐज ऑफ ब्यूटी
Important MCQs CTET CDP set-1:-
1-बाल्यवस्था में बालक का व्यक्तित्व होता है।
A बहिर्मुखी
B अंतर्मुखी
C उभयमुखी
D शर्मीला
2-किसके अनुसार व्यक्तित्व व्यक्ति के संगठित व्यवहार का सम्पूर्ण चित्र होता है।
A डेशील
B मन
C आलपोर्ट
D ड्रेवर
3-संवेगो की भिन्नता व्यक्तित्व के-------लिए समस्या होती है।
A समायोजन
B विकास
C प्रस्तुति
D प्रत्यक्षीकरण
4-बुद्धि परीक्षणों द्वारा व्यक्ति की--------भिन्नताओं का पता लगाया जाता है।
A शारीरिक
B मानसिक
C आर्थिक
D सामाजिक
*5-मनोवैज्ञानिकों के मतानुसार कक्षा के छात्रों की संख्या लगभग ------होनी चाहिए*
A 10
B 20
C 30
D 40
6-अभिप्रेरणा से संबंधित व्यवहार का लक्षण है*
A दिवास्वप्न
B उत्सुकता
C आलस्य
D कुसमायोजन
7-चिंतन एक प्रकार का-----व्यवहार है।
A अप्रकट
B प्रकट
C A व B
D उक्त में से कोई नही
8-व्यक्ति के पूर्व अनुभव किसके रूप में विद्यमान रहते है।
A भाषा
B प्रतिमा
C प्रत्यय
D संकेत
9-जब संकेत किसी चेतन या क्रियात्मक अनुकिया के लिए उद्दीपन के रूप में कार्य करता है तो इसे-----कहते है।
A प्रत्यय
B चिन्ह
C सूत्र
D भाषा
10-गैरेट ने अभिप्रेरकों के किंतने प्रकार बताये है।
A 2
B 3
C 4
D 5
11---------की लिखावट, स्मरण शक्ति व भाषा अच्छी होती है।
A स्त्रियों
B पुरुषों
C A व B
D उक्त में से कोई नही
12-------में तर्क शक्ति, वैज्ञानिक सोच तथा आत्म-निर्देशन अधिक होता है।
A स्त्रियों
B पुरुषों
C A व B
D उक्त में से कोई नही
13-सामाजिक बुद्धि की दृष्टि से--------अग्रणी है।
A पुरुषों
B महिलाओं
C A व B
D उक्त में से कोई नही
14- मूर्त बुद्धि है।
A यांत्रिक बुद्धि
B गत्यात्मक बुध्दि
C A व B
D उक्त में से
15-क्रियात्मक अनुसंधान का मूल उद्देश्य है।
A समस्या का समाधान ढूढ़ना
B नवीन शोध करना
C उपाधि प्राप्त करना
D पुरुस्कार प्राप्त करना
Answer key
- A
- B
- A
- B
- B
- B
- A
- B
- B
- B
- A
- B
- B
- C
- A
By- Prof. Rakesh Giri
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें