बाल विकास एवं शिक्षा मनोविज्ञान (Bal Vikas Shiksha Manovigyan) के महत्वपूर्ण सिद्धांत और उनके प्रतिपादक:
क्र. | सिद्धांत | प्रतिपादक |
1. | आत्म संप्रत्यय की अवधारणा | विलियम जेम्स |
2. | शिक्षा मनोविज्ञान के जनक | थार्नडाइक |
3. | मनोविज्ञान के जनक | विलियम जेम्स |
4 | आधुनिक मनोविज्ञान के जनक | विलियम जेम्स |
5 | प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धांत | थार्नडाइक |
6 | प्रयत्न एवं भूल का सिद्धांत | थार्नडाइक |
7 | प्रकार्यवाद संप्रदाय के जनक | विलियम जेम्स |
8 | संयोजनबाद का सिद्धांत | थार्नडाइक |
9 | उद्दीपन- अनुक्रिया का सिद्धांत | थार्नडाइक |
10 | S-R थ्योरी के जन्मदाता | थार्नडाइक |
11 | अभिगमन का बंध सिद्धांत | थार्नडाइक |
12 | संबंध बाद का सिद्धांत | थार्नडाइक |
13 | प्रशिक्षण अंतराल का सर्व सम अवयव का सिद्धांत | थार्नडाइक |
14 | बहु खंड बुद्धि का सिद्धांत | थार्नडाइक |
15 | बिने -साइमन बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक | बिने एवं साइमन |
16 | बुद्धि परीक्षण के जन्मदाता | बिने |
17 | एक खंड बुद्धि का सिद्धांत | बिने |
18 | दो खंड बुद्धि का सिद्धांत | स्पीयरमैन |
19 | तीन खंड बुद्धि का सिद्धांत | स्पीयरमैन |
20 | सामान्य व विशिष्ट तत्वों के सिद्धांत के प्रतिपादक | स्पीयरमैन |
21 | बुद्धि का द्रवय शक्ति का सिद्धांत | स्पीयरमैन |
22 | त्रि- आयाम बुद्धि का सिद्धांत | गिलफोर्ड |
23 | बुद्धि संरचना का सिद्धांत | गिलफोर्ड |
24 | समूह खंड बुद्धि का सिद्धांत | थर्स्टन |
25 | युग में तुलनात्मक निर्णय विधि के प्रतिपादक | थर्स्टन |
26 | क्रम वृद्ध अंतराल विधि के प्रतिपादक | थर्स्टन |
27 | समष्टि अंतराल विधि के प्रतिपादक | थर्स्टन व चेव |
28 | न्यादर्श या प्रतिदर्श( वर्ग घटक) बुद्धि का सिद्धांत | थॉमसन |
29 | पदानुक्रमिक( क्रमिक महत्व) बुद्धि का सिद्धांत | बर्ट एवं वर्नन |
30 | तरल- ठोस बुद्धि का सिद्धांत | आर.बी केटल |
31 | प्रतिकारक( विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक | आर.बी केटल |
32 | बुद्धि” क” और बुद्धि “खा” के प्रतिपादक | हैब |
33 | बुद्धि इकाई का सिद्धांत | स्टर्न एवं जॉनसन |
34 | बुद्धि लब्धि ज्ञात करने के सूत्र के प्रतिपादक | विलियम स्टर्न |
35 | संरचनावाद संप्रदाय के जनक | विलियम वुण्ट |
36 | प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जनक | विलियम वुण्ट |
37 | विकासात्मक मनोविज्ञान के प्रतिपादक | जीन पियाजे |
38 | संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत | जीन पियाजे |
39 | मूल प्रवृत्तियों के सिद्धांत के जन्मदाता | विलियम मैकडूगल |
40 | हार्मिक का सिद्धांत | विलियम मैकडूगल |
41 | मनोविज्ञान को मन मस्तिष्क का विज्ञान | पोंपोलॉजी |
42 | क्रिया प्रसूत अनुबंधन का सिद्धांत | स्किनर |
43 | सक्रिय अनुबंधन का सिद्धांत | स्किनर |
44 | अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धांत | इवान पेट्रोविच पावलव |
45 | संबंध प्रत्यावर्तन का सिद्धांत | इवान पेट्रोविच पावलव |
46 | शास्त्रीय अनुबंधन का सिद्धांत | इवान पेट्रोविच पावलव |
47 | प्रतिस्थापन का सिद्धांत | इवान पेट्रोविच पावलव |
48 | प्रबलन (पुनर्बलन) का सिद्धांत | सी. एल .हल |
49 | व्यवस्थित व्यवहार का सिद्धांत | सी. एल .हल |
50 | सबलीकरण का सिद्धांत | सी. एल .हल |
51 | संपोषक का सिद्धांत | सी. एल .हल |
52 | चालक/ अंतनोद( प्रणोद) का सिद्धांत | सी. एल .हल |
53 | अधिगम का सूक्ष्म सिद्धांत | कोहलर |
54 | सूझ या अंतर्दृष्टि का सिद्धांत | कोहलर, वर्दीमर |
55 | गेस्टाल्टवाद संप्रदाय के जनक | कोहलर, वर्दीमर |
56 | क्षेत्रीय सिद्धांत के जनक | लेविन |
57 | तलरूप का सिद्धांत | लेविन |
58 | समूह गतिशीलता संप्रत्यय के प्रतिपादक | लेविन |
59 | सामिप्य संबंधबाद का सिद्धांत | गुथरी |
60 | साइन( चिन्ह) का सिद्धांत | टॉलमैन |
61 | संभावना सिद्धांत के प्रतिपादक | टॉलमैन |
62 | अग्रिम संगठक प्रतिमान के प्रतिपादक | डेविड आश वेल |
63 | भाषाई सापेक्षता प्रक्कल्पना के प्रतिपादक | व्हाफ़ |
64 | मनोविज्ञान के व्यवहारवादी संप्रदाय के जनक | जोहन बी. वाटसन |
65 | अधिगम या व्यवहार सिद्धांत के प्रतिपादक | क्लार्क |
66 | सामाजिक अधिगम सिद्धांत के प्रतिपादक | अल्बर्ट बंडूरा |
67 | पुनरावृति का सिद्धांत | स्टैनले हॉल |
68 | अभिगमन ।सोपानकी के प्रतिपादक | गेने |
69 | विकास के सामाजिक प्रवर्तक | एरिकसन |
70 | प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखने का सिद्धांत | जॉन डयूबी |
71 | अधिगम मनोविज्ञान का जनक | एबिग हास |
72 | अभिगमन अवस्थाओं के प्रतिपादक | जेरोम ब्रूनर |
73 | संरचनात्मक अधिगम का सिद्धांत | जेरोम ब्रूनर |
74 | शक्ति मनोविज्ञान का जनक | वॉल्फ |
75 | अधिगम अंतरण का मूल्यों के अभिज्ञान का सिद्धांत | बगले |
76 | भाषा विकास का सिद्धांत | नोम चोमस्की |
77 | मांग- पूर्ति( आवश्यकता पदानुक्रम) का सिद्धांत | मैस्लो |
78 | स्व- यथार्थीकरणअभिप्रेरणा का सिद्धांत | मैस्लो |
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें