UGC NET Education Syllabus Paper 1 & 2
Paper 1: General Paper on Teaching & Research Aptitude (सामान्य पेपर शिक्षण एवं अनुसंधान योग्यता पर)
This paper is common for all subjects and includes the following topics: यह पेपर सभी विषयों के लिए सामान्य होता है और इसमें निम्नलिखित विषय शामिल होते हैं:
Teaching Aptitude (शिक्षण योग्यता):
Nature, objectives, characteristics, and basic requirements (प्रकृति, उद्देश्य, विशेषताएँ और बुनियादी आवश्यकताएँ)।
Learner’s characteristics (शिक्षार्थी की विशेषताएँ)।
Factors affecting teaching (शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारक)।
Methods of teaching (शिक्षण के तरीके)।
Teaching aids (शिक्षण सहायक सामग्री)।
Evaluation systems (मूल्यांकन प्रणाली)।
Research Aptitude (अनुसंधान योग्यता):
Research: Meaning, characteristics, and types (अनुसंधान: अर्थ, विशेषताएँ और प्रकार)।
Steps of research (अनुसंधान के चरण)।
Methods of research (अनुसंधान की विधियाँ)।
Research ethics (अनुसंधान नैतिकता)।
Paper, article, workshop, seminar, conference, and symposium (पेपर, लेख, कार्यशाला, संगोष्ठी, सम्मेलन और संगोष्ठी)।
Thesis writing: Its characteristics and format (थीसिस लेखन: इसकी विशेषताएँ और प्रारूप)।
Reading Comprehension (पठन समझ):
A passage to be set with questions to be answered (एक अनुच्छेद दिया जाएगा जिसके आधार पर प्रश्न पूछे जाएंगे)।
Communication (संचार):
Nature, characteristics, types, barriers, and effective classroom communication (प्रकृति, विशेषताएँ, प्रकार, बाधाएँ, और प्रभावी कक्षा संचार)।
Reasoning (including Mathematical) (तर्क (गणितीय सहित)):
Number series, letter series, codes, and relationships (संख्या श्रृंखला, अक्षर श्रृंखला, कोड और संबंध)।
Mathematical reasoning (गणितीय तर्क)।
Logical Reasoning (तार्किक तर्क):
Understanding the structure of arguments (तर्क की संरचना को समझना)।
Evaluating and distinguishing deductive and inductive reasoning (अनुसंधान और प्रेरक तर्क में अंतर)।
Verbal analogies: Word analogy – Applied analogy (शब्द संयोग, वर्गीकरण)।
Reasoning logical diagrams: Simple diagrammatic relationship, multi-diagrammatic relationship (तार्किक आरेख: सरल और बहु-आरेखिक संबंध)।
Venn diagram: Simple and multiple uses for establishing relationships, presenting arguments (वेन आरेख: संबंध स्थापित करना, तर्क प्रस्तुत करना)।
Data Interpretation (डेटा व्याख्या):
Sources, acquisition, and interpretation of data (स्रोत, अधिग्रहण, और डेटा की व्याख्या)।
Quantitative and qualitative data (मात्रात्मक और गुणात्मक डेटा)।
Graphical representation and mapping of data (डेटा का ग्राफिकल प्रतिनिधित्व और मानचित्रण)।
Information and Communication Technology (ICT) (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी)):
Meaning, advantages, disadvantages, and uses (अर्थ, लाभ, हानि और उपयोग)।
General abbreviations and terminology (सामान्य संक्षेप और शब्दावली)।
Basics of internet and e-mailing (इंटरनेट और ई-मेलिंग की बुनियादी बातें)।
People and Environment (लोग और पर्यावरण):
People and environment interaction (लोग और पर्यावरण का परस्पर क्रिया)।
Sources of pollution (प्रदूषण के स्रोत)।
Pollutants and their impact on human life, exploitation of natural and energy resources (प्रदूषक और उनका मानव जीवन पर प्रभाव, प्राकृतिक और ऊर्जा संसाधनों का दोहन)।
Natural hazards and mitigation (प्राकृतिक आपदाएँ और शमन)।
Higher Education System: Governance, Polity, and Administration (उच्च शिक्षा प्रणाली: शासन, राजनीति और प्रशासन):
Structure of the institutions for higher learning and research in India (भारत में उच्च शिक्षा और अनुसंधान के संस्थानों की संरचना)।
Formal and distance education (औपचारिक और दूरस्थ शिक्षा)।
Professional/technical and general education (व्यावसायिक/तकनीकी और सामान्य शिक्षा)।
Value education: Governance, polity, and administration (मूल्य शिक्षा: शासन, राजनीति और प्रशासन)।
Concept, institutions, and their interactions (अवधारणा, संस्थान और उनकी परस्पर क्रिया)।
Paper 2: Education (Subject-specific) (पेपर 2: शिक्षा (विषय-विशिष्ट))
This paper is specifically related to the subject of Education and includes the following topics: यह पेपर विशेष रूप से शिक्षा विषय से संबंधित है और इसमें निम्नलिखित विषय शामिल हैं:
Philosophical Foundation of Education (शिक्षा का दार्शनिक आधार):
Indian and Western philosophy of education (भारतीय और पश्चिमी शिक्षा के दर्शन)।
Contributions of Indian thinkers like Swami Vivekananda, Rabindranath Tagore, Mahatma Gandhi, Jiddu Krishnamurti (भारतीय विचारकों जैसे स्वामी विवेकानंद, रवींद्रनाथ टैगोर, महात्मा गांधी, जिद्दू कृष्णमूर्ति के योगदान)।
Western philosophers like Plato, Rousseau, Dewey (पश्चिमी दार्शनिक जैसे प्लेटो, रूसो, ड्यूवी)।
Sociological Foundation of Education (शिक्षा का समाजशास्त्रीय आधार):
Concepts of social change and socialization (सामाजिक परिवर्तन और सामाजिकरण की अवधारणा)।
Education as related to social equity and equality (सामाजिक समानता और समानता के संदर्भ में शिक्षा)।
Education of socially and economically disadvantaged sections (सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित वर्गों की शिक्षा)।
Education as an instrument of social change (सामाजिक परिवर्तन के साधन के रूप में शिक्षा)।
Psychological Foundation of Education (शिक्षा का मनोवैज्ञानिक आधार):
Growth and development (वृद्धि और विकास)।
Theories of learning and motivation (अधिगम और प्रेरणा के सिद्धांत)।
Intelligence and creativity (बुद्धिमत्ता और सृजनशीलता)।
Personality and mental health (व्यक्तित्व और मानसिक स्वास्थ्य)।
Guidance and counseling (मार्गदर्शन और परामर्श)।
Educational Research (शैक्षिक अनुसंधान):
Meaning and scope of educational research (शैक्षिक अनुसंधान का अर्थ और दायरा)।
Methods of educational research (शैक्षिक अनुसंधान की विधियाँ)।
Tools and techniques of data collection (डेटा संग्रह के उपकरण और तकनीकें)।
Sampling and hypothesis (सैंपलिंग और परिकल्पना)।
Data analysis and interpretation (डेटा विश्लेषण और व्याख्या)।
Educational Technology (शैक्षिक प्रौद्योगिकी):
Communication technology and its application in education (संचार प्रौद्योगिकी और शिक्षा में इसका अनुप्रयोग)।
Teaching-learning aids (शिक्षण सहायक सामग्री)।
Programmed learning (कार्यक्रमित शिक्षा)।
Use of computer and internet in education (शिक्षा में कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग)।
Innovations in teaching-learning (शिक्षण-शिक्षण में नवाचार)।
Educational Management and Administration (शैक्षिक प्रबंधन और प्रशासन):
Principles and theories of educational management (शैक्षिक प्रबंधन के सिद्धांत और सिद्धांत)।
Leadership in educational institutions (शैक्षिक संस्थानों में नेतृत्व)।
Planning and organizing in education (शिक्षा में योजना और संगठन)।
Supervision and inspection (निरीक्षण और निरीक्षण)।
Curriculum Studies (पाठ्यक्रम अध्ययन):
Concept, principles, and models of curriculum development (पाठ्यक्रम विकास की अवधारणा, सिद्धांत और मॉडल)।
Curriculum implementation and evaluation (पाठ्यक्रम कार्यान्वयन और मूल्यांकन)।
Curriculum reforms and innovations (पाठ्यक्रम सुधार और नवाचार)।
Teacher Education (शिक्षक शिक्षा):
Concept, objectives, and development of teacher education (शिक्षक शिक्षा की अवधारणा, उद्देश्य और विकास)।
Pre-service and in-service teacher education (पूर्व-सेवा और सेवा-पूर्व शिक्षक शिक्षा)।
Agencies of teacher education (शिक्षक शिक्षा के एजेंसियाँ)।
Professional growth of teachers (शिक्षकों की व्यावसायिक वृद्धि)।
Inclusive Education (समावेशी शिक्षा):
Concept and need for inclusive education (समावेशी शिक्षा की अवधारणा और आवश्यकता)।
Education of children with special needs (विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा)।
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें