1.भिन्न रूप से सक्षम बच्चे के लिए निम्न- लिखित में से कौन-सा सबसे महत्त्वपूर्ण कारक है ?
(A) उसके व्यवहार को नियन्त्रित करना
(B) उसके ग्रेड में सुधार करना
(C) उसके कौशलों का संवर्द्धन करना
(D) उसकी पीड़ा को कम करना।
2. निम्नलिखित में से कौन-सा सूक्ष्म गतिक कौशल का उदाहरण है ?
(A) फुदकना
(B) दौड़ना
(C) लिखना
(D) चढ़ना।
3.किशोर... का अनुभव कर सकते हैं।
(A) जीवन के बारे में परितृप्ति के भाव
(B) दुश्चिन्ता और स्वयं से सरोकार
(C) बचपन में किये गये अपराधों के प्रति डर के भाव
(D) आत्मसिद्धि के भाव।
4.मानव-व्यक्तित्व परिणाम है -
(A) पालन-पोषण और शिक्षा का
(B) आनुवंशिकता और वातावरणं की अन्तः क्रिया का
(C) केवल वातावरण का
(D) केवल आनुवंशिकता का।
5. मानव विकास को क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है जो हैं -
(A) शारीरिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और सामाजिक
(B) संवेगात्मक, संज्ञानात्मक, आध्यात्मिक और सामाजिक-मनोवैज्ञानिक
(C) मनोवैज्ञानिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और शारीरिक
(D) शारीरिक, आध्यात्मिक, संज्ञानात्मक और सामाजिक ।
6. शिक्षार्थी वैयक्तिक भिन्नता करते हैं। अतः शिक्षक को -
(A) सीखने के विविध अनुभवों को उपलब्ध कराना चाहिए
(B) कठोर अनुशासन सुनिश्चित करना चाहिए
(C) परीक्षाओं की संख्या बढ़ा देनी चाहिए
(D) अधिगम की एकसमान गति पर बल देना चाहिए।
7. बच्चों के बौद्धिक विकास के चार भिन्न- भिन्न चरणों की पहचान किसके द्वारा की गयी ?
(A) स्किनर
(C) कोहलबर्ग
(B) पियाजे
(D) एरिक्सन ।
8. 'विकास एक कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है।' यह विचार किससे सम्बन्धित हैं ?
(A) एकीकृत का सिद्धान्त
(B) अन्तःक्रिया का सिद्धान्त
(C) अन्तर-सम्बन्धों का सिद्धान्त
(D) निरन्तरता का सिद्धान्त।
9. शिशु प्रेम, भोजन, आराम और अधिगम की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ..... पर निर्भर होते हैं।
(A) स्कूल
(B) साथी समूह
(C) माता-पिता
(D) दादा-दादी ।
10. एक बालक की गतिविधियाँ उसकी वृद्धि के अनुसार हो जाती हैं।
(A) जटिल
(B) आरामदायक
(C) तनाव-रहित
(D) दवावयुक्त ।
11. स्तर पर बालक अपनी वास्तविक योग्यताओं को पहचानना शुरू कर देता है और उनकी तुलना दूसरों के कौशलों से भी करने लगता है।
(A) विद्यालय से पूर्व
(B) प्राथमिक विद्यालय
(C) माध्यमिक विद्यालय
(D) मध्यवयस्कावस्था ।
12. व्यक्तिगत रूप से शिक्षार्थी एक-दूसरे से भिन्न होते हैं -
(A) वृद्धि और विकास के सिद्धान्त
(B) विकास की दर
(C) विकास का क्रम
(D) विकास के लिए सामान्य क्षमता।
13. नाचना, लिखना, ड्राइविंग आदि कुछ उदाहरण हैं-
(A) शारीरिक विकास के
(B) गतिक विकास के
(C) सामाजिक विकास के
(D) भावनात्मक विकास के।
14. विकास की अवस्था में एक बालक आत्म-केन्द्रित होता है।
(A) शैशव
(B) प्रारम्भिक बाल्यकाल
(C) किशोरावस्था
(D) वयस्क ।
15. बुद्धि ज्ञान में पूर्व अधिगम और अनुभवों से प्राप्त होता है।
(A) क्रिस्टलीकृत
(B) तरल
(C) मानव
(D) सृजनात्मक ।
16. वृद्धि और विकास के बारे में गलत कथन की पहचान करें-
(A) वृद्धि मात्रात्मक बदलावों की ओर संकेत करती है जबकि विकास का सम्बन्ध गुणात्मक बदलावों से है
(B) वृद्धि वातावरण का कार्य है
(C) विकास के बिना वृद्धि सम्भव नहीं है और वृद्धि के बिना विकास सम्भव नहीं है(D) वृद्धि आन्तरिक और अनुवांशिक कारकों द्वारा नियन्त्रित होती है।
17. बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास करने का सबसे अच्छा तरीका है-
(A) सुबह की सभा में नैतिक बातों पर भाषण देना
(B) विद्यार्थियों के लिए एक परिस्थिति सृजित करना और उन्हें निर्णय लेने के लिए कहंना
(C) शिक्षकों और वयस्कों द्वारा नैतिक मूल्यों का उदाहरण पेश करना
(D) विद्यार्थियों को नैतिक और अनैतिक के बारे में अन्तर बताना।
18. जब एक बावर्ची भोजन को चखकर देखता है, तो यह किसके समान है?
(A) अधिगम का मापन
(B) अधिगम के लिए मापन
(C) अधिगम के रूप में मापन
(D) मापन एवं अधिगम ।
19. निम्नलिखित में से कौन-सा बच्चों के संवेगात्मक विकास के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है ?
(A) अध्यापकों की कोई सहभागिता नहीं क्योंकि यह माता-पिता का कार्य है
(B) कक्षा-कक्ष का नियन्त्रित परिवेश
(C) कक्षा-कक्ष का अधिकारवादी परिवेश
(D) कक्षा-कक्ष का प्रजातान्त्रिक परिवेश।
20. एक वर्ष तक के शिशु जब आँख, कान व हाथों से 'सोचते' हैं, तो निम्नलिखित में से कौन-सा स्तर शामिल होता है ?
(A) मूर्त संक्रियात्मक स्तर
(B) पूर्व संक्रियात्मक स्तर
(C) इन्द्रियजनित गामक स्तर
(D) अमूर्त संक्रियात्मक स्तर।।
21. मानव विकास है।
(A) मात्रात्मक
(B) गुणात्मक
(C) कुछ सीमा तक अमानवीय
(D) मात्रात्मक और गुणात्मक दोमनों।
22. संज्ञानात्मक विकास निम्न में से किसके द्वारा, समर्थिक होता है ?
(A) जितना सम्भव हो उतनी आवृत्ति से संगत और सुनियोजित परीक्षाओं का आयोजन करना
(B) उन गतिविधियों को प्रस्तुत करना जो पारम्परिक पद्धतियों को सुदृढ़ बनाती हैं
(C) एक समृद्ध और विविधतापूर्ण वातावरण
उपलब्ध कराना
(D) सहयोगात्मक की अपेक्षा वैयक्तिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान केन्द्रित करना।
23. परिपक्व विद्यार्थी -
(A) इस बात में विश्वास करते हैं कि उनके अध्ययन में भावनाओं का कोई स्थान नहीं है
(B) अपनी बौद्धिकता के साथ अपने सभी प्रकार के द्वन्द्वों का शीघ्र समाधान कर लेते हैं
(C) अपने अध्ययन में कभी-कभी भावनाओं की सहायता चाहते हैं
(D) कठिन परिस्थितियों में भी अध्ययन से विचलित नहीं होते हैं।
24. एक शिक्षिका पाठ को पूर्वपठित पाठ से जोड़ते हुए बच्चों को सारांश लिखना सिखा रही है। वह क्या कर रही है ?
(A) वह बच्चों की पाठ समझने की स्वशैली विकसित करने में सहायता कर रही है
(B) वह बच्चों को सम्पूर्ण पाठ्यवस्तु को पूर्ण रूप से न पढ़ने की आवश्यकता का संकेत दे रही है।
(C) वह आकलन के दृष्टिकोण से पाठ्यवस्त के महत्त्व को पुनर्वलित कर रही है
(D) वह विद्यार्थियों को सामथ्यानुकूल स्मरण करने को प्रेरित कर रही है।
25. कक्षा में विद्यार्थियों के वैयक्तिक विभेद
(A) लाभकारी नहीं हैं, क्योंकि अध्यापकों को वैविध्यपूर्ण कक्षा को नियन्त्रित करने की आवश्यकता है
(B) हानिकारक हैं, क्योंकि इनसे विद्यार्थियों में परस्पर द्वन्द्व उत्पन्न होते हैं
(C) अनुपयुक्त हैं, क्योंकि वे सर्वाधिक मन्द विद्यार्थी के स्तर तक पाठ्यचर्या के स्थानान्तरण की गति को कम करते हैं
(D) लाभकारी हैं, क्योंकि ये विद्यार्थियों की संज्ञानात्मक संरचनाओं को खोजने में अध्यापकों को प्रवृत्त करते हैं।
26. प्रगतिशील शिक्षा के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन जॉन ड्यूई के अनुसार समुचित है ?
(A) कक्षा में प्रजातन्त्र का कोई स्थान नहीं होना चाहिए
(B) विद्यार्थियों को स्वयं ही सामाजिक समस्याओं को सुलझाने में सक्षम होना चाहिए
(C) जिज्ञासा विद्यार्थियों के स्वभाव में अन्तर्निहित नहीं है, अपितु इसका कर्षण/संवर्धन करना चाहिए
(D) कक्षा में विद्यार्थियों का निरीक्षण करना चाहिए न कि सुनना चाहिए।
27. 14-वर्षीय देविका अपने-आप में पृथक् स्वनियन्त्रित व्यक्ति की भावना को विकसित करने का प्रयास कर रही है। वह विकसित कर रही है-
(A) नियमों के प्रति घृणा
(B) स्वायत्तता
(C) किशोरावस्थात्मक अक्खड़पन
(D) परिपक्वता ।
28. सीता ने हाथ से दाल और चावल खाना सीख लिया है। जब उसे दाल और चावल दिए जाते हैं तो वह दाल-चावल मिलाकर खाने लगती है। उसने चीजों को करने के लिए अपने स्कीमा में दाल और चावल खाने को कर लिया है।
(A) समायोजित
(C) अनुकूलित
(B) अंगीकार
(D) समुचितता ।
29. निम्नलिखित में से कौन-सी संज्ञानात्मक क्रिया दी गई सूचना के विश्लेषण के लिए प्रयोग में लाई जाती है ?
(A) पहचान करना
(B) अन्तर करना
(C) वर्गीकृत करना
(D) वर्णन करना।
30. शिक्षार्थियों में वैयक्तिक भिन्नताओं को सम्बोधित करने के लिए एक विद्यालय किस प्रकार का सहयोग उपलब्ध करवा सकता है ?
(A) बाल-केन्द्रित पाठ्यचर्या का पालन करना और शिक्षार्थियों को सीखने के अनेक अवसर उपलब्ध कराना
(B) शिक्षार्थियों में वैयक्तिक भिन्नताओं को समाप्त करने के लिए हर सम्भव उपाय करना
(C) धीमी गति से सीखने वाले शिक्षार्थियों को विशेष विद्यालयों में भेजना
(D) सभी शिक्षार्थियों के लिए समान स्तर की पाठ्यचर्या का अनुगमन करना।
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