1. प्राथमिक स्तर पर गणित के आकलन के विषय में निम्नलिखित में से क्या वांछनीय नहीं है?
(A) अवधारणाओं की समझ के आकलन पर महत्व दिया जाना
चाहिए।
(B) एक विलक्षण परीक्षा प्रतिरूप का ही अनुकरण करना चाहिए।
(C) विद्यार्थियों के संदर्भ के प्रति आकलन को अतिसंवेदनशील होना चाहिए।
(D) यह आवश्यक है कि सभी बच्चों को उनकी गणितीय रुचि के अनुसार चुनौती दी जाए।
2. प्राथमिक स्तर पर भिन्नों को पढ़ाने के लिए वांछनीय क्रियाकलाप को पहचानिए -
(A) भिन्न की प्रतिदिन की अवधारणओं का, कक्षा की पढ़ाई में हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए।
(B) प्राथमिक स्तर पर केवल आधे और चौथाई का परिचय दिया जाना चाहिए।
(C) भिन्न की अवधारणा को विभिन्न स्थितियों में प्रदर्शित किया जाना चाहिए।
(D) महत्व दिया जाना चाहिए कि अंश और हर पृथक संख्याएँ है।
3. गणित की अवधारणाओं के पदानुक्रमित संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?
(A) गुणन का गठन योग की अवधारणा पर हुआ है।
(B) भाग का गठन व्यवकलन की अवधारणा पर हुआ है।
(C) पूर्णांकों का गठन प्राकृतिक संख्याओं की अवधारणा पर हुआ है।
(D) भिन्नों का गठन दशमलव की अवधारणा पर हुआ है।
4. निम्नलिखित में से मुक्त सिरे वाले प्रश्न को पहचानिए -
(A) एक गत्ते के डिब्बे का आयतन 480 मीटर है। यदि इसकी लंबाई और चौड़ाई क्रमशः 10 मीटर और 8 मीटर है, तो इसकी ऊँचाई
क्या होगी ?
(B) एक गत्ते के डिब्बे की चौड़ाई उसकी लंबाई की 4 है और ऊँचाई, चौड़ाई की तीन-चौथाई है। यदि डिब्बे का आयतन 480 मीटर है, तो इसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊँचाई ज्ञात कीजिए।
(C) एक आयताकार खेत का क्षेत्रफल 480 मीटर है। इसकी लंबाई और चौड़ाई क्या हो सकती है?
(D) एक बड़े 3360 मीटर वाले खेत में 480 मीटर क्षेत्रफल वाले कितने आयताकार भूखंड समा सकते हैं?
5. समतल आकृतियों के क्षेत्रफल को मापने के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?
(A) विद्यार्थियों को अवसर दिया जाना चाहिए वे विभिन्न सूत्रों की खोज करें।
(B) क्षेत्रफल मापने वाले सूत्रों को क्षेत्रों के अनुमान से पहले पढ़ाया जाना चाहिए।
(C) मापन के औपचारिक मानकों का परिचय और परिपालन के लिए ग्रिड पेपर लाभदायक साधन हो सकता है।
(D) क्षेत्रफल मापने के लिए नियमित आकृति वाले चौपड़ बिछाना (टाइलिंग) लाभदायक हो सकते हैं।
6. निम्नलिखित में से क्या विद्यार्थियों में त्रिविम (द्विस्थान) समझ को विकसित करने के लिए संभवतः उपयुक्त नहीं है?
(A) भारत के मानचित्र में विभिन्न शहरों के बीच दूरी का परिकलन करना।
(B) इसकी कल्पना करना कि दी हुई रेखाओं पर मोड़ने से एक कागज का टुकड़ा कैसा दिखेगा।
(C) निर्देश देना कि वे विद्यालय से घर कैसे जा सकते है।
(D) पेंसिल के ऊपरी दृश्य का पार्श्व दृश्य से सुमेलन करना।
7. गणित के स्वरूप के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा सही नहीं है?
(A) गणित में प्रतिरूपों और संबधों कों पढ़ाई सम्मिलित है।
(B) गणित संख्याओं की पढाई तक सीमित है।
(C) गणित में अमूर्तीकरण और मानसदर्शन (दृश्यीकरण) सम्मिलित है।
(D) गणित-वास्तविक संसार से जुड़ा है।
8. निम्नलिखित में से किसे संरचनात्मक (रचनावादी) गणित कक्षा का लक्षण माना जा सकता है?
(A) गणितीय परिभाषाओं को कंठस्थ करने को उच्च मान देना
(B) अध्यापक का केवल सही उत्तरों को केंद्रित करना
(C) विद्यार्थियों द्वारा की गई त्रुटियों को ज्ञान का महत्वपूर्ण स्रोत समझना
(D) विद्यार्थियों में पारस्परिक क्रियाओं को हतोत्साहित करना
9. एक विद्यार्थी कहता है कि समों से का आकार त्रिभुज जैसा है। वह ज्यामितीय विवेचन में वैन हील (Van Hiele) के अनुसार किस स्तर पर है?
(A) दृश्यीकरण
(B) विश्लेषण
(C) संबंध स्थापित करना
(D) स्वयंसिद्ध
10. प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थियों को आंकड़ों का संग्रहण और अर्थांकन पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी योजना उत्तम है?
(A) अभ्यास के लिए ढेर सारे प्रश्न उपलब्ध कराना
(B) विद्यार्थियों से सर्वेक्षण का संचालन करवाना
(C) कक्षा में क्विज (प्रश्नोत्तरी) का संचालन करना
(D) कक्षा में सामूहिक परिचर्चा (विचार विमर्श) का संचालन करना
11. निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही हैं?
(a) समस्या समाधान में लड़के लड़कियों से अधिक योग्य हैं।
(b) ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों को गणित कठिन लगता है।
(c) अध्यापक के विचारों का असर गणित सीखने वालों के प्रदर्शन पर होता है।
(A) a
(B) b
(C) c
(D) a और b
12. मानकों का प्रयोग निम्नलिखित में से किन अवधारणाओं को समझाने के लिए किया जा सकता है?
(A) संख्या बोध, भिन्न, प्रतिरूप
(B) भिन्न, स्थानीय मान. आयतन
(C) संख्या बोध. प्रतिरूप, आयतन
(D) संख्या बोध, चौपड़ (टाइलिंग), स्थानीय मान
13. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार निम्नलिखित में से कौन से विषय प्राथमिक विद्यालयों में गणित पाठ्यक्रम का भाग नहीं है।
(A) पूर्णांक
(B) चौपड़ (टाइलिंग)
(C) अनुमान लगाना
(D) सममिति
14. गणित के प्राथामक पाठ्यक्रम में प्रतिचित्रण (मानचित्रण) के कौन से पहलू विद्यमान हैं?
(a) मानचित्र का अर्थांकन
(b) बिना पैमाने वाले आलेख
(c) संकेतों (प्रतीकों) का प्रयोग
(d) पैमाने के अनुसार आलेख खींचना
(A) a, c, d
(B) a, b, c
(C) b, c, d
(D) a, b, d
15. कक्षा II के छात्रों को 35 लिखने के लिए कहा गया तो कुछ ने 305 लिखा। अध्यापक के रूप में आप इसको कैसे संबोधित करेंगे?
(A) यह बता कर कि यह गलत है और उन्हें सही उत्तर प्राप्त करने के
लिए कहेंगे।
(B) श्यामपट्ट पर सही उत्तर लिख कर।।
(C) उनको अपनी कापी में दस बार सही उत्तर लिखने के लिए देकर।
(D) उन्हें मूर्त पदार्थ से विनिमेय नियम समझा कर।
16. एक 270 से.मी. लंबी तार को एक आयत का रूप दिया गया है। यदि इस आयत की चौड़ाई 50 से.मी. है, तो इसकी लंबाई क्या है?
(A) 60 से.मी.
(B) 75 से.मी.
(C) 85 से.मी.
(D) 90 से.मी.
17. निम्नलिखित में से कौन-सी लंबाईयों को बढ़ते क्रम में व्यवस्थित किया गया है?
(A) 5500 से.मी. 50 mm, 500 dm 30 से.मी., 55000 mm, 50m
(B) 50 m, 5500 से.मी. 50 mm, 55000 mm 500 dm 30 से.मी.
(C) 55000 mm, 500 dm 30 से.मी., 5500 से.मी. 50 mm, 50 m
(D) 50 m, 500 dm 30 से.मी., 55000 mm, 5500 से.मी. 50 mm
18. एक रेलगाड़ी विशाखापट्नम से 1 सितम्बर, 2019 को सुबह 04:48 बजे प्रस्थान करती है और अपने गंतव्य पर 2 सितम्बर को 17:37 बजे पहुँचती हैं। इस रेलगाड़ी की यात्रा का कुल समय है-
(A) 30 घंटे 37 मिनट
(B) 36 घंटे 37 मिनट
(C) 36 घंटे 49 मिनट
(D) 38 घंटे 12 मिनट
19. एक बाग के वृक्षों में जामुन के वृक्षों की संख्या एक छटवां भाग है, आधे वृक्ष यूकेलिप्ट्स के और बाकी पीपल के वृक्ष हैं। यदि जामुन के वृक्षों की संख्या 6 है. तो बाग में पीपल के कितने वृक्ष है?
