बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र महत्वपूर्ण प्रश्न

 

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र महत्वपूर्ण प्रश्न

  • शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन अध्यापक को किस लिए करना चाहिए? – ताकि इसकी सहायता से अपने शिक्षण को अधिक प्रभावशाली बना सके


  • “मनोवैज्ञानिक व्यवहार का शुद्ध विज्ञान है ल” इस परिभाषा के प्रतिपादक हैं? – ई. वाटसन


  • मनोविश्लेषणआत्मक प्रणाली के जन्मदाता है? – सिंगमंडफ्राइड


  • वर्तमान समय में मनोविज्ञान है? – व्यवहार का विज्ञान


  • शिक्षा मनोविज्ञान का विषय क्षेत्र नहीं है?- शैक्षणिक मूल्यांकन


  • शिक्षा किसी निश्चित स्थान पर प्राप्त की जाती है यह कथन शिक्षा की किस अर्थ में प्रयुक्त होता है? – शिक्षा का संकुचित अर्थ


  • “साइकी ” का अर्थ है- मानवीय आत्मा या मन


  • मनोवैज्ञानिक को व्यवहार का विज्ञान किस ने कहा? – वाटसन ने


  • ” मनोवैज्ञानिक मन का वैज्ञानिक अध्ययन है, जिसके अंतर्गत ना केवल बौद्धिक अपितु संवेगात्मक अनुभूतियों, उत्प्रेरक शक्ति तथा कार्य या व्यवहार भी सम्मानित है यह कथन किसका है? – सी.डब्ल्यू. वेलेंटाइन


  • मनोविज्ञान है? – आत्मा का विज्ञान है, मन का विज्ञान है, चेतना का विज्ञान है


  • मानव मन को प्रभावित करने वाला कारक है?– व्यक्ति की रुचियां ,अभिक्षमताएं अभियोग्यताएं वातावरण है


  • मनोविज्ञान को शुद्ध विज्ञान मन है किसने कहा? – जेंट्स ड्रेवर ने


  • शिक्षा मनोविज्ञान है?– मनोविज्ञान का एक अंग


  • अचेतन मन का अध्ययन किया जाता है? मनोविश्लेषण विधियों द्वारा


  • शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन का उद्देश्य है? – विद्यार्थियों द्वारा किसी बात के पीछे जाने को प्रभावित करना


  • मनोविज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सहायता देता है तथा स्पष्ट करता है? – शिक्षा के उद्देश्य की संभावना


  • शिक्षक को शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन की प्रत्यक्ष आवश्यकता नहीं है? – शारीरिक सुडोलता


  • शिक्षा प्रक्रिया के अंग है? – शिक्षण के उद्देश्य, शिक्षण को सार्थक बनाने वाला वाले ज्ञानानुभव, शिक्षण का मूल्यांकन


  • शिक्षा मनोविज्ञान का मूल उद्देश्य? – विद्यार्थियों योग्यता एवं क्षमताओं को अध्ययन में रखते हुए उनके द्वारा किसी बात को सीखे जाने से सब संबंधित बात को प्रभावित करता है


  • शिक्षा का संबंध है? – शिक्षा के उद्देश्य से और कक्षा पर्यावरण व वातावरण से


  • आंकड़ों का व्यवस्थापन करने हेतु संकलित आंकड़ों के संबंध में निम्नलिखित कार्य करना होता है? – वर्गीकरण, सारणीयन ,आलेखी निरूपण


  • शिक्षा मनोविज्ञान की प्रकृति से संबंध में कहा जा सकता है? – यह सर्वव्यापी है तो सार्वभौमिक भी


  • शिक्षा मनोविज्ञान के सामान्य उद्देश्य है? -बालक की अभिव्यक्ति व का विकास, शिक्षण कार्य में सहायता और शिक्षण विधियों में सुधार


  • “अवस्था विशेष के अनुभवों के आधार पर ही हमें किसी को बालक, युवा एवं वृद्ध कहना चाहिए। ” यह कथन किसका है? – फ्रोबेल का


  • शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उद्देश्य है? – बाल केंद्रित शिक्षा का विकास


  • मनोविज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सहायता देता है तथा बताता है कि – शिक्षा के उद्देश्य संभावित है अथवा नहीं


  • सीखने की प्रक्रिया के अंतर्गत शिक्षा मनोविज्ञान अध्ययन करता है? – प्रेरणा व पुनर्बलन के प्रभाव काअध्ययन


  • शिक्षा मनोविज्ञान में जिन बालकों के व्यवहार का अध्ययन किया जाता है वह कहलाते हैं? – मंदबुद्धि, पिछड़े हुए और समस्यात्मक बालक


  • शिक्षा मनोविज्ञान की विषय सामग्री का संबंध है? – सीखना


  • ” मनोविज्ञान शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है” यह कथन किसने दिया था? -स्किंनर का


  • ‘ मनोविज्ञान वातावरण के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों के क्रियाकलापों का विज्ञान है’ यह कथन है? – वुडबर्थ


  • शिक्षा का शाब्दिक अर्थ है? – पालन- पोषण करना, सामने वालों सामने लाना और नेतृत्व देना


  • शिक्षा मनोविज्ञान का संबंध है? – शिक्षा से, दर्शन से और मनोविज्ञान से


  • ‘मनोविज्ञान’ शब्द के समांतर अंग्रेजी भाषा के शब्द ‘सायकोलॉजी’ की उत्पत्ति किस भाषा से हुई है? – ग्रीक भाषा से


  • शिक्षा मनोविज्ञान की उत्पत्ति मानी जाती है? – वर्ष1900


  • सफल एवं प्रभावी शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के लिए आवश्यक है? – शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग एवं शिक्षा मनोविज्ञान के सिद्धांतों का प्रयोग


  • छात्रों की योग्यता एवं रूचि के आधार पर पाठ्यक्रम निर्माण में योगदान होता है? – शिक्षा मनोविज्ञान का


  • बुद्धि परीक्षण विषय है? – शिक्षा मनोविज्ञान का


  • मनोविज्ञान का शिक्षा के क्षेत्र में योगदान है? – अब शिक्षा बाल केंद्रित हो गई है, शिक्षक बालको से निकट का संपर्क स्थापित करने का प्रयास करते हैं और शिक्षक को छात्रों की आवश्यकता का ज्ञान हो सकता है


  • शिक्षा मनोविज्ञान एक विज्ञान है? – शैक्षणिक सिद्धांतों का


  • शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख लाभ है? – शिक्षक शिक्षार्थी मधुर संबंध


  • हरबर्ट के अनुसार शिक्षा सिद्धांतों का आधार होना चाहिए?- मनोवैज्ञानिक की


  • अवस्था विशेष के आधार पर ही हमें किसी को बालक युवा या वृद्ध कहना चाहिए यह कथन है? – फ्रोबेल का


  • गेट्स के अनुसार शिक्षा विज्ञान की सीमा है? – स्थिर एवं परिवर्तनशील


  • शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में विज्ञान और विधियां सम्मिलित है जो सीखने की प्रक्रिया से अधिक अच्छी प्रकार समझने में सहायक है यह कथन किसका है? –ली का


  • वर्तमान समय में शिक्षा मनोविज्ञान की आवश्यकता समझी जाती है? – सर्वांगीण विकास में


  • वर्तमान समय में शिक्षा मनोविज्ञान की आवश्यकता है? – बाल केंद्रित शिक्षा


  • शिक्षा मनोविज्ञान आवश्यक है? – शिक्षा एवं अभिभावकों के लिए


  • कैली के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान के उद्देश्य है? – 9


  • शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य संबंध सीखने से है यह कथन किसने दिया? – सॉरे एवं टेलफोर्ड का


  • गेट्स के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान की सीमा है? –अस्थिर एवं परिवर्तनशील


  • शिक्षा मनोविज्ञान का वर्तमान स्वरूप कैसा है? – व्यापक


  • गौरीसन के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान का उद्देश्य है? – व्यवहार का ज्ञान


  • शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उद्देश्य कोलेसनिक के अनुसार कैसा है? – शिक्षा की समस्याओं का समाधान करना


  • स्किनर के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान का विशिष्ट उद्देश्य है? – बालों को के माननीय व्यवहार के अनुरूप शिक्षा के स्तर एवं उद्देश्यों को निश्चित करने में सहायता करना


  • यह किसका कथन है “शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में वह सभी ज्ञान और विधियां सम्मिलित है जो सीखने की प्रक्रिया से अधिक अच्छी प्रकार समझने में सहायक है” – ली का


  • अमेरिका में प्रकाशित “Principal of Psychology” के लेखक हैं? – विलियम जेम्स


  • समय सारणी में गणित, विज्ञान या काकठिन विषय के कालांश पहले क्यों रखे जाते हैं? – मनोविज्ञान के आधार पर


  • सफल एवं प्रभावशाली शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के लिए आवश्यक है? – शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग एवं शिक्षा मनोविज्ञान के सिद्धांतों का प्रयोग


  • शिक्षा मनोविज्ञान का क्षेत्र है? – व्यापक


  • शिक्षक को शिक्षा मनोविज्ञान के अध्य्यन की प्रत्यक्ष आवश्यकता नहीं है – शारीरिक सुडौलता


  • मनोइयाँ का सम्बन्ध प्राणिमात्र के व्यवहार के अध्ययन से है, जबकि शिक्षा मनोविज्ञान का क्षेत्र – मानवीय व्यवहार के अध्य्यन से है , शैक्षिक संस्थितियों में मानव व्यवहार से है


  • शिक्षण प्रक्रिया के अंग है – शिक्षण के उदेश्य , शिक्षण को सार्थक बनाने वाले ज्ञानानुभव , शिक्षण का मूल्यांकन


  • शिक्षा मनोविज्ञान का मूल उद्श्य है – विद्यार्थियों योग्यताओं एवं क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा किसी बात को सीखे जाने से संबन्धित बात को प्रभावित करता है


  • शिक्षा का सम्बन्ध है – शिक्षा के उदेश्य से और कक्षा पर्यावरण व् वातावरण से


  • शिक्षा मनोविज्ञान का क्षेत्र है – व्यापक


  • शिक्षा मनोविज्ञान के सामान्य उदेश्य है – बालक के व्यक्तित्व का विकास , शिक्षण कार्य में सहायता और शिक्षण विधियों में सुधार


  • “अवस्ता विशेष के अनुभवों के आधार पर ही हमें किसी को बालक, युवा एवं वृद्ध कहना चाहिए l ” यह कथन है – फ्रोबेल का


  • शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उदेश्य है – बाल केन्द्रित शिक्षा का विकास

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi)

  संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi) संप्रेषण का अर्थ ‘एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति को सूचनाओं एवं संदेशो...