Bihar D.El.Ed S-7:- गणित का शिक्षणशास्त्र – 2 Full Notes / Paper Question Paper

 Pedagogy Of Mathematics -2 (Class 6-8) गणित का शिक्षणशास्त्र – 2

 इन सभी प्रश्नों का उत्तर or D.El.Ed. के किसी भी विषय संपूर्ण नोट्स  प्राप्त करने के लिए। mail करें 👇👇

epamsiwan@gmail.com



Q 1. ‘मूर्त से अमूर्त तक’ की अवधारणा  को गणित के स्कूली पाठ्यपुस्तकों से दो उदाहरण देते हुए समझाएँ ।


अथवा,


Q 1. ‘विशिष्ट से व्यापक तक’ की अवधारणा को गणित के स्कूली पाठ्यपुस्तकों से दो उदाहरण देते हुए समझाएँ ।


Q 2. अगर कोई विद्यार्थी मौखिक रूप में किसी सवाल को आसानी से हल कर पा रहा / रही है लेकिन लिखित रूप में उसे कठिनाई आ रही है, तो बताइए कि इसके क्या कारण हो सकते हैं ?


अथवा,


गणित के किसी एक सवाल का उदाहरण दें, जिसके शिक्षक द्वारा सोचा गया अर्थ और बच्चों द्वारा समझे गए अर्थ में अन्तर होने की सम्भावना होती है ? यह अन्तर क्या है, यह भी बताएँ ।


Q 3. ऋणात्मक संख्या क्या है ? इसे बच्चों को समझाने का कोई तरीका बताएँ।


अथवा,


धनात्मक और ऋणात्मक संख्याओं को जोड़ने के लिए किसी मॉडल को सुझाएँ तथा उसकी प्रक्रिया भी बताएँ । सिमाना कि


Q 4. अपने रोजमर्रा के जीवन में दिखनेवाले व्यापक निमयों के कोई दो उदाहरण दें । इनमें से कौन-कौन से नियम गणितीय तर्क की दृष्टि से स्वीकार्य योग्य होंगे ?


अथवा,


कक्षा 6 की परीक्षा में यह सवाल दिया गया – “मानवी की वर्तमान उम्र (x) उसकी माँ की वर्तमान उम्र (y) की आधी है । इसे समीकरण के रूप में प्रस्तुत करें ।” कक्षा के कुछ बच्चों ने इसे y = x/2 लिखा । आपके अनुसार बच्चों ने ऐसा क्यों किया ? आप उसे सही समीकरण बनाने के लिए कैसे मदद करेंगे ?


Q 5. टैनग्राम का चित्र बनाएँ तथा इसकी उपयोगिता समझाएँ ।


अथवा,


अपने दैनिक जीवन में उपयोग में ली जानेवाली किन्हीं दो वस्तुओं का उदाहरण देकर उनके ज्यामितीय – विशेषताओं की व्याख्या करें ।


Q 6. प्रतिशत क्या है ? इसके शिक्षण के दौरान, आप अपनी कक्षा के बच्चों को दैनिक जीवन से क्या-क्या उदाहरण देंगे?


अथवा,


एक कमरे की लम्बाई 30 मी० और इसकी चौड़ाई 20 मी० है । अत: कमरे की चौड़ाई का लम्बाई से अनुपात समझाएँ ।


Q 7. माध्य क्या है ? उदाहरण देते हुए इसकी उपयोगिता को समझाएँ ।


अथवा,


कुल मिलाकर 20 फल हैं । 10 आम हैं, 5 केला हैं और 5 लीची हैं । इस आँकड़े को वृत्त आलेख या पाई चार्ट बनाकर दर्शाएँ ।


Q 8. गणित विषय के मूल्यांकन में किन-किन बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है ?


अथवा,


पाँचवीं कक्षा के स्तर के बच्चों के लिए गणितीय समझ के कोई चार सवाल बनाएँ ।


दीर्घ-उत्तर वाले प्रश्न (न्यूनतम 350 शब्दों में उत्तर दें)।

प्रत्येक प्रश्न के लिए अधिकतम अंक 10 हैं । 


Q 9. गणित की कक्षा – 3 से 7 के पाठ्यक्रम से कोई एक अवधारणा को चुनिए और उस पर एक लर्निंग प्लान बनाएँ ।


अथवा,


बच्चों के स्थान सम्बन्धी समझ किस प्रकार की होती है ? पियाजे द्वारा किए गए पहाड़ वाले प्रयोग की विशेष व्याख्या करते हुए विश्लेषण करें ।


Q 10. आँकड़ों को प्रस्तुत करने के क्या-क्या तरीके हो सकते हैं ? उनकी विशेषताओं के बारे में उदाहरण देते हुए विस्तृत व्याख्या करें ।



अथवा,


गणित सीखने के बैंकिंग मॉडल और प्रोग्रामिंग मॉडल की सोदाहरण व्याख्या करें । अपने उत्तर में इन मॉडलों की विशेषताओं एवं सीमाओं का भी उल्लेख करें ।


Q 11. गणित सीखने सिखाने का क्रम अ-भा-चि-प्र ( ELPS ) क्या है? इसकी व्याख्या करे।


 अथवा,

 गणितीय कारण से आप क्या समझते हैं? बच्चों में गणितीय करण कैसे करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi)

  संप्रेषण की परिभाषाएं(Communication Definition and Types In Hindi) संप्रेषण का अर्थ ‘एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति को सूचनाओं एवं संदेशो...