CTET/TET Gk in Hindi

1. वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता हैं, कौन-सा है ?
  • (A) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था
  • (B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
  • (C) संवेदी-प्रेरक अवस्था
  • (D) मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था

2. मन का मानचित्रण संबंधित है ?
  • (A) साहसिक कार्यों की क्रिया-योजना से
  • (B) बोध बढ़ाने की तकनीक से
  • (C) मन की क्रियाशीलता पर अनुसंधान से
  • (D) मन का चित्र बनाने से

3. विशेष रूप से प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों की सीखने सम्बन्धी समस्याओं को संबोधित करने का सबसे बेहतर तरीका है ?
  • (A) महँगी और चमकदार सहायक सामग्री का प्रयोग करना
  • (B) सरल और रोचक पाठ्य-पुस्तकों का प्रयोग करना
  • (C) कहानी-कथन पद्धति का प्रयोग करना
  • (D) अक्षमता के अनुरूप विभिन्न शिक्षण-पद्धतियों का प्रयोग करना

4. निम्न में से कौन-सा बच्चे की सामाजिक-मनोवैज्ञानिक आवश्यकतओं के साथ संबद्ध नहीं है ?
  • (A) संवेगात्मक सुरक्षा की आवश्यकता
  • (B) शरीर से अपशिष्ट पदार्थों का नियमित रूप से बाहर निकलना
  • (C) सान्निध्य की आवश्यकता
  • (D) सामाजिक अनुमोदन अथवा सराहना की आवश्यकता

5. वह कौन-सा कथन है जहाँ बच्चे के संज्ञानात्मक विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है ?
  • (A) विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण
  • (B) खेल का मैदान
  • (C) सभागार
  • (D) घर

6. बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते हैं, इसका श्रेय किसको जाता है ?
  • (A) पैवलॉव
  • (B) पियाजे
  • (C) स्किनर
  • (D) इनमें से कोई नहीं

7. शिक्षा के क्षेत्र में पाठ्यचर्या शब्दावली किस की ओर संकेत करती है ?
  • (A) विद्यालय का संपूर्ण कार्यक्रम जिसमें विद्यार्थी प्रतिदिन अनुभव प्राप्त करते हैं
  • (B) मूल्यांकन-प्रक्रिया
  • (C) शिक्षण-पद्धति एवं पढ़ाई जाने वाली विषय-वस्तु
  • (D) कक्षा में प्रयुक्त की जाने वाली पाठ्य सामग्री

8. निम्न में किसने कहा है कि शिशु अपने एवं अपने संसार के बारे में अधिकांश बातें खेल के माध्यम से सीखता है ?
  • (A) क्रो एवं क्रो
  • (B) जॉन डीवी
  • (C) गेसल
  • (D) स्ट्रेंग

9. 'विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है' यह विचार किससे सम्बन्धित है ?
  • (A) निरंतरता का सिद्धांत
  • (B) अंतः सम्बन्ध का सिद्धांत
  • (C) अन्तःक्रिया का सिद्धांत
  • (D) एकीकरण का सिद्धांत

10. निम्नलिखित में से किस अवस्था में बच्चे अपने समवयस्क समूह के सक्रिय सदस्य हो जाते हैं ?
  • (A) प्रौढ़ावस्था
  • (B) किशोरावस्था
  • (C) बाल्यावस्था
  • (D) पूर्व बाल्यावस्था
11. बच्चों के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान की गई ?
  • (A) एरिकसन द्वारा
  • (B) पियाजे द्वारा
  • (C) स्किनर द्वारा
  • (D) इनमें से कोई नहीं

12. वह स्तर जिसमें बच्चा किसी वस्तु एवं घटना के बारे में तार्किक रूप से सोचना शुरू करता है, कहा जाता है ?
  • (A) संवेदन प्रणोद अवस्था
  • (B) मूर्त क्रियात्मक अवस्था
  • (C) पूर्व क्रियात्मक अवस्था
  • (D) औपचारिक क्रियात्मक अवस्था

13. विद्यार्थियों को विद्यालय में खेलना क्यों उचित है ?
  • (A) यह शिक्षकों के लिए काम आसान करेगा
  • (B) यह सहयोग एवं शारीरिक संतुलन का विकास करेगा
  • (C) यह समय बिताने में सहायक होगा
  • (D) यह उन्हें शारीरिक रूप से सशक्त बनाएगा

14. परिवार एक साधन है ?
  • (A) अनौपचारिक शिक्षा का
  • (B) दूरस्थ शिक्षा का
  • (C) गैर-औपचारिक शिक्षा का
  • (D) औपचारिक शिक्षा का

15. एक शिक्षक विद्यार्थियों में सामाजिक मूल्यों को विकसित कर सकता है ?
  • (A) महान व्यक्तियों के बारे में बोलकर
  • (B) उन्हें अच्छी कहानियां सुनाकर
  • (C) आदर्श रूप से बर्ताव कर
  • (D) अनुशासन की अनुभूति को विकसित कर

16. एक शिक्षक के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है ?
  • (A) कक्षा में अनुशासन बनाए रखना
  • (B) एक सुवक्ता होना
  • (C) विद्यार्थियों की कठिनाइयों को दूर करना
  • (D) कक्षा में समयानुवर्ती होना
 का सांप्रतिक दृष्टिकोण की मान्यता है ?
  • (A) बहुत तरीके से बच्चे प्राप्त वयस्कों के बराबर होते हैं
  • (B) बच्चों को युवा प्राप्तवयस्कों के रूप में सबसे अच्छा माना जाता है
  • (C) बचपन आधारिक रूप से प्रतीक्षा अवधि है
  • (D) बचपन वृद्धि एवं परिवर्तन की एक अनूठी अवधि है

18. असंगठित घर से आनेवाला बच्चा सबसे अधिक कठिनाई का अनुभव करेगा ?
  • (A) सुनिर्मित पाठों में
  • (B) अभ्यास पुस्तिकाओं में
  • (C) नियोजित निर्देश में
  • (D) स्वतंत्र अध्ययन में

19. चरित्र का विकास होता है ?
  • (A) इच्छाशक्ति द्वारा
  • (B) नैतिकता द्वारा
  • (C) बर्ताव एवं व्यवहार द्वारा
  • (D) ये सभी

20. शिक्षक का बर्ताव होना चाहिए ?
  • (A) प्रशासनात्मक
  • (B) निदेशात्मक
  • (C) आदर्शवादी
  • (D) शिक्षाप्रद
21. बालिका शिक्षा को महत्ता देना उचित है, कारण ?
  • (A) बालिकाएँ बालकों से अधिक बुद्धिमती हैं
  • (B) अतीत में बालिकाओं को बुरी तरह से विभेदित किया जाता था
  • (C) किसी सामाजिक परिवर्तन के नेतृत्व में केवल बालिकाएँ समर्थ हैं ?
  • (D) बालिकाएँ बालकों से अल्पसंख्यक हैं

22. यदि कोई विद्यार्थी आपका सम्मान नहीं करता है तो आप ?
  • (A) उसे डांटेंगे
  • (B) उसकी उपेक्षा करेंगे
  • (C) परीक्षा में कम अंक देंगे
  • (D) इनमें से कोई नहीं

23. निम्न में से किस स्तर में बच्चे अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्य बनते हैं ?
  • (A) किशोरावस्था
  • (B) वयस्कावस्था
  • (C) प्राक बाल्यावस्था
  • (D) बाल्यावस्था

24. एक सामान्य 12 वर्ष उम्र के बच्चे में सबसे अधिक होना संभव है ?
  • (A) कुल प्रेरक समन्वय में कठिनाई
  • (B) समकक्षी के अनुमोदन के लिए बेचैनी
  • (C) अब और यहाँ में उसकी रुचियों को सीमित करना
  • (D) वयस्कों को खुश करने के बारे में दुश्चिन्ता की अनुभूति

25. किसी विद्यार्थी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है ?
  • (A) उत्तरदायित्व की अनुभूति
  • (B) आज्ञाकारिता
  • (C) सहभागिता
  • (D) ईमानदारी

26. बुनियादी स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा देना बेहतर है, क्योंकि यह ?
  • (A) बच्चों में आत्मविश्वास का विकास करेगा
  • (B) प्राकृतिक वातावरण में बच्चों को सीखने में सहायता करेगा
  • (C) बौद्धिक विकास में सहायता करेगा
  • (D) अधिगम को सरल बनाएगा

27. शिक्षा का उद्देश्य होना चाहिए ?
  • (A) विद्यार्थियों में व्यावसायिक कुशलता का विकास करना
  • (B) व्यावहारिक जीवन के लिए विद्यार्थियों को तैयार करना
  • (C) विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए तैयार करना
  • (D) विद्यार्थियों में सामाजिक जागरूकता का विकास करना

28. खिलौनों की आयु कहा जाता है ?
  • (A) पूर्व बाल्यावस्था को
  • (B) शैशवावस्था को
  • (C) उत्तर बाल्यावस्था को
  • (D) ये सभी

29. निम्न में से कौन-सी पूर्व बाल्यावस्था की विशेषता नहीं है ?
  • (A) दल/समूह में रहने की अवस्था
  • (B) खेलने की अवस्था
  • (C) प्रश्न करने की अवस्था
  • (D) अनुकरण करने की अवस्था

30. उत्तर बाल्यावस्था में बालक भौतिक वस्तुओं के किस आवश्यक तत्व में परिवर्तन समझने लगते हैं ?
  • (A) द्रव्यमान
  • (B) द्रव्यमान और संख्या
  • (C) संख्या
  • (D) द्रव्यमान, संख्या और क्षेत्र

31. निम्न में से कौन-सा कथन रूचि के बारे में सत्य नहीं है ?
  • (A) रुचियाँ जन्मजात और अर्जित दोनों होती हैं
  • (B) रुचियाँ व्यवहार में आकर्षण एवं विकर्षण के प्रतिबिम्ब नहीं हैं
  • (C) रुचियाँ योग्यताओं एवं अभिक्षमताओं से सम्बन्धित नहीं होती है
  • (D) रुचियाँ समय के अनुसार बदलती रहती हैं

32. व्यक्तित्व एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की ?
  • (A) नाममात्र की भूमिका है
  • (B) आकर्षक भूमिका है
  • (C) अपूर्वानुमेय भूमिका है
  • (D) महत्वपूर्ण भूमिका है

33. जिन इच्छाओं की पूर्ति नहीं होती, उनका भण्डारगृह निम्न में से कौन-सा है ?
  • (A) इदम्
  • (B) अहम्
  • (C) परम अहम्
  • (D) इदम् एवं अहम्

34. रक्षा तंत्र बहुत सहायता करता है ?
  • (A) हिंसा से निपटने में
  • (B) अजनबियों से निपटने में
  • (C) थकान से निपटने में
  • (D) दबाव से निपटने में

35. निम्न में से कौन प्याजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्व नहीं है ?
  • (A) सामाजिक संचरण
  • (B) अनुभव
  • (C) सन्तुलनीकरण
  • (D) इनमें से कोई नहीं

36. गिलफोर्ड ने अभिसारी चिन्तन पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया ?
  • (A) बुद्धि
  • (B) सृजनात्मकता
  • (C) बुद्धि एवं सृजनात्मकता
  • (D) इनमें से कोई नहीं

37. मानव विकास किन दोनों के योगदान का परिणाम है ?
  • (A) अभिभावक एवं अध्यापक का
  • (B) वंशक्रम एवं वातावरण का
  • (C) सामाजिक एवं सांस्कृतिक कारकों का
  • (D) इनमें से कोई नहीं

38. प्राथमिक विद्यालय के बालकों के लिए निम्न में किसे बेहतर मानते हैं ?
  • (A) वीडियो अनुरूपण
  • (B) प्रदर्शन
  • (C) स्वयं के द्वारा किया गया अनुभव
  • (D) इनमें से कोई नहीं

39. विद्यार्थियों के अच्छा मानसिक स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए निम्न में से कौन-सा तरीका अधिक महत्वपूर्ण है ?
  • (A) सहशैक्षिक क्रियाओं का प्रावधान
  • (B) अध्यापक की भूमिका एवं विद्यालयी वातावरण
  • (C) रुचियों की भिन्नता
  • (D) अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता

40. समायोजन से तात्पर्य स्वयं का विभिन्न परिस्थितियों में अनुकूलन करना है ताकि सन्तुष्ट किया जा सके ?
  • (A) दूसरों को
  • (B) आवश्यकताओं को
  • (C) उद्देश्यों को
  • (D) प्रेरकों को
41. 6 से 10 वर्ष की अवस्था में बालक रूचि लेना प्रारम्भ करते हैं ?
  • (A) धर्म में
  • (B) विद्यालय में
  • (C) मानव में
  • (D) इनमें से कोई नहीं

42. विद्यालय में पर्यावरण शिक्षा से आपका अभिप्राय है ?
  • (A) छात्रों में पर्यावरण का ज्ञान हो जाये
  • (B) छात्रों पर अतिरिक्त बोझ डालना
  • (C) पर्यावरण को दूषित होने से बचाया जा सके
  • (D) छात्रों का मनोरंजन हो

43. क्रियात्मक अनुसन्धान का उद्देश्य है ?
  • (A) नवीन ज्ञान की खोज
  • (B) विद्यालय तथा कक्षा की शैक्षिक कार्य प्रणाली में सुधार लाना
  • (C) शिक्षिक परिस्थितियों में व्यवहार विज्ञान का विकास
  • (D) ये सभी

44. यदि स्कूल में पूरे समय तक बच्चों को शिक्षा कार्यक्रमों में पूरी तरह व्यस्त रखा जाए, तो आपके ख्याल से कौन-सी समस्या पैदा नहीं होगी ?
  • (A) गृह-कार्य देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी
  • (B) छात्रों में पढ़ने के प्रति रूचि में कमी नहीं आएगी
  • (C) अनुशासनहीनता नहीं पैदा होगी
  • (D) छात्रों को स्कूल के बाद ट्यूशन पढ़ने की ज़रूरत नहों होगी

45. शिक्षक का वह गुण जो उसे अन्य व्यवसायियों से अलग करता है वह है उसकी ?
  • (A) कर्मठता
  • (B) भाषण देने में निपुणता
  • (C) अध्ययनशीलता
  • (D) ये सभी

46. शिक्षा के क्षेत्र में आप उपयुक्त एवं योग्य व्यक्तियों को किस प्रकार प्रेरित करेंगे ?
  • (A) उन्हें उपयुक्त पद देकर
  • (B) अच्छे वेतन द्वारा
  • (C) शोध, प्रोत्साहन एवं पुरस्कार देकर
  • (D) प्रशंसा द्वारा

47. वर्तमान में किस प्रकार की शिक्षा छात्रों तथा समाज के लिए लाभप्रद है ?
  • (A) रोजगार परक व्यावसायिक शिक्षा
  • (B) विशेषज्ञता प्रदान करने वाली शिक्षा
  • (C) प्रौद्योगिक का ज्ञान देने वाली शिक्षा
  • (D) नैतिक मूल्यों को उजागर करनेवाली धार्मिक शिक्षा

48. बच्चों में मौलिक चिन्तन की शक्ति ?
  • (A) विकसित की जा सकती है
  • (B) स्वअध्ययन से बढ़ती है
  • (C) जन्मजात होती है
  • (D) A और B दोनों

49. आपके विचार में चिन्तन शक्ति विकसित करने का क्या उपाय है ?
  • (A) छात्रों को समस्या समाधान विधि से पढ़ाया जाये
  • (B) छात्रों में स्व-अध्ययन की आदत का विकास किया जाये
  • (C) छात्रों को खोज एवं व्रेन स्टार्मिंग विधि से पढ़ाया जाये
  • (D) ये सभी

50. एक शिक्षक के रूप में आप किस भावना को बढ़ाने में मदद करेंगे ?
  • (A) भेदभाव की भावना को
  • (B) ईर्ष्या की भावना को
  • (C) एक-दूसरे की मदद करने की भावना हो
  • (D) जाति-धर्म के नाम पर कोई भेदभाव नहीं हो

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi)

  संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi) संप्रेषण का अर्थ ‘एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति को सूचनाओं एवं संदेशो...