UGC NET Education Syllabus Paper 1 & 2 Paper 1: General Paper on Teaching & Research Aptitude (सामान्य पेपर शिक्षण एवं अनुसंधान योग्यता पर)

UGC NET Education Syllabus Paper 1 & 2

Paper 1: General Paper on Teaching & Research Aptitude (सामान्य पेपर शिक्षण एवं अनुसंधान योग्यता पर)

This paper is common for all subjects and includes the following topics: यह पेपर सभी विषयों के लिए सामान्य होता है और इसमें निम्नलिखित विषय शामिल होते हैं:



  1. Teaching Aptitude (शिक्षण योग्यता):

    • Nature, objectives, characteristics, and basic requirements (प्रकृति, उद्देश्य, विशेषताएँ और बुनियादी आवश्यकताएँ)।

    • Learner’s characteristics (शिक्षार्थी की विशेषताएँ)।

    • Factors affecting teaching (शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारक)।

    • Methods of teaching (शिक्षण के तरीके)।

    • Teaching aids (शिक्षण सहायक सामग्री)।

    • Evaluation systems (मूल्यांकन प्रणाली)।

  2. Research Aptitude (अनुसंधान योग्यता):

    • Research: Meaning, characteristics, and types (अनुसंधान: अर्थ, विशेषताएँ और प्रकार)।

    • Steps of research (अनुसंधान के चरण)।

    • Methods of research (अनुसंधान की विधियाँ)।

    • Research ethics (अनुसंधान नैतिकता)।

    • Paper, article, workshop, seminar, conference, and symposium (पेपर, लेख, कार्यशाला, संगोष्ठी, सम्मेलन और संगोष्ठी)।

    • Thesis writing: Its characteristics and format (थीसिस लेखन: इसकी विशेषताएँ और प्रारूप)।

  3. Reading Comprehension (पठन समझ):

    • A passage to be set with questions to be answered (एक अनुच्छेद दिया जाएगा जिसके आधार पर प्रश्न पूछे जाएंगे)।

  4. Communication (संचार):

    • Nature, characteristics, types, barriers, and effective classroom communication (प्रकृति, विशेषताएँ, प्रकार, बाधाएँ, और प्रभावी कक्षा संचार)।

  5. Reasoning (including Mathematical) (तर्क (गणितीय सहित)):

    • Number series, letter series, codes, and relationships (संख्या श्रृंखला, अक्षर श्रृंखला, कोड और संबंध)।

    • Mathematical reasoning (गणितीय तर्क)।

  6. Logical Reasoning (तार्किक तर्क):

    • Understanding the structure of arguments (तर्क की संरचना को समझना)।

    • Evaluating and distinguishing deductive and inductive reasoning (अनुसंधान और प्रेरक तर्क में अंतर)।

    • Verbal analogies: Word analogy – Applied analogy (शब्द संयोग, वर्गीकरण)।

    • Reasoning logical diagrams: Simple diagrammatic relationship, multi-diagrammatic relationship (तार्किक आरेख: सरल और बहु-आरेखिक संबंध)।

    • Venn diagram: Simple and multiple uses for establishing relationships, presenting arguments (वेन आरेख: संबंध स्थापित करना, तर्क प्रस्तुत करना)।

  7. Data Interpretation (डेटा व्याख्या):

    • Sources, acquisition, and interpretation of data (स्रोत, अधिग्रहण, और डेटा की व्याख्या)।

    • Quantitative and qualitative data (मात्रात्मक और गुणात्मक डेटा)।

    • Graphical representation and mapping of data (डेटा का ग्राफिकल प्रतिनिधित्व और मानचित्रण)।

  8. Information and Communication Technology (ICT) (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी)):

    • Meaning, advantages, disadvantages, and uses (अर्थ, लाभ, हानि और उपयोग)।

    • General abbreviations and terminology (सामान्य संक्षेप और शब्दावली)।

    • Basics of internet and e-mailing (इंटरनेट और ई-मेलिंग की बुनियादी बातें)।

  9. People and Environment (लोग और पर्यावरण):

    • People and environment interaction (लोग और पर्यावरण का परस्पर क्रिया)।

    • Sources of pollution (प्रदूषण के स्रोत)।

    • Pollutants and their impact on human life, exploitation of natural and energy resources (प्रदूषक और उनका मानव जीवन पर प्रभाव, प्राकृतिक और ऊर्जा संसाधनों का दोहन)।

    • Natural hazards and mitigation (प्राकृतिक आपदाएँ और शमन)।

  10. Higher Education System: Governance, Polity, and Administration (उच्च शिक्षा प्रणाली: शासन, राजनीति और प्रशासन):

    • Structure of the institutions for higher learning and research in India (भारत में उच्च शिक्षा और अनुसंधान के संस्थानों की संरचना)।

    • Formal and distance education (औपचारिक और दूरस्थ शिक्षा)।

    • Professional/technical and general education (व्यावसायिक/तकनीकी और सामान्य शिक्षा)।

    • Value education: Governance, polity, and administration (मूल्य शिक्षा: शासन, राजनीति और प्रशासन)।

    • Concept, institutions, and their interactions (अवधारणा, संस्थान और उनकी परस्पर क्रिया)।

Paper 2: Education (Subject-specific) (पेपर 2: शिक्षा (विषय-विशिष्ट))

This paper is specifically related to the subject of Education and includes the following topics: यह पेपर विशेष रूप से शिक्षा विषय से संबंधित है और इसमें निम्नलिखित विषय शामिल हैं:

  1. Philosophical Foundation of Education (शिक्षा का दार्शनिक आधार):

    • Indian and Western philosophy of education (भारतीय और पश्चिमी शिक्षा के दर्शन)।

    • Contributions of Indian thinkers like Swami Vivekananda, Rabindranath Tagore, Mahatma Gandhi, Jiddu Krishnamurti (भारतीय विचारकों जैसे स्वामी विवेकानंद, रवींद्रनाथ टैगोर, महात्मा गांधी, जिद्दू कृष्णमूर्ति के योगदान)।

    • Western philosophers like Plato, Rousseau, Dewey (पश्चिमी दार्शनिक जैसे प्लेटो, रूसो, ड्यूवी)।

  2. Sociological Foundation of Education (शिक्षा का समाजशास्त्रीय आधार):

    • Concepts of social change and socialization (सामाजिक परिवर्तन और सामाजिकरण की अवधारणा)।

    • Education as related to social equity and equality (सामाजिक समानता और समानता के संदर्भ में शिक्षा)।

    • Education of socially and economically disadvantaged sections (सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित वर्गों की शिक्षा)।

    • Education as an instrument of social change (सामाजिक परिवर्तन के साधन के रूप में शिक्षा)।

  3. Psychological Foundation of Education (शिक्षा का मनोवैज्ञानिक आधार):

    • Growth and development (वृद्धि और विकास)।

    • Theories of learning and motivation (अधिगम और प्रेरणा के सिद्धांत)।

    • Intelligence and creativity (बुद्धिमत्ता और सृजनशीलता)।

    • Personality and mental health (व्यक्तित्व और मानसिक स्वास्थ्य)।

    • Guidance and counseling (मार्गदर्शन और परामर्श)।

  4. Educational Research (शैक्षिक अनुसंधान):

    • Meaning and scope of educational research (शैक्षिक अनुसंधान का अर्थ और दायरा)।

    • Methods of educational research (शैक्षिक अनुसंधान की विधियाँ)।

    • Tools and techniques of data collection (डेटा संग्रह के उपकरण और तकनीकें)।

    • Sampling and hypothesis (सैंपलिंग और परिकल्पना)।

    • Data analysis and interpretation (डेटा विश्लेषण और व्याख्या)।

  5. Educational Technology (शैक्षिक प्रौद्योगिकी):

    • Communication technology and its application in education (संचार प्रौद्योगिकी और शिक्षा में इसका अनुप्रयोग)।

    • Teaching-learning aids (शिक्षण सहायक सामग्री)।

    • Programmed learning (कार्यक्रमित शिक्षा)।

    • Use of computer and internet in education (शिक्षा में कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग)।

    • Innovations in teaching-learning (शिक्षण-शिक्षण में नवाचार)।

  6. Educational Management and Administration (शैक्षिक प्रबंधन और प्रशासन):

    • Principles and theories of educational management (शैक्षिक प्रबंधन के सिद्धांत और सिद्धांत)।

    • Leadership in educational institutions (शैक्षिक संस्थानों में नेतृत्व)।

    • Planning and organizing in education (शिक्षा में योजना और संगठन)।

    • Supervision and inspection (निरीक्षण और निरीक्षण)।

  7. Curriculum Studies (पाठ्यक्रम अध्ययन):

    • Concept, principles, and models of curriculum development (पाठ्यक्रम विकास की अवधारणा, सिद्धांत और मॉडल)।

    • Curriculum implementation and evaluation (पाठ्यक्रम कार्यान्वयन और मूल्यांकन)।

    • Curriculum reforms and innovations (पाठ्यक्रम सुधार और नवाचार)।

  8. Teacher Education (शिक्षक शिक्षा):

    • Concept, objectives, and development of teacher education (शिक्षक शिक्षा की अवधारणा, उद्देश्य और विकास)।

    • Pre-service and in-service teacher education (पूर्व-सेवा और सेवा-पूर्व शिक्षक शिक्षा)।

    • Agencies of teacher education (शिक्षक शिक्षा के एजेंसियाँ)।

    • Professional growth of teachers (शिक्षकों की व्यावसायिक वृद्धि)।

  9. Inclusive Education (समावेशी शिक्षा):

    • Concept and need for inclusive education (समावेशी शिक्षा की अवधारणा और आवश्यकता)।

    • Education of children with special needs (विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा)।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi)

  संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi) संप्रेषण का अर्थ ‘एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति को सूचनाओं एवं संदेशो...