(A) 36
(B) 12
(C) 18
(D) 6
20. मान ज्ञात कीजिए- 14.5×3+18-3-3×12.5?
(A) 6
(B) 12
(C) 56
(D) 61.5
21. मालिनी के पास केवल ₹2 और ₹5 के सिक्के हैं। यदि उसके पास सिक्कों की कुल संख्या 36 और राशि ₹ 105 है तो ₹ 2 और ₹5 के
• सिक्कों की संख्या हैं-
(A) क्रमशः 26 और 10
(B) क्रमश: 25 और 11
(C) क्रमशः 21 और 15
(D) क्रमश: 24 और 12
22. वह संख्या जिससे 88 और 160 का विभाजित करने पर, शेषफल क्रमशः 3 और 7 आएगा, निम्न है-
(A) 13
(B) 17
(C) 21
(D) 28
23. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य है?
(A) एक अभाज्य संख्या में जब दूसरी आभाज्य संख्या जोड़ी जाए, तो
सदा एक अभाज्य संख्या प्राप्त होगी।
(B) एक अभाज्य संख्या को दूसरी अभाज्य संख्या से गुणा किया जाए
तो सदा एक अभाज्य संख्या प्राप्त होगी।
(C) अभाज्य संख्याओं के गुणनखंड नहीं होते हैं।
(D) अभाज्य संख्याएँ अपरिमित रूप से अनेक हैं।
24. 8 से.मी. और 10 से.मी. भुजाओं वाले एक आयत को चार समान आयतों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक छोटे आयत का परिमाप क्या होगा ?
(A) 36 से.मी.
(B) 9 से.मी.
(C) 18 से.मी.
(D) 20 से.मी.
25. एक दो अंकों वाली संख्या और इन अंकों को पलटने पर बनी संख्या का योग 88 है। ऐसी कितनी संख्याएँ हैं, जिनमें दहाई का अंक इकाई के अंक से बड़ा है?
(A) 5
(B) 3
(C) 4
(D) 8
26. एक चार अंकों की संख्या में सौवें स्थान पर 0, दहाई के स्थान पर अंक इकाई के स्थान पर अंक से दुगुना है जबकि हजारवें स्थान पर अंक इकाई के स्थान पर अंक से तिगुना है। संख्या क्या है?
(A) 4062
(B) 6024
(C) 6042
(D) 4602
27. अवरोही क्रम में व्यवस्थित करने पर निम्नलिखित में से कौन-सी संख्या तीसरे स्थान पर होगी ? 9.09, 9.009, 9.990, 9.909, 9.099
(A) 9.990
(B) 9.099
(C) 9.909
(D). 9.090
28. एक कार को भाड़े पर लेने के लिए किराए की दरें निम्न हैं। 80 किमी तक 8 घंटे के लिए ₹ 800 प्रति अतिरिक्त घन्टे के लिए ₹100 और प्रति अतिरिक्त किमी के लिए ₹10. सुनील ने 250 किमी का सफर A से B शहर तक किया। उसने सुबह 7:00 बजे प्रस्थान किया और उसी दिन शाम 4:00 बजे वह पहुँच गया। उसे कितनी राशि देनी है?
(A) ₹2,500
(B) ₹2,600
(C) ₹2,700
(D) 2,400
29. • मैं एक दो अंकों की संख्या हूँ।
• दहाई के स्थान पर अंक 2 का गुणज है और
इकाई के स्थान पर अंक 3 का गुणज है।
• दोनों संख्याओं का योग एक अभाज्य संख्या
है जो कि 52 का एक गुणनखंड है, संख्या है-
(A) 69
(C) 49
(B) 46
(D) 83
30. आशीष को 5 किग्रा चावल, 5 किग्रा गेहूँ का आटा, 250 ग्राम पिसा हुआ धनिया, 250 ग्राम पिसी हुई मिर्च, 2ाह काले चने और शेष बचे हुए रूपयों से बिस्कुट के पैकेट खरीदने हैं। यदि उसके पास ₹ 1000 हैं, तो वह कितने बिस्कुट के पैकेट खरीद सकता है?
एक किराने की दुकान पर सामान की मूल्य सूची निम्न रूप में अंकित की गई है-
चावल (1 किग्रा)
₹70
काला चना (1 किग्रा)
90
गेहूँ का आटा (1 किग्रा)
₹45
पिसा हुआ धनिया (250 ग्राम)
₹40
पिसी हुई मिर्च (250 ग्राम)
₹60
नमक (1 पैकेट)
₹25
बिस्कुट (1 पैकेट)
20
(A) 8
(C) 9
(B) 7
(D)
